अब 32 देशों में मिलेगा ChatGPT का ऐप, ये यूजर्स कर सकेंगे इस्तेमाल, क्या भारत भी लिस्ट में है शामिल

हाल ही में OpenAI ने चैटजीपीटी के लिए ऐप को लॉन्च किया था जिसे अब 32 देशों में लॉन्च कर दिया गया है। बता दें कि यह सुविधा अभी केवल iOS यूजर्स के लिए उपलब्ध है लेकिन इसे जल्द ही एंड्रॉयड यूजर्स के लिए भी लॉन्च किया जाएगा।

By Ankita PandeyEdited By: Publish:Sat, 27 May 2023 02:27 PM (IST) Updated:Sat, 27 May 2023 02:27 PM (IST)
अब 32 देशों में मिलेगा ChatGPT का ऐप, ये यूजर्स कर सकेंगे इस्तेमाल, क्या भारत भी लिस्ट में है शामिल
ChatGPT is now available in 32 countries, check the list here

नई दिल्ली, टेक डेस्क। चैटजीपीटी अपने लॉन्च के साथ ही दुनिया भर में काफी लोकप्रिय हो गया है, लेकिन अब इसकी कंपनी इसके ऐप को लोगों के लिए लॉन्च कर दिया है। इसके बाद यूजर्स इसे लैपटॉप के साथ-साथ फोन में भी इस्तेमाल कर सकेंगे।

बता दें कि 18 मई को संयुक्त राज्य में अपने शुरुआती लॉन्च के बाद से पहले 6 दिनों में, चैटजीपीटी मोबाइल ऐप ने आधे मिलियन डाउनलोड का आंकड़ा पार कर लिया, जिससे यह सबसे अधिक प्रदर्शन करने वाले नए ऐप में से एक बन गया, जो अन्य एआई और चैटबॉट ऐप, माइक्रोसॉफ्ट एज और बिंग ऐप से डाउनलोड के मामले में बेहतर प्रदर्शन कर रहा है।

कितने देशों में है सुविधा

इसके लॉन्च के एक हफ्ते बाद ही इसकी उपलब्धता को 32 और देशों में विस्तारित कर दिया गया। नए देशों की सूची में अल्जीरिया, अर्जेंटीना, अजरबैजान, बोलीविया, ब्राजील, कनाडा, चिली, कोस्टा रिका, इक्वाडोर, एस्टोनिया, घाना, भारत, इराक, इजरायल, जापान, जॉर्डन, कजाकिस्तान, कुवैत, लेबनान, लिथुआनिया, मॉरिटानिया, मॉरीशस , मेक्सिको, मोरक्को, नामीबिया, नाउरू, ओमान, पाकिस्तान, पेरू, पोलैंड, कतर, स्लोवेनिया, ट्यूनीशिया और संयुक्त अरब अमीरात शामिल हैं।

पहले इन देशों में मिल रही है सुविधा

इस सप्ताह की शुरुआत में, यह न्यूजीलैंड, नाइजीरिया, दक्षिण कोरिया, यू.के. और फ्रांस, जर्मनी और आयरलैंड जैसे यूरोपीय देशों सहित 11 और देशों में विस्तारित हुआ।

क्या है कंपनी का प्लान

चैटजीपीटी ऐप की बढ़ोतरी OpenAI के सीईओ सैम ऑल्टमैन के अंतरराष्ट्रीय राजनेताओं के साथ संबंधों को मजबूत करने और एआई के बारे में उनकी चिंताओं को समझने के लिए कई देशों की यात्रा के रूप में हुई है। इस हफ्ते, उन्होंने कुछ यूरोपीय राष्ट्राध्यक्षों से मुलाकात की और अगले महीने की शुरुआत में भारत की यात्रा करने की उनकी योजना है।

यूजर्स को कैसे मिल रहा है फायदा

इस तकनीक ने लोगों के कंप्यूटर के साथ इंटरैक्ट करने के तरीके में क्रांति ला दी है और इसे अधिक उपयोगकर्ता के अनुकूल बना दिया है। इसका उपयोग व्यवसाय मॉडल, कोड बनाने या थिएटर स्क्रिप्ट लिखने के लिए किया जा सकता है। ऐसी क्षमताओं के अलावा, इसकी लागत-मुक्त उपलब्धता और विज्ञापनों के बहिष्करण के कारण यह लोगों के काफी पसंद आता है। इसके अलावा, यह OpenAI के व्हिस्पर स्पीच रिकग्निशन इंजन के माध्यम से वॉयस इनपुट को सक्षम बनाता है, जिससे चैटजीपीटी प्लस यूजर्स को GPT-4 की एडवांस क्षमताओं तक एक्सेस मिलता है।

अभी के लिए, ऐप आईओएस तक सीमित है और ग्राहक सीधे iOS ऐप से ऐप डाउनलोड कर सकते हैं। उनके पास 20 डॉलर मासिक चैटजीपीटी प्लस सेवा के लिए साइन अप करने और इसकी एडवांस क्षमताओं से लाभ उठाने का विकल्प है। कंपनी जल्द ही इसका Android वर्जन ला सकती है।

chat bot
आपका साथी