चीन में ई-कॉमर्स फर्मों ने एक दिन में बेच डाला तीन लाख करोड़ का सामान

विशेषज्ञों का कहना है कि धीरे-धीरे सिंगल्स डे की महासेल चीन के बाहर के लोगों को भी लुभाने लगी है

By Shilpa SrivastavaEdited By: Publish:Mon, 13 Nov 2017 09:48 AM (IST) Updated:Mon, 13 Nov 2017 10:08 AM (IST)
चीन में ई-कॉमर्स फर्मों ने एक दिन में बेच डाला तीन लाख करोड़ का सामान
चीन में ई-कॉमर्स फर्मों ने एक दिन में बेच डाला तीन लाख करोड़ का सामान

नई दिल्ली (जेएनएन)। चीन की दिग्गज ई-कॉमर्स कंपनियों ने सिंगल्स डे पर बिक्री का नया रिकॉर्ड बना डाला है। ग्यारह नवंबर को हुए इस आयोजन में इन कंपनियों ने 24 घंटे में 45 अरब डॉलर (करीब 2,93,000 करोड़ रुपये) मूल्य के सामानों की बिक्री की है। यह पूरी दुनिया में एक दिन में होने वाली बिक्री का सबसे बड़ा आंकड़ा है। अकेले अलीबाबा ने ऑनलाइन शॉपिंग आयोजन के दौरान पिछला रिकॉर्ड तोड़ते हुए 25.4 अरब डॉलर (1660 अरब रुपये) की बिक्री की है। आधे दिन में ही कंपनी ने 18 अरब डॉलर (117,000 करोड़ रुपये) की बिक्री के पिछले रिकॉर्ड को पार कर लिया था।

जेडी.कॉम ने बनाया रिकॉर्ड:

चीन की दूसरी सबसे बड़ी ई-कॉमर्स कंपनी जेडी.कॉम ने 20 अरब डॉलर की बिक्री का रिकॉर्ड बनाया है। ईमार्केटर रिटेल के अनुसार, दुनिया भर की कंपनियां अलीबाबा व अन्य की ओर से आयोजित इस महासेल के जरिये ग्राहकों को लुभाती हैं। इस बार करीब 40 फीसद गैर चीनी कंपनियों ने इस आयोजन में हिस्सा लिया। विशेषज्ञों का कहना है कि धीरे-धीरे सिंगल्स डे की महासेल चीन के बाहर के लोगों को भी लुभाने लगी है। अलीबाबा के सीईओ डैनियल झांग योंग ने सिंगल्स डे को चीन के व्यापारियों का ओलंपिक खेल बताया है।

भारत में भी फ्लिपकार्ट, अमेजन और स्नैपडील जैसी ई-कॉमर्स कंपनियां हर साल ‘बिग बिलियन सेल’ जैसे आयोजन करती हैं। इस बार सितंबर-अक्टूबर में इन कंपनियों ने 15,000 करोड़ रुपये की बिक्री की थी। इस दौरान 50 लाख तो स्मार्टफोन ही बिक गए थे। पेटीएम मॉल जैसे नए खिलाड़ी भी अब भारत में पैर जमाने के लिए उतरे हैं।

क्या है सिंगल्स डे:

चीन में 11 नवंबर को सिंगल्स डे के तौर पर मनाया जाता है। यह कुंआरे लोगों को समर्पित दिन है। इसकी शुरुआत नब्बे के दशक में चीन के विश्वविद्यालयों के छात्रों ने की थी। कभी चीन में अकेले रहने वाले लोगों का यह दिन आज दुनिया में खरीदारी का सबसे बड़ा आयोजन बन गया है। अलीबाबा ने इसी सिंगल्स डे परंपरा को 2009 से भारी छूट के साथ भुनाना शुरू किया था। अमेरिका में इसी तरह साल में ब्लैक फ्राइडे को कंपनियां भारी डिस्काउंट की पेशकश करती हैं।

यह भी पढ़ें:

ई-कॉमर्स कंपनियां दे रही रिफर्बिश्ड स्मार्टफोन्स पर शानदार ऑफर्स, जानें

ये हैं 2500 रूपए से सस्ते 4G फोन्स, खरीदने से पहले करें कम्पेयर

Old is Gold: इन पुराने फ्लैगशिप्स स्मार्टफोन्स पर मिल रहा बिग डिस्काउंट
 

chat bot
आपका साथी