Airtel यूजर्स अपने नंबर को ATM, मेडिकल स्टोर्स और किराने की दुकान से भी करा सकेंगे रिचार्ज

Airtel ने अपने करोड़ो यूजर्स के लिए नई सुविधा शुरू की है। अब यूजर्स किसी भी ATM या फिर मेडिकल स्टोर से भी अपने प्रीपेड मोबाइल को रिचार्ज कर सकेंगे।

By Harshit HarshEdited By: Publish:Sun, 05 Apr 2020 02:34 PM (IST) Updated:Sun, 05 Apr 2020 02:57 PM (IST)
Airtel यूजर्स अपने नंबर को ATM, मेडिकल स्टोर्स और किराने की दुकान से भी करा सकेंगे रिचार्ज
Airtel यूजर्स अपने नंबर को ATM, मेडिकल स्टोर्स और किराने की दुकान से भी करा सकेंगे रिचार्ज

नई दिल्ली, टेक डेस्क। भारत में पिछले 11 दिनों से कोरोनावायरस संक्रमण को रोकने के लिए कम्प्लीट लॉक डाउन किया गया है। ऐसे में यूजर्स को अपने स्मार्टफोन्स को रिचार्ज करने के लिए दिक्कत का सामना करना पड़ रहा है। इसे देखते हुए भारतीय दूरसंचार नियामक ने सभी टेलिकॉम कंपनियों को 21 दिनों तक चलने वाले लॉक डाउन के दौरान इनकमिंग सेवा बंद नहीं करने का निर्देश किया था। जिसके बाद सभी टेलिकॉम कंपनियों ने अपने यूजर्स के लिए इनकमिंग कॉल्स बंद न करने और 10 रुपये का प्रीपेड बैलेंस देने की घोषणा की थी।

अन्य रोजमर्रा के सामानों की तरह ही दूरसंचार और इंटरनेट को भी लोगों की जरूरत के सामान की मान्यता दी गई है। ऐसे में यूजर्स को अपने नंबर रिचार्ज करने और इन सेवाओं को जारी रखने के लिए ऑनलाइन रिचार्ज करने का ही ऑप्शन उपलब्ध था। ऐसे में पिछले दिनों Reliance Jio ने अपने यूजर्स के लिए ATM के जरिए रिचार्ज करने की सुविधा शुरू की थी। अगर, आपके पार ऑनलाइन रिचार्ज करने का विकल्प नहीं है तो आप नजदीकी ATM से जाकर अपने नंबर को रिचार्ज कर सकते हैं। इसके लिए आपको अपने डेबिट कार्ड का इस्तेमाल करना पड़ेगा।

इसी को देखते हुए अब Bharti Airtel ने भी अपने यूजर्स के लिए ATM से रिचार्ज करने की सुविधा शुरू की है। इसके अलावा कंपनी ने अपने यूजर्स के लिए मेडिकल या ग्रॉसरी स्टोर से भी रिचार्ज की सुविधा शुरू की है। लॉक डाउन के दौरान ग्रासरी और मेडिकल स्टोर्स खुले रहेंगे। ऐसे में यूजर्स यहां जाकर भी अपने प्रीपेड नंबर को रिचार्ज कर सकेंगे।

Airtel ने इसके लिए HDFC और ICICI बैंक के साथ पार्टनरशिप की है। अगर, आपके पास इन दोनों बैंक का अकाउंट और डेबिट कार्ड है तो आप इन ATM में जाकर अपने Airtel नंबर को रिचार्ज कर सकते हैं। इसके अलवाा Airtel ने Apollo Pharmacies के साथ भी पार्टनरशिप की है। Apollo Pharmacies जाकर भी यूजर्स अपने Airtel नंबर को रिचार्ज कर सकेंगे। यही नहीं, Big Bazaar ग्रासरी स्टोर से भी अपने मोबाइल नंबर को रिचार्ज कर सकेंगे।

chat bot
आपका साथी