Airtel TV App पोस्टपेड और प्रीपेड ग्राहकों के लिए हुआ फ्री, जानिए किन एप पर सबसे ज्यादा वीडियो देखते हैं भारतीय

जानिए वीडियो स्ट्रीमिंग के मामले कौन एप सबसे ज्यादा लोकप्रिय है

By Shubham ShankdharEdited By: Publish:Thu, 28 Dec 2017 06:30 PM (IST) Updated:Fri, 29 Dec 2017 10:54 AM (IST)
Airtel TV App पोस्टपेड और प्रीपेड ग्राहकों के लिए हुआ फ्री, जानिए किन एप पर सबसे ज्यादा वीडियो देखते हैं भारतीय
Airtel TV App पोस्टपेड और प्रीपेड ग्राहकों के लिए हुआ फ्री, जानिए किन एप पर सबसे ज्यादा वीडियो देखते हैं भारतीय

नई दिल्ली (टेक डेस्क)। भारती एयरटेल ने अपने एयरटेल टीवी का नया वर्जन लॉन्च कर दिया है। कंपनी दावा करती है कि यह कंटेट के लिहाज से ग्राहकों को बड़े पैमाने पर कंटेंट ऑफर करेगी। कंपनी की घोषणा के अनुसार पूरा कंटेट कैटालॉग उसके पोस्टपेड और प्रीपेड यूजर्स के लिए अगले साल जून तक फ्री है। एयरटेल के टीवी एप के नए वर्जन में 300 से ज्यादा लाइव टीवी चैनल्स हैं इनमें 29 एचडी चैनल्स भी शामिल है।

एयरटेल टीवी के फ्री सब्सक्रिप्शन का लाभ उठाने के लिए ग्राहकों को अपने स्मराट्फोन पर एयरटेल टीवी एप इंस्टॉल करना होगा। एप के नए फीचर में स्क्रॉल बैक फीचर और टाइम शिफ्ट फीचर जोड़ा गया है। यह एप एंड्रॉयड और आईओएस दोनों प्लेटफॉर्म पर उपलब्ध है। एप में कंटेंट 15 भाषाओं में उपलब्ध है जिनमें अंग्रेजी, हिंदी, पंजाबी, बंगाली, गुजराती आदि शामिल है।

भारत में कितने लोग मोबाइल पर देखते है वीडियो:

एरिक्सन की एक रिपोर्ट में बताया गया है की 50 फीसद से ज्यादा लोग 2020 तक मोबाइल फोन पर ही टीवी और वीडियो देखेंगे। अब लोग एक हफ्ते में 30 घंटे टीवी और वीडियो देखने लगे हैं। यह आंकड़ा पहले के मुताबिक कई गुना ज्यादा है।

लेकिन क्या आप जानते हैं कि ऐसी कौन-सी एप्स है जिसे यूजर्स द्वारा सबसे ज्यादा इस्तेमाल किया जाता है या भारत में यूजर्स किस मोबाइल एप्लीकेशन का वीडियो स्ट्रीमिंग करने के लिए सबसे ज्यादा प्रयोग करना पसंद करते हैं। आइये हम आपको बताते हैं:

वीडियो स्ट्रीमिंग के मामले में कौन-सी एप नंबर 1:

पॉपुलर अमेरिकन स्ट्रीमिंग प्लेटफार्म नेटफ्लिक्स वीडियो स्ट्रीमिंग एप्स इस मामले में नंबर वन पर रही है। भारत में पिछले 18 महीनों के रेवेन्यू के अनुसार नेटफ्लिक्स ने वीडियो स्ट्रीमिंग एप्स की लिस्ट में टॉप किया है। यह डाटा मोबाइल एप डाटा और इनसाइट फर्म एप एनी द्वारा साझा किए गए डाटा के आधार पर है। ये रैंकिंग्स आईओएस और गूगल प्ले स्टोर से इकठ्ठा किए गए डाटा के आधार पर की गई है। भारत में दूसरे नंबर पर सबसे ज्यादा रेवेन्यू लाने वाली एप हॉटस्टार है।

स्टार इंडिया और नेटफ्लिक्स के प्लान

स्टार इण्डिया प्राइवेट लिमिटेड ने हॉटस्टार को फरवरी 2015 में पेश किया था। वहीं, नेटफ्लिक्स ने भारत में 2016 जनवरी में एंट्री की थी। नेटफ्लिक्स का 500 रुपये का कंटेंट सब्सक्रिप्शन प्लान भी है। यह वीडियो स्ट्रीमिंग सर्विस दो अन्य प्लान 650 रुपये और 800 रुपये प्रति महीने का प्लान भी ऑफर करती है। वहीं, हॉटस्टार भारतीय कंटेंट फ्री में उपलब्ध कराती है लेकिन कुछ पॉपुलर इंटरनेशनल सीरीज के लिए 199 रुपये प्रति महीना चार्ज लेती है।

जियो, अमेजन, वूट को भी किया यूजर्स ने पसंद:

मासिक एक्टिव यूजर्स के आधार पर सितम्बर से लेकर तीन महीने लगातार हॉटस्टार आगे बना रहा। इसके बाद तीसरे नंबर पर जियो टीवी और जियो सिनेमा रही। इस डाटा में यूट्यूब को नहीं जोड़ा गया है। ऐसा इसलिए क्योंकि कुछ एंड्रॉयड डिवाइसेज में यूट्यूब पहले से इनस्टॉल आता है। अगर यूट्यूब को जोड़ा जाता तो वही नंबर वन पर होता।

अमेजन प्राइम इस क्रम में चौथी और वूट पांचवें स्थान पर रहा। छठें स्थान पर भारती एयरटेल वीडियो स्ट्रीमिंग एप रही। एयरटेल इस लिस्ट में पहली बार टॉप 10 में अपना स्थान बना पाई है।
 

chat bot
आपका साथी