20.7 मेगापिक्सल कैमरा के साथ 'गैलेक्सी के जूम'

दक्षिण कोरियाई कंपनी सैमसंग ने सिंगापुर में आयोजित एक इवेंट के दौरान एक नया कैमरा स्मार्टफोन लांच किया और इसका नाम गैलेक्सी के जूम दिया है।

By Edited By: Publish:Tue, 29 Apr 2014 11:51 AM (IST) Updated:Tue, 29 Apr 2014 11:51 AM (IST)
20.7 मेगापिक्सल कैमरा के साथ 'गैलेक्सी के जूम'

सिंगापुर। दक्षिण कोरियाई कंपनी सैमसंग ने सिंगापुर में आयोजित एक इवेंट के दौरान एक नया कैमरा स्मार्टफोन लांच किया और इसका नाम 'गैलेक्सी के जूम' दिया है। इस डिवाइस के रखने के बाद अलग से कैमरे की जरूरत नहीं है क्योंकि इसे ऐसे तैयार किया गया है कि यह काफी बेहतर तस्वीरें देगा। इसमें डिजीकैम के फीचर्स हैं। यह डिवाइस गैलेक्सी कैमरा 2 का ही नया वैरिएंट है। इसमें स्मार्टफोन के भी फीचर डाले गए हैं।

एंड्रायड किटकैट वाले 'के जूम' में वो सभी कंपोनेंट डाले गए हैं जो गैलेक्सी फोन में हैं। बस फोन व 'के जूम' में इमेजिंग हार्डवेयर का अंतर है।

'के जूम' में प्वाइंट एंड शूट साइज इमेज सेंसर है जो 20.7 मेगापिक्सल तक की तस्वीरें ले सकता है। 200 ग्राम के वजन व 200 मिमी की मोटाई वाले इस डिवाइस का डिजाइन भी अलग है।

भारत समेत अन्य देशों के बाजार में भी यह उपलब्ध होगा लेकिन फिलहाल लांच की तारीख, कीमत के बारे में कोई सूचना नहीं है। सैमसंग इलेक्ट्रानिक्स के वाइस प्रेसिडेंट सुन होंग लिम ने बताया कि ग्राहकों के मांग को देखते हुए गैलेक्सी 'के जूम' के इंट्रोडक्शन के साथ सैमसंग अन्य उत्पादों पर भी काम कर रहा है। उन्होंने आगे बताया कि गैलेक्सी के जूम बेहतर मोबाइल एक्सपीरिएंस के साथ आने वाला डिवाइस है।

के जूम में जेनॉन फ्लैश के साथ 10 एक्स जूम की क्षमता है। यह 24 से 240 मिमी फोकल लेंथ वाले लेंस से लैस है। इसमें 2 मेगापिक्सल का फ्रंट कैमरा भी है।

के जूम में बीएसआई टेक्नॉलाजी पर आधारित इमेज सेंसर व ऑप्टिकल इमेज स्टेबलाइजेशन है जो मद्धम रोशनी में भी यूजर्स को बेहतर तस्वीर क्लिक करने में मदद करेगा।

सॉफ्टवेयर फीचर्स की बात करें तो इसमें वो सभी फीचर हैं जो गैलेक्सी कैमरा में डाले गए हैं। साथ ही यह सेल्यूलर कनेक्टिीविटी और एंड्रायड पर चलने के लिए सभी स्टैंड से लैस है।

के जूम में 1280 गुणा 720 पिक्सल का 4.8 इंच का सुपर एमोल्ड स्क्रीन है। इसमें हेक्सा कोर प्रोसेसर [1.3 जीएचजेड क्वाड-कोर और 1.7 जीएचजेड डुअल कोर] और 2 जीबी रैम है। हेक्सा-कोर चिपसेट होने के कारण ये फोन मल्टीटास्किंग करते समय हैंग नहीं होगा।

8 जीबी के इंटर्नल स्टोरेज वाले इस डिवाइस में एसडी कार्ड डाल कर 64 जीबी तक स्टोरेज क्षमता बढ़ायी जा सकती है। इसमें 2430 एमएएच की बैटरी है।

सोनी या कैनन की तरह सैमसंग का कैमरा मार्केट में उतनी मजबूत पकड़ नहीं रखता पर एंड्रायड व स्मार्टफोन के कंबिनेशन के साथ लाए गए इस नये कैमरे से वह मार्केट में पकड़ बनाने की कोशिश कर रहा है। कंपनी ने वर्ष 2012 में गैलेक्सी कैमरा व 2013 में गैलेक्सी कैमरा 2 बाजार में उतारा था।

पढ़ें: गैलेक्सी डिवाइस के लिए ई-बुक्स एप

पढ़ें: सैमसंग का कर्व स्क्रीन फोन

chat bot
आपका साथी