...तो क्या उग्र शुक्र के कारण इस साल अब तक नहीं पड़ रही है तेज ठंड?

हिन्दू संवत्सर 2072 यानी अंग्रेजी कैलेण्डर के साल 2015 का राजा शनि और मंत्री मंगल होने के कारण अब तक ठंड के मौसम में ठंड का अहसास नहीं हो रहा है, क्योंकि ये दोनों ग्रह गर्म तासीर के माने जाते हैं और इनके प्रभाव से सूर्य की ऊर्जा में तीव्रता

By Preeti jhaEdited By: Publish:Wed, 02 Dec 2015 11:21 AM (IST) Updated:Wed, 02 Dec 2015 12:13 PM (IST)
...तो क्या उग्र शुक्र के कारण इस साल अब तक नहीं पड़ रही है तेज ठंड?

हिन्दू संवत्सर 2072 यानी अंग्रेजी कैलेण्डर के साल 2015 का राजा शनि और मंत्री मंगल होने के कारण अब तक ठंड के मौसम में ठंड का अहसास नहीं हो रहा है, क्योंकि ये दोनों ग्रह गर्म तासीर के माने जाते हैं और इनके प्रभाव से सूर्य की ऊर्जा में तीव्रता आती है जो भू मंडल गर्म होता है। शुक्र ग्रह भी ऊष्मा का कारक है और इस बार शुक्र नीच का हो जाने से यह और उग्र हो गया है, जिसके कारण ठंड के मौसम में भी तेज गर्मी पड़ रही है और फसल भी प्रभावित हो रही है।

ज्योतिषी डॉ. दत्तात्रेय होस्केरे के अनुसार वर्तमान में गुरु सिंहस्थ राशि में है और इस संवत्सर का राजा भी शनि व मंत्री मंगल ग्रह है। इन तीनों ग्रह को तीव्र उष्मा प्रदान करने वाला ग्रह माना गया है। यही कारण है कि इस साल सितंबर, अक्टूबर, नवंबर बीत जाने के बाद भी अब तक तेज ठंड नहीं पड़ी है और 12 दिसंबर के बाद जब लग्न और ग्रह स्थिति बदलेगी तब तेज ठंड पड़ने लगेगी।

सूर्य के उत्तरायण होने तक ठंड का असर रहेगा

13 दिसंबर को सूर्य धनु राशि में प्रवेश कर रहा है और साथ ही साल के अंत में शुक्र भी सूर्य के साथ वृश्चिक राशि का हो जाएगा। सूर्य के धनु राशि में प्रवेश करने के बाद मौसम में अचानक बदलाव आएगा और ठंडक बढ़ेगी। इसके बाद यह स्थिति सूर्य के उत्तरायण होने तक बनी रहेगी। मकर संक्रांति तक ठंड अपना असर दिखाएगी।

chat bot
आपका साथी