Firework देगा TikTok, Vigo को चुनौती, अमेरिकी वीडियो शेयरिंग ऐप भारत में हुआ लॉन्च

Firework वीडियो शेयरिंग ऐप में यूजर्स हॉरिजॉन्टल के साथ-साथ वर्टिकल वीडियो भी शेयर कर सकेंगे

By Harshit HarshEdited By: Publish:Wed, 25 Sep 2019 06:17 AM (IST) Updated:Wed, 25 Sep 2019 06:25 AM (IST)
Firework देगा TikTok, Vigo को चुनौती, अमेरिकी वीडियो शेयरिंग ऐप भारत में हुआ लॉन्च
Firework देगा TikTok, Vigo को चुनौती, अमेरिकी वीडियो शेयरिंग ऐप भारत में हुआ लॉन्च

नई दिल्ली, टेक डेस्क। Firework वीडियो शेयरिंग ऐप अब भारतीय यूजर्स भी इस्तेमाल कर सकेंगे। इस ऐप को Loop Now Technologies ने डेवलप किया है। कैलिफॉर्निया बेस्ट कंपनी द्वारा डिजाइन किए गए इस ऐप को भारत में TikTok, Vigo जैसे वीडियो शेयरिंग प्लेटफॉर्म से चुनौती मिलेगी। पिछले कुछ सालों से भारतीय बाजार में वीडियो शेयरिंग ऐप काफी लोकप्रिय हुए हैं। ऐसे में अमेरिकी वीडियो शेयरिंग ऐप Firework को चीनी वीडियो शेयरिंग प्लेटफॉर्म्स से भारतीय बाजार में मुकाबला करना पड़ेगा।

Firework वीडियो शेयरिंग ऐप में यूजर्स हॉरिजॉन्टल के साथ-साथ वर्टिकल वीडियो भी शेयर कर सकेंगे। यूजर्स खास तौर से स्मार्टफोन में Firework के जरिए वर्टिकल और हॉरिजॉन्टल वीडियो रिकॉर्ड और शेयर कर सकेंगे। हाल ही में आई एक रिपोर्ट के मुताबिक, भारतीय यूजर्स हर दिन 170 मिनट वीडियो कंज्यूम करते हैं। पिछले तीन सालों में भारत में वीडियो कंज्यूम करने वाले यूजर्स की संख्या में जबरदस्त वृद्धि देखने को मिली है।

Firework इसके अलवा वीडियो कंटेंट प्रोवइडर्स जैसे कि ALTBalaji जैसे प्रोवाइडर्स से भी साझेदारी कर चुका है। इस समय Firework के 3 मिलियन से ज्यादा iOS और एंड्रॉइड यूजर्स रजिस्टर्ड हैं। कंपनी के चीफ रिवेन्यू ऑफिसर कोरी ग्रेनियर ने कहा कि भारतीय बाजार वीडियो कंजम्पशन के मामले में तेजी से उभरता हुआ बाजार है। पिछले कुछ सालों में भारतीय यूजर्स ने करोड़ों ऐप्स डाउनलोड किए हैं।

Firework के जरिए यूजर्स 30 सेकेंड का वीडियो अपलोड कर सकेंगे। Firework के राइवल वीडियो अपलोडिंग प्लेटफॉर्म TikTok की बात करें तो इसके कुल 53.5 मिलियन डाउनलोड्स हैं। हालांकि, डाउनलोड्स के मामले में TikTok अभी भी सोशल मीडिया ऐप Facebook से पीछे है। Facebook के इस समय 56 मिलियन से ज्यादा डाउनलोड्स हैं।

chat bot
आपका साथी