दुनियाभर में डाउन हुआ Zoom ऐप, ऑनलाइन क्लासेस और वीडियो मीटिंग्स में आई दिक्कत; जानें लेटेस्ट अपडेट

Zoom Server Down अगर आपको Zoom से कनेक्ट करने में समस्या आ रही है तो आप अकेले नहीं हैं। ज़ूम वर्तमान में व्यापक रूप से प्रभावित हो रहा है जिससे दुनिया के कई हिस्सों में वीडियो कॉल वेबिनार और ऑनलाइन क्लासेस पर असर पड़ रहा है।

By Mohini KediaEdited By: Publish:Mon, 23 Aug 2021 04:56 PM (IST) Updated:Mon, 23 Aug 2021 04:56 PM (IST)
दुनियाभर में डाउन हुआ Zoom ऐप, ऑनलाइन क्लासेस और वीडियो मीटिंग्स में आई दिक्कत; जानें लेटेस्ट अपडेट
यह Zoom की प्रतीकात्मक फाइल फोटो है।

नई दिल्ली, टेक डेस्क। Zoom Server Down: अगर आपको Zoom से कनेक्ट करने में समस्या आ रही है, तो आप अकेले नहीं हैं। ज़ूम वर्तमान में व्यापक रूप से प्रभावित हो रहा है, जिससे दुनिया के कई हिस्सों में वीडियो कॉल, वेबिनार और ऑनलाइन क्लासेस पर असर पड़ रहा है। लेकिन सबसे ज्यादा प्रभावित बाजार ऑस्ट्रेलिया है, जहां Zoom आउटेज ने स्कूलों और कॉलेजों के लिए परेशानी पैदा कर दी है, जो वीडियो टेलीकांफ्रेंसिंग प्लेटफॉर्म पर बहुत ज्यादा निर्भर हैं।

अद्यतन: Zoom ने कहा कि उसका वीडियो कॉन्फ्रेंसिंग प्लेटफॉर्म अब बिना किसी समस्या के सभी के लिए काम कर रहा है। "हमने लाइव मीटिंग में शामिल होने के दौरान ग्राहकों के एक सबसेट को error का अनुभव करने वाली समस्या का समाधान कर दिया है। हम निगरानी करना और अपडेट प्रदान करना जारी रखेंगे। आपके धैर्य के लिए धन्यवाद।" Zoom ने ट्विटर पर लिखा।

डाउनडेटेक्टर के अनुसार, इंटरनेट पर आउटेज का ट्रैक रखने वाली वेबसाइट, भारतीय समय के अनुसार, प्लेटफॉर्म की non-response के बारे में रिपोर्ट सुबह लगभग 5 बजे 1200 पर पहुंच गई। News.com.au वेबसाइट के अनुसार, Zoom ऑस्ट्रेलिया में ज्यादातर लोगों के लिए आउटेज को ठीक करने के लिए त्वरित था।  कंपनी के सुधार ने काम करना शुरू कर दिया। हालांकि, अभी भी कुछ यूजर्स ऐसे हैं जो Zoom कॉल से कनेक्ट होने में समस्या का सामना कर रहे हैं।

"हम एक लाइव मीटिंग में शामिल होने के दौरान Error का सामना करने वाले ग्राहकों के सबसेट से अवगत हैं। हम वर्तमान में जांच कर रहे हैं और अपडेट प्रदान करेंगे जैसा कि हमारे पास है। किसी भी असुविधा के लिए क्षमा चाहते हैं, ”ट्विटर पर Zoom ने कहा कि आउटेज के कारण जो भी हो, उसके लिए प्रारंभिक सुधार जारी किया। हालांकि यह स्पष्ट नहीं हो पाया है कि ऐप डाउन होने की वजह क्या है।

डाउनडेटेक्टर के आंकड़ों के अनुसार, भारत में, मुंबई, चेन्नई और बेंगलुरु के यूजर्स Zoom पर आउटेज के अधिकतम मामलों की रिपोर्ट कर रहे हैं। यूजर्स ने कहा कि वे एक अच्छे इंटरनेट कनेक्शन के साथ भी वीडियो मीटिंग से जुड़ सकते हैं। कुछ यूजर्स ने कहा कि वे मीटिंग शुरू होने के बावजूद Zoom पर लगातार "मीटिंग शुरू करने के लिए मेजबान की प्रतीक्षा" संदेश देख रहे थे। जबकि व्यवसायी वर्ग के लोगों ने अपनी बैठकों को बाद के समय में पुनर्निर्धारित करने का सहारा लिया, छात्र बुरी तरह प्रभावित हुए। "वही समस्या, पहले ही 1 क्लास खत्म हो चुकी है.. आज भी 20 के लिए जाना है.. कोई विचार यह कब होगा ????" मंच पर एक छात्र ने कहा।

लोग अपने वीडियो कॉल को काम करने के लिए अलग-अलग तरीके से कोशिश कर रहे हैं, भले ही यह कंपनी की तरफ से एक गलती है। इनमें से कुछ लोगों का दावा है कि वे इसके माध्यम से प्राप्त कर चुके हैं। एक यूजर ने Twitter पर लिखा कि Windows में फायरवॉल सेटिंग्स को डिसेबल करना उसके काम आया और वह Zoom पर अपनी ऑनलाइन क्लास से जुड़ सका। उस ने कहा, जूम ने इस तरह के वर्कअराउंड के बारे में कुछ नहीं कहा है, इसलिए बेहतर होगा कि आप कंपनी से आधिकारिक सुधार की प्रतीक्षा करें।

chat bot
आपका साथी