मोबाइल से पैसा ट्रांसफर करने के लिए कौन है सबसे बेहतर Mobile Wallet App

व्हॉट्सएप जल्द यूपीआई (यूनिफाइड पेमेंट्स इंटरफेस) आधारित पेमेंट सेवा शुरू कर सकता है। इसका सीधा मुकाबला भीम और गूगल तेज जैसे एप्स से होगा।

By Shridhar MishraEdited By: Publish:Fri, 29 Jun 2018 01:16 PM (IST) Updated:Thu, 05 Jul 2018 10:43 AM (IST)
मोबाइल से पैसा ट्रांसफर करने के लिए कौन है सबसे बेहतर Mobile Wallet App
मोबाइल से पैसा ट्रांसफर करने के लिए कौन है सबसे बेहतर Mobile Wallet App

नई दिल्ली(टेक डेस्क)। हम आपको व्हॉट्सएप पेमेंट एप, गूगल तेज, और भीम एप के फीचर्स के बारे में बताने जा रहे हैं, ताकि आप तय कर सकें कि कौन सा मोबाइल वॉलेट एप आपके लिए रहेगा बेहतर।

WhatsApp UPI payment

व्हॉट्सएप जल्द यूपीआई (यूनिफाइड पेमेंट्स इंटरफेस) आधारित पेमेंट सेवा शुरू कर सकता है। यह एप एंड्रॉयड और आईओएस दोनों ही प्लेटफॉर्म को स्पोर्ट करेगा। रिपोर्ट्स के मुताबिक यूजर हर एक ट्रांजेक्शन में 5000 रुपये तक की राशि का आदान-प्रदान कर सकते हैं। इस एप का सीधा मुकाबला भीम और गूगल तेज जैसे एप्स से होगा। फेसबुक की स्वामित्व वाली कंपनी व्हॉट्सएप अपनी इस महत्वकांक्षी परियोजना के आखिरी चरण में है। व्हॉट्सएप ने अपने डिजिटल वॉलेट के लिए एचडीएफसी, आईसीआईसीआई और एक्सिस बैंक से करार किया है। कंपनी की एसबीआई बैंक से करार के लोकर बात चल रही है। व्हॉट्सएप को भारत में 20 करोड़ से भी ज्यादा यूजर इस्तेमाल करते हैं।

BHIM UPI एप

भारत इंटरफेस फॉर मनी या भीम एक पेमेंट एप है। इसकी मदद से आप यूपीआई(यूनिफाइड पेमेंट्स इंटरफेस) के जरिए आसान तरीके से तेज ट्रांजेक्शन कर सकते हैं। इस एप के जरिए यूजर किसी भी बैंक में मनी ट्रांसफर कर सकते हैं। इसके लिए उन्हें यूपीआई आईडी या फिर क्यूआर कोड को एप से स्कैन करना होगा।

इस एप को प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी ने 30 दिसंबर 2016 को नॉन्च किया था। एप को डिजिटल इंडिया की मुहीम के तहत डिजिटल ट्रांजेक्शन को बढ़ाने के लिए शुरू किया गया था।

एप के जरिए आप एक बार में 20,000 रुपये तक का आदान-प्रदान कर सकते हैं। इसके अलावा एप में आप एक बैंक से दिन भर में 40,000 रुपये तक का मैक्सिमम ट्रांजेक्शन कर सकते हैं।

Google Tez एप 

गूगल तेज एप को सितंबर 2017 में लॉन्च किया गया था। यह एप एनपीसीआई के यूपीआई प्लेटफॉर्म पर काम करता है। यह एंड्रॉयड और आईओएस दोनों ही प्लेटफॉर्म को स्पोर्ट करता है। यह Mobikwik या Paytm की तरह काम करने वाला मोबाइल वॉलेट नहीं है। यह एक यूपीआई(यूनिफाइड पेमेंट्स इंटरफेस) एप है। इस एप के जरिए आप किसी के भी अकाउंट में पैसा ट्रांसफर कर सकते हैं। इसके लिए आपको आईएफएसी कोड या अकाउंट नंबर की जरूरत नहीं होती है। आप यूपीआई से जुड़े मोबाइल नंबर के जरिए पैसे का आदान-प्रदान कर सकते हैं।

google.com/tez के मुताबिक दिन भर की सीमा इस तरह है। आप दिन भर में 1 लाख रुपये तक की राशि किसी भी यूपीआई एप्स में भेज सकते हैं। आप दिन भर में 20 किश्तों में मनी ट्रांसफर कर सकते हैं।

यह भी पढ़ें:

IRCTC eWallet अकाउंट का पासवर्ड भूलने पर अपनाएं ये 4 आसान स्टेप्स

स्मार्टफोन्स को लेकर इन 3 अफवाहों का क्या आप भी हो चुके हैं शिकार?

1 मिनट से भी कम समय में बदलें अपने नए Gmail का पासवर्ड, पढ़ें प्रोसेस 

chat bot
आपका साथी