टॉप 5 वीडियो कॉलिंग एप्स, अपने करीबियों से बेहतर कनेक्टिविटी के साथ करें बात

टेक्नोलॉजी काफी आगे बढ़ गई है। अब लोग एक-दूसरे से वीडियो कॉलिंग के जरिए बात करने लगे हैं। वीडियो कॉलिंग अब हर किसी के रुटीन का हिस्सा बन गई है

By MMI TeamEdited By: Publish:Fri, 09 Dec 2016 05:10 PM (IST) Updated:Sun, 11 Dec 2016 03:00 PM (IST)
टॉप 5 वीडियो कॉलिंग एप्स, अपने करीबियों से बेहतर कनेक्टिविटी के साथ करें बात

नई दिल्ली। टेक्नोलॉजी काफी आगे बढ़ गई है। अब लोग एक-दूसरे से वीडियो कॉलिंग के जरिए बात करने लगे हैं। वीडियो कॉलिंग अब हर किसी के रुटीन का हिस्सा बन गई है। खासतौर पर उन लोगों के लिए जो अपने घर से दूर रहते हैं। ऐसे में वॉयस कॉल से ज्यादा बेहतर वीडियो कॉल है। हर कोई वीडियो कॉलिंग करने लगा है, लेकिन कई बार ऐसा होता है कि कॉल बीच में ही कट जाती है। इसके कई कारण हो सकते हैं जैसे नेटवर्क कनेक्टिविटी आदि। आपकी इस समस्या को दूर करने के लिए हम आपको बताने जा रहे हैं 5 वीडियो कॉलिंग एप्स के बारे में।

ये हैं खास एप:

1. Skype सबसे पहला वीडियो कॉलिंग कॉन्सेप्ट था। इसके लॉन्च होने के बाद ही सभी वीडियो कॉलिंग एप आई थीं। अब चाहे कितनी ही एडवांस टेक्नोलॉजी हो, लेकिन युवा आज भी Skype का भरपूर उपयोग कर रहे हैं।

2. वीडियो कॉलिंग के लिए सबसे बेहतरीन एप imo मानी जाती है। क्योंकि यह बिना किसी रूकावट के आपको वीडियो कॉलिंग की सुविधा देती है। इससे आपका डाटा भी सेफ रहता है। वीडियो कॉलिंग के अलावा यूजर्स इससे फोन कॉल और मैसेज भी कर सकते हैं।

3. जहां मैसेजिंग के मामले में व्हाट्सएप नंबर वन है। वहीं, कंपनी ने अपने यूजर्स के लिए वीडियो कॉलिंग फीचर भी जारी कर दिया है। मैसेजिंग की ही तरह यह कॉलिंग में भी काफी पॉपुलर हो रहा है।

4. Google Hangouts भी वीडियो कॉलिंग में अपनी जगह बना चुका है। इसमें खास बात यह है कि आप 10 लोगों को इस बातचीत में शामिल कर सकते हैं।

5. दुनिया की सबसे पॉपुलर सोशल नेटवर्किंग साइट फेसबुक के चैटिंग एप मैसेंजर में भी वीडियो कॉलिंग की सुविधा दी गई है।

chat bot
आपका साथी