सोनी एक्सपीरिया नियो एल पर पहली नजर

स्मार्टफोन्स की रेंज के नये सदस्य सोनी एक्सपीरिया नियो को सुपीरियर गेम अनुभव के लिए प्ले स्टेशन का सर्टिफिकेट है।

By Edited By: Publish:Mon, 16 Jul 2012 04:08 PM (IST) Updated:Mon, 16 Jul 2012 04:08 PM (IST)
सोनी एक्सपीरिया नियो एल पर पहली नजर

नई दिल्ली। स्मार्टफोन्स की रेंज के नये सदस्य सोनी एक्सपीरिया नियो को सुपीरियर गेम अनुभव के लिए प्ले स्टेशन का सर्टिफिकेट है।

वैश्रि्वक स्तर पर इलेक्ट्रॉनिक्स प्रयोक्ता निर्माता दिग्गज सोनी ने पिछले वर्ष सोनी एरिक्सन एक्सपीरिया प्ले स्मार्टफोन के लांच के साथ ही अपनी प्लेस्टेशन सर्टिफाइड डिवाइस लांच करने की घोषणा की थी। अब तक प्लेस्टेशन सर्टिफाइड डिवाइस की लिस्ट में सोनी टैबलेट्स और सोनी एक्सपीरिया एस जैसी डिवाइसेज के शामिल होने के साथ ही बहुत कुछ जुड़ चुका है। प्लेस्टेशन सर्टिफाइड लिस्ट में नई वृद्धि है सोनी एक्सपीरिया नियो एल ।

सोनी एक्सपीरिया नियो स्मार्टफोन्स की सीरीज में नियो एल नया सदस्य है जिसमें और अधिक गेमिंग क्षमताएं मौजूद हैं। सोनी की एक एक्सक्लूजिव मीडिया ब्रीफिंग के दौरान हमें सोनी की इस डिवाइस को जांचने का मौका मिला।

सोनी एक्सपीरिया नियो एल ने अपने लुक्स अपने से लिये हैं और यह दिखने में उन जैसा ही है। गोलाकार किनारे और ग्लासी कलर फिनिश बिलकुल इससे पहले के सोनी एरिक्सन एक्सपीरिया नियो और नियो वी जैसे ही हैं। नियो एल में सिर्फ एक अंतर है वो है इसका 4.0 इंच का बड़ा डिसप्ले जिससे डिवाइस बड़ी और थोड़ी भारी हो गई है। लेकिन डिजाइनर्स ने एंड्रॉयड आधारित स्मार्टफोन्स की नियो सीरीज की स्लीक लुक की विशेषता को बनाए रखा है।

लुक और फील की बात करें तो यह डिवाइस मौजूदा एक्सपीरिया नियो डिवाइसों से बड़ी है जिसकी वजह है इसका 4 इंच का बड़ा डिसप्ले। यह डिवाइस ग्लासी सफेद और काले रंग में मिलती है। ग्लासी बॉडी जाहिरा तौर पर फिंगरप्रिंट मैगनेट और स्क्रेच को काफी हाईलाइट करती है। जो डिवाइस हमें मिली वो काले रंग की थी और डिवाइस का ओवरऑल लुक्स अच्छा था और मुडे हुए किनारों के चलते डिवाइस को संभालना आसान भी है।

जैसा कि आजकल च्यादातर डिवाइसों में दिखता है इस डिवाइस में भी फेदर टच केपेसिटीव कीज की जगह हार्डवेयर कीज हैं और ईमानदारी से कहा जाए तो ऐसा लगता है कि प्लेस्टेशन सर्टिफाइड डिवाइस होने के चलते इस डिवाइस में बिना गेमपैड के एक्सपीरिया प्ले जैसे तत्व हैं। इसका वाकई बड़ा 4 इंच का डिसप्ले जो 480 गुणा 854 पिक्सल रिजॉल्यूशन 245 पिक्सल पर इंच स्क्वेयर इंच पिक्सल डेन्सिटी देता है इसकी छोटी से छोटी डिटेल्स को बहुत साफ और सूक्ष्मता से दिखने बहुत मजेदार लगता है। ब्राइटनेस और कलर रीप्रोडक्शन की बात करें तो डिसप्ले अच्छा है गेम्स और फिल्में देखने में इसके ब्रेविया इंजन का अंतर साफ दिखता है। प्लेस्टेशन सर्टिफिकेट ने इस डिवाइस में कई नये गेम्स जोड़ दिए हैं लेकिन चूंकि डिवाइस में एक्सपीरिया नियो वी जैसा पुरानी पीढ़ी का प्रोसेसर लगा है तो शायद भविष्य में इस डिवाइस के लिए और अधिक गेम्स नहीं मिल सकेंगे।

सोनी एक्सपीरिया नियो एल स्मार्टफोन द्वारा सोनी प्लेस्टेशन स्टोर पर उपलब्ध सभी कॉन्टेंट तक पहुंचा जा सकता है जिससे कि सोनी एक्सपीरिया प्ले के बाद सोनी एक्सपीरिया नियो एल तीसरा आधिकारिक स्मार्टफोन बन गया है जो प्लेस्टेशन सर्टिफाइड डिवाइस है। इस डिवाइस में एंड्रॉयड आइस क्रीम सैंडविच ऑपरेटिंग सिस्टम है जो च्यादातर एप्पलीकेशन्स के लिए पुराने एंड्रॉयड जिंजरब्रेड के मुकाबले निश्चित रूप से बेहतर है। टाइमस्केप यूजर इंटरफेस तेज है और एप्प के एक्जीक्यूटेशन से परफॉमर्ेंस तक कहीं नहीं चूकता। इसमें 5 मेगापिक्सल का कैमरा है जिसकी 720 वीडियो रिकार्ड करने की क्षमता है लेकिन आश्चर्यजनक रूप से डिजिटल जूम का फंक्शन मौजूद नहीं है। इसमें फ्लैश है जो कम रोशनी में भी अच्छी गुणवत्ता की तस्वीरें लेने में मदद करती है। इसके साथ ही वीडियो कॉलिंग सपोर्ट के लिए फ्रंट कैमरा है जो वीडियो रिकार्डिंग भी करता है।

कनेक्टिविटी के लिए सोनी एक्सपीरिया नियो एल में वाईफाई, ब्लूटूथ और एचएसपीए क्षमताएं हैं जो की ऐसी एप्पलीकेशन्स के इस्तेमाल में बहुत काम आती है जहां तेज डाटा की जरूरत हो जैसे यूट्यूब। यह डिवाइस यूजर्स के लिए आने वाले हफ्तों में 18,599 रुपये की कीमत पर उपलब्ध हो जाएगी। हालांकि इसमें और भी बहुत कुछ है जिस पर चर्चा की जा सकती है लेकिन हमें इस डिवाइस को और जांचने के लिए थोड़ा इंतजार करना होगा तो और अधिक जानकारी के लिए संपर्क में रहें।

सौजन्य से : The Mobile Indian

मोबाइल पर ताजा खबरें, फोटो, वीडियो व लाइव स्कोर देखने के लिए जाएं m.jagran.com पर

chat bot
आपका साथी