इंटरनेशनल फैक्ट चेकिंग नेटवर्क (IFCN) ने COVID-19 के लिए हिन्दी में चैटबॉट किया लॉन्च

IFCN का ये COVID-19 फैक्ट चेकिंग चैटबॉट कोरोनावायरस महामारी से संबंधित फर्जी खबरों और अफवाहों को रोकने के लिए लॉन्च किया गया है।

By Harshit HarshEdited By: Publish:Thu, 11 Jun 2020 12:06 PM (IST) Updated:Thu, 11 Jun 2020 12:23 PM (IST)
इंटरनेशनल फैक्ट चेकिंग नेटवर्क (IFCN) ने COVID-19 के लिए हिन्दी में चैटबॉट किया लॉन्च
इंटरनेशनल फैक्ट चेकिंग नेटवर्क (IFCN) ने COVID-19 के लिए हिन्दी में चैटबॉट किया लॉन्च

नई दिल्ली, टेक डेस्क। इंटरनेशनल फैक्ट चेकिंग नेटवर्क (IFCN) ने भारत में अपने COVID-19 संबंधित फैक्ट चेकिंग चैटबॉट को हिन्दी भाषा में लॉन्च कर दिया है। इस सर्विस को पहले ही अंग्रेजी और स्पैनिश में लॉन्च किया जा चुका है। IFCN का ये COVID-19 फैक्ट चेकिंग चैटबॉट कोरोनावायरस महामारी से संबंधित फर्जी खबरों और अफवाहों को रोकने के लिए लॉन्च किया गया है। इस चैटबॉट के जरिए कोई भी आसानी से किसी भी पोस्ट (लेख, फोटोज और वीडियो) की सत्यता को चेक कर सकता है। CoronaVirusFacts के लिए IFCN ने कई इंडिपेंडेंट फैक्ट चेकर्स के साथ अलायंस किया है।

Whatsapp के भारत में 400 मिलियन (40 करोड़) से भी ज्यादा यूजर्स हैं जिनमें से 44 फीसद से ज्यादा यूजर्स हिन्दी भाषा को समझते हैं। IFCN ने इसे ध्यान में रखते हुए हिन्दी में फैक्ट चेकिंग चैटबॉट को लॉन्च करने का फैसला किया है ताकि तेजी से फैल रहे COVID-19 संबंधित फर्जी खबरों को रोका जा सके।

IFCN के भारत में 11 फैक्ट चेकिंग सदस्य हैं, जिनमें से सात ऐसे पब्लिशर्स हैं जो हिन्दी में कंटेंट पब्लिश करते हैं। जागरण न्यू मीडिया का फैक्ट चेकिंग यूनिट Vishvas News इन सभी के साथ ट्रांसलेशन को को-ओर्डिनेट कर रहा है। Whatsapp चैटबॉट भारत में Vishvas News, Fact Crescendo, India Today, Newschecke, Boom Fact Check, News Mobile और The Quint से कंटेंट लेगा। IFCN Whatsapp चैटबॉट के पास 250 से ज्यादा फैक्ट चेकर्स का डाटा बेस उपलब्ध है, जिसे डेली बेसिस पर अपडेट किया जाता है। इसके लिए वही स्ट्रक्चर फॉलो किया जाएगा जो अंग्रेजी और स्पैनिश चैटबॉट्स के लिए किया जाता है।

इस साल जनवरी से 74 देशों के 80 से ज्यादा फैक्ट चेकिंग संस्थानों ने 6,600 से ज्यादा COVID-19 संबंधित फर्जी पोस्ट को चिन्हित किए हैं। इन सभी जानकारियों को IFCN के CoronaVirusFacts डाटाबेस में स्टोर किया गया है। IFCN का चैटबॉट पूरी तरह से फ्री टू यूज है, यानि यूजर्स को इसकी सर्विस के लिए किसी भी तरह का सब्सक्रिप्शन नहीं देना पड़ेगा। IFCN ने इसके लिए कॉन्टैक्ट नंबर +1 (727) 2912606 जारी किया है। इसके अलावा इस लिंक पर क्लिक करके भी इस चैटबॉट का इस्तेमाल कर सकते हैं। इस हिन्दी फैक्ट चेकिंग चैटबॉट की सर्विस का इस्तेमाल करने के लिए यूजर को इस नबंर पर 'नमस्ते' टाइप करना होता है। इसबे बाद यह चैटबॉट यूजर्स की क्वेरीज का हिन्दी में रिप्लाई देता है। इस चैटबॉट को बेहद ही सरल, छोटे और न्यूमेरिकल मैन्यू के साथ ट्रेन किया गया है। यूजर्स क्वेरी रेज करने के बाद टेक्स्ट नंबर के जरिए इसे नेविगेट कर सकते हैं।

IFCN के डायरेक्टर Baybars Orsek ने इस सर्विस को लॉन्च करते हुए कहा कि, हर महीने करोड़ों यूजर्स Whatsapp का इस्तेमाल अपने दोस्तों और परिवार के लोगों से कनेक्ट रहने के लिए करते हैं। चूंकि, बुरे कलाकार हर एक मंच का उपयोग  इस तरह के आपदा के दौरान दूसरों को गुमराह करने और झूठे प्रचार  के लिए करते हैं, ऐसे में फैक्ट चेकर्स का काम पहले से कहीं ज्यादा महत्वपूर्ण हो गया है। जनवरी से ही IFCN का CoronavirusFacts अलायंस अपनी फैक्ट चेकिंग कम्युनिटी की क्षमताओं का इस्तेमाल करके COVID-19 महामारी संबंधित फर्जी खबरों की सत्यता जांचने में लगा है। IFCN का ये नया हिन्दी चैटबॉट यूजर्स को फैक्ट चेक सर्च करने के साथ-साथ फैक्ट चेकर्स से कनेक्ट करने में मदद करेगा। यह चैटबॉट सर्विस एक नए तरीके से लोगों को लोकल फैक्ट चेकर्स के साथ कनेक्ट करने का जरिया बनेगा।

Whatsapp के पब्लिक पॉलसी मैनेजर और लोबल इलेक्शन हेड बेन सपल ने कहा, ‘Whatsapp ने हाल में ही Poynter के IFCN को एक अनुदान दिया था। यह दुनियाभर में COVID-19 से जुड़ी मिसइन्फॉर्मेशन से लड़ने में जुटे उनके वेरिफाइड फैक्ट चेकर्स  के महत्वपूर्ण कार्यों को सहयोग करने के लिए दिया गया है। हमें खुशी है कि Whatsapp यूजर्स के लिए इस महत्वपूर्ण सर्विस के लॉन्च होने से हम IFCN के इस जरूरी फैक्ट चेकिंग काम को सहयोग देने में सक्षम हो गए हैं। दुनियाभर में अब 40 से अधिक IFCN वेरिफाइड फैक्ट चेकर्स अपने देशों में लोगों को कोरोनावायरस से जुड़ी फर्जी खबरों से बचाने के लिए Whatsapp Business ऐप का इस्तेमाल कर रहे हैं।'

यहां ये जानना जरूरी है कि IFCN का यह चैटबॉट Whatsapp यूजर्स तक फैक्ट चेक को पहुंचाने का एक आसान जरिया है। ये यूजर्स को कोरना वायरस से जुड़ी फर्जी खबरों को खुलासे वाले डाटाबेस से फैक्ट चेक सर्च करने का रास्ता भी देता है। IFCN बॉट डायरेक्टरी में लिस्ट किए गए वेरिफाइड फैक्ट चेकर्स केवल उन्हें भेजे गए मैसेज में ही देख सकते हैं। वे Whatsapp पर दूसरे मैसेज देख, मॉनिटर या डिलीट नहीं कर सकते हैं, क्योंकि Whatsapp पर मौजूद सारे मैसेज प्राइवेट हैं और एंड-टू-एंड इनक्रिप्शन की मदद से सुरक्षित है। एंड-टू-एंड एनक्रिप्शन का मतलब यह होता है कि केवल मैसेज भेजने और रिसीव करने वाला ही उसके कंटेंट देख सकता है, दूसरा कोई नहीं, यहां तक की Whatsapp भी नहीं।

IFCN चेट बॉट को Whatsapp Business API पर Turn.io तकनीक का इस्तेमाल करके बनाया गया है। यह Whatsapp इम्पैक्ट टूल है। Turn सोशल इम्पैक्ट टीम को पर्सनलाइज्ड सपोर्ट को मैनेज और स्केल करने में मदद करता है। Whatsapp Business API के साथ इंटिग्रेट होकर Turn सोशल इम्पैक्ट टीम को जीवन को बेहतर बनाने वाले व्यकितगत और निर्देशित वार्तालाप में मदद करता है।

Turn.io के सह संस्थापक गुस्ताव प्रेकेलेट नेकहा, ‘भ्रामक खबरें जरूरी स्वास्थ्य सपोर्ट के रास्ते से हटा सकती हैं और बुरी स्तिथि में ये उस व्यवहार को भी जन्म दे सकती हैं जो रोग के फैलाव को बढ़ाता है। अभी भी COVID-19 से जुड़ी कई ऐसी चीजों का पता नहीं लग सका है। एसी स्तिथि में चुनौती और बी बडडी हो जाती है, क्योंकि वायरल अटकलें हमारे पास मौजूद सटीक जानकारी को भी आसानी से दबा सकती हैं। Whatsapp और IFCN के सहयोग से यह सर्विस प्रदान करना वास्तविक समय में विभिन्न देशों और समुदायों और नागरिकों के लिए एक अमुल्य सेवा जैसा है। इससे वो न केवल फैक्ट चेक के सवालों को जान पाएंगे, बल्कि झूठी खबरों के खुलासे में अपनी भूमिका भी अदा कर पाएंगे। 

Jagran HiTech #NayaBharat सीरीज के तहत इंडस्ट्री के लीडर्स और एक्सपर्ट्स ने क्या कहा है, ये जानने के लिए यहां क्लिक करें।

chat bot
आपका साथी