बिना IFSC कोड और बैंक अकाउंट के Google Tez से करें 1 लाख रु तक का मनी ट्रांसफर

व्हॉट्सएप जल्द यूपीआई (यूनिफाइड पेमेंट्स इंटरफेस) आधारित पेमेंट सेवा शुरू कर सकता है। इसका सीधा मुकाबला भीम और गूगल तेज जैसे एप्स से होगा।

By Shridhar MishraEdited By: Publish:Fri, 29 Jun 2018 01:25 PM (IST) Updated:Sat, 07 Jul 2018 05:41 PM (IST)
बिना IFSC कोड और बैंक अकाउंट के Google Tez से करें 1 लाख रु तक का मनी ट्रांसफर
बिना IFSC कोड और बैंक अकाउंट के Google Tez से करें 1 लाख रु तक का मनी ट्रांसफर

नई दिल्ली(टेक डेस्क)। गूगल तेज एप को सितंबर 2017 में लॉन्च किया गया था। यह एप एनपीसीआई के यूपीआई प्लेटफॉर्म पर काम करता है। यह एंड्रॉयड और आईओएस दोनों ही प्लेटफॉर्म को स्पोर्ट करता है। आप एप को गूगल प्ले स्टोर से फ्री में डाउन लोड कर सकते हैं। जानते हैं इस एप से जुड़े कुछ सवालों के बारे में जो अक्सर यूजर्स के दिमाग में रहते हैं।

नहीं चाहिए आधार कार्ड

गूगल तेज के जरिए ट्रांजेक्शन करने के लिए आपको किसी भी तरह का आधार वैरिफिकेशन या डाटा नहीं देना पड़ता है। जबकि भीम एप में आधार बेस्ड वैरिफिकेशन ट्रांजेक्शन का विकल्प शामिल है।

इसलिए अलग है Mobikwik या Paytm से

यह Mobikwik या Paytm की तरह काम करने वाला मोबाइल वॉलेट नहीं है। यह एक यूपीआई(यूनिफाइड पेमेंट्स इंटरफेस) एप है। इस एप के जरिए आप किसी के भी अकाउंट में पैसा ट्रांसफर कर सकते हैं। इसके लिए आपको आईएफएसी कोड या अकाउंट नंबर की जरूरत नहीं होती है। आप यूपीआई से जुड़े मोबाइल नंबर के जरिए पैसे का आदान-प्रदान कर सकते हैं।

सुरक्षा

गूगल एप का इस्तेमाल करने के लिए आपको स्क्रीन लॉक या फिर गूगल पिन डालना होगा। इसके अलावा हर ट्रांजेक्शन के समय आपको अपना यूपीआई पिन इंटर करना होगा। एप में आपको 24/7 कस्टमर हेल्प लाइन मिलती है।

एक से ज्यादा बैंक अकाउंट का इस्तेमाल

गूगल तेज एप में आप चार बैंक अकाउंट्स को लिंक कर सकते हैं। हर बैंक अकाउंट को इसकी अलग यूपीआई आईडी मिलती है। आप अपने चार अकाउंट्स में से किसी भी अकाउंट को प्राइमरी अकाउंट चुन सकते हैं। आप अपने हर ट्रांजेक्शन का बैलेंस एप में चेक कर सकते हैं। इसके अलावा हर आकाउंट का एक अलग यूपीआई पिन मिलता है।

ट्रांजेक्शन सीमा

google.com/tez के मुताबिक दिन भर की सीमा इस तरह है। आप दिन भर में 1 लाख रुपये तक की राशि किसी भी यूपीआई एप्स में भेज सकते हैं। यूजर एक ट्रांजेक्शन में 50 हजार रुपये तक की राशि का आदान-प्रदान कर सकते हैं। आप दिन भर में 20 किश्तों में मनी ट्रांसफर कर सकते हैं।

BHIM UPI एप से है मुकाबला

भारत इंटरफेस फॉर मनी या भीम एक पेमेंट एप है। इसकी मदद से आप यूपीआई(यूनिफाइड पेमेंट्स इंटरफेस) के जरिए आसान तरीके से तेज ट्रांजेक्शन कर सकते हैं। इस एप के जरिए यूजर किसी भी बैंक में मनी ट्रांसफर कर सकते हैं। इसके लिए उन्हें यूपीआई आईडी या फिर क्यूआर कोड को एप से स्कैन करना होगा।

इस एप को प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी ने 30 दिसंबर 2016 को नॉन्च किया था। एप को डिजिटल इंडिया की मुहीम के तहत डिजिटल ट्रांजेक्शन को बढ़ाने के लिए शुरू किया गया था।

एप के जरिए आप एक बार में 20,000 रुपये तक का आदान-प्रदान कर सकते हैं। इसके अलावा एप में आप एक बैंक से दिन भर में 40,000 रुपये तक का मैक्सिमम ट्रांजेक्शन कर सकते हैं।

यह भी पढ़ें:

IRCTC eWallet अकाउंट का पासवर्ड भूलने पर अपनाएं ये 4 आसान स्टेप्स

स्मार्टफोन्स को लेकर इन 3 अफवाहों का क्या आप भी हो चुके हैं शिकार?

1 मिनट से भी कम समय में बदलें अपने नए Gmail का पासवर्ड, पढ़ें प्रोसेस 

chat bot
आपका साथी