Vrat Evam Tyohar 2020: 21 जनवरी को है तिल द्वादशी, जानें बुध प्रदोष व्रत, मौनी अमावस्या, गुप्त नवरात्रि कब से

Vrat Evam Tyohar 2020 जनवरी के इस चौथे सप्ताह में कुछ महत्वपूर्ण व्रत एवं त्योहार आ रहे हैं जिनमें तिल द्वादशी बुध प्रदोष व्रत मासिक शिवरात्रि मौनी अमावस्या है।

By Kartikey TiwariEdited By: Publish:Mon, 20 Jan 2020 04:10 PM (IST) Updated:Tue, 21 Jan 2020 09:59 AM (IST)
Vrat Evam Tyohar 2020: 21 जनवरी को है तिल द्वादशी, जानें बुध प्रदोष व्रत, मौनी अमावस्या, गुप्त नवरात्रि कब से
Vrat Evam Tyohar 2020: 21 जनवरी को है तिल द्वादशी, जानें बुध प्रदोष व्रत, मौनी अमावस्या, गुप्त नवरात्रि कब से

Vrat Evam Tyohar 2020: अंग्रेजी कैलेंडर के जनवरी माह का चौथा सप्ताह प्रारंभ हो गया है। आज सोमवार 20 जनवरी को षटतिला एकादशी है। इसके बारे में पहले ही बताया जा चुका है। जनवरी के इस चौथे सप्ताह में कुछ महत्वपूर्ण व्रत एवं त्योहार आ रहे हैं, जिनमें तिल द्वादशी, बुध प्रदोष व्रत, मासिक शिवरात्रि, मौनी अमावस्या, गुप्त नवरात्रि आदि शामिल हैं। आइए जानते हैं कि ये प्रमुख व्रत एवं त्योहार किस तारीख को प्रारंभ हो रहे हैं।

21 जनवरी: दिन- मंगलवार: तिल द्वादशी

तिल द्वादशी व्रत माघ माह की कृष्ण पक्ष की द्वादशी तिथि को होता है। यह व्रत सभी का सुख और वैभव को देने वाला है। इस व्रत को करने से समस्त पापों का नाश हो जाता है। मन का अंधकार दूर होता है और जीवन में प्रकाश का संचार होता है। इस व्रत में ब्राह्मण को तिलों का दान, पितृ तर्पण, हवन, यज्ञ, आदि का बहुत ही महत्व है|

22 जनवरी: दिन- बुधवार: बुध प्रदोष व्रत, मेरू त्रयोदशी व्रत (जैन)।

प्रदोष व्रत हर मास की त्रयोदशी तिथि को पड़ता है। माघ मास के कृष्ण पक्ष की त्रयोदशी तिथि 22 जनवरी दिन बुधवार को है। ऐसे में वर्ष 2020 का दूसरा प्रदोष व्रत 22 जनवरी र को है। बुधवार के दिन होने के कारण इसे बुध प्रदोष व्रत कहा जाता है। इस दिन भगवान शिव की पूजा की जाती है।

23 जनवरी: दिन- गुरुवार: मासिक शिवरात्रि व्रत।

मासिक शिवरात्रि व्रत हर मास की कृष्ण पक्ष की चतुर्दशी तिथि को पड़ती है। इस बार माघ मास के कृष्ण पक्ष की चतुर्दशी तिथि 23 जनवरी को है। इस दिन भगवान ​शिव की आराधना की जाती है।

24 जनवरी: दिन- शुक्रवार: मौनी अमावस्या। स्नान-दान-श्राद्धादि।

मौनी अमावस्या माघ मास के कृष्ण पक्ष की अमावस्या को मनाई जाती है। माघ की अमावस्या के कारण इसे माघी अमावस्या कहा जाता है। इस वर्ष 2020 मौनी अमावस्या 24 तारीख दिन शुक्रवार को है। इस दिन व्रत, गंगा स्नान एवं दान का बहुत महत्व होता है।

25 जनवरी: दिन- शनिवार: गुप्त नवरात्रि प्रारम्भ। श्री बल्लभावतार।

माघ मास की गुप्त नवरात्रि का प्रारंभ 15 जनवरी दिन शनिवार से हो रहा है, जो 2 फरवरी को महागौरी की पूजा के साथ नवरात्रि का समापन होगा।

27 जनवरी: दिन- सोमवार: जमाद-अल-अखिरा, इस्लामी कैलेंडर का छठा माह प्रारंभ।

27 जनवरी से इस्लामी कैलेंडर का छठा माह जमाद-अल-अखिरा प्रारंभ होगा।

chat bot
आपका साथी