विश्वनाथ दरबार की व्यवस्था होगी निजी एजेंसियों के हाथ

काशी विश्वनाथ मंदिर के विकास का अंतरराष्ट्रीय प्लान तैयार किया जा रहा है। इसमें खासतौर पर दर्शनार्थियों की सुविधा का ख्याल रखा जाएगा। दूर दराज से आने वाले श्रद्धालुओं को किसी तरह की परेशानी न हो। व्यवस्थाओं को सुचारू संचालन में निजी एजेंसियों की भी मदद ली जाएगी। बाबा दरबार से जुड़ी योजनाओं के बारे में उक्त जानकारि

By Preeti jhaEdited By: Publish:Tue, 30 Sep 2014 01:34 PM (IST) Updated:Tue, 30 Sep 2014 04:21 PM (IST)
विश्वनाथ दरबार की व्यवस्था होगी निजी एजेंसियों के हाथ

वाराणसी। काशी विश्वनाथ मंदिर के विकास का अंतरराष्ट्रीय प्लान तैयार किया जा रहा है। इसमें खासतौर पर दर्शनार्थियों की सुविधा का ख्याल रखा जाएगा।

दूर दराज से आने वाले श्रद्धालुओं को किसी तरह की परेशानी न हो। व्यवस्थाओं को सुचारू संचालन में निजी एजेंसियों की भी मदद ली जाएगी। बाबा दरबार से जुड़ी योजनाओं के बारे में उक्त जानकारियां धर्मार्थ कार्य मंत्री विजय मिश्र ने दी।

श्री मिश्र सोमवार को तीसरे पहर काशी विश्वनाथ मंदिर पहुंचे थे। उन्होंने दर्शन पूजन किया व मीडिया से मुखातिब हुए। बताया कि मंदिर में सफाई, बिजली, पानी व रखरखाव संबंधी इंतजामों में निजी एजेंसियों की मदद ली जाएगी। उन्होंने कहा कि मंदिर में अवैध पंडों पर नजर है, उनके साथ ही मिलावटी पूजन सामग्री व प्रसाद बेचने वालों पर भी सख्त कार्रवाई होगी। मंगला आरती के समय में परिवर्तन की चर्चाओं को विराम देते हुए धर्मार्थ मंत्री ने कहा कि मंदिर के किसी पूजा-पाठ या पद्धति में किसी तरह का परिवर्तन या हस्तक्षेप स्वीकार नहीं होगा।

उन्होंने बताया कि फिलहाल दर्शनार्थियों की सुविधा के लिए भवनों के विकास को 84 लाख रुपये स्वीकृत किए जा चुके हैं। पहले चरण में तीन भवनों का जल्द ही अधिग्रहण कर लिया जाएगा। इसमें मंदिर से लगा सीके 35/08, छत्ताद्वार व मीरजापुर भवन शामिल हैं। गोयनका भवन गंगा से 200 मीटर परिधि में आने पर विकास के रोड़े की बाबत उन्होंने कहा कि रूपरेखा तैयार की जा रही है। विकास के मसले पर कोई रास्ता निकल ही आएगा। तीसरे शिखर को स्वर्ण मंडित कराने के लिए मंदिर भवन की मजबूती आंक रहे हैं। सीबीआरआई रुड़की व मुंबई की एजेंसी इस पर कार्य कर रही है। रिजल्ट आते ही पेंट हटाने का कार्य भी शुरू कर दिया जाएगा। इससे पहले धर्मार्थ मंत्री ने मंदिर परिसर व अधिग्रहण के लिए प्रस्तावित भवनों का निरीक्षण किया। बैठक कर अधिकारियों को विकासात्मक कायरें के प्रति सक्रियता के निर्देश दिए। साथ में मंडलायुक्त आरएम श्रीवास्तव, डीएम प्रांजल यादव, मुख्य कार्यपालक अधिकारी अजय अवस्थी, अपर कार्यपालक अधिकारी पीएन द्विवेदी वीडीए उपाध्यक्ष सर्वज्ञराम मिश्र थे।

निर्धनों के लिए चार धाम यात्रा

प्रदेश सरकार निर्धनों व असहायों को अपने खर्च पर चारों धाम की यात्रा कराएगी। इसमें आवागमन व्यवस्था पूरी तरह नि:शुल्क होगी। धर्मार्थ मंत्री विजय मिश्र ने बताया कि मुख्यमंत्री के निर्देश पर इस दिशा में कार्य चल रहा है। इसके लिए रेल सुविधा लखनऊ से उपलब्ध कराई जाएगी। अन्य जिलों से यहां तक आने के लिए सरकारी बस

में व्यवस्था की जाएगी।

सेलफोन का दुरूपयोग कर रहे थे पुजारी - मंदिर परिसर में पुजारियों- सेवादारों व कर्मचारियों का मोबाइल फोन नियंत्रण कक्ष द्वारा प्रतिबंधित किए जाने का मामला भी धर्मार्थ मंत्री के सामने उठा। उन्होंने कारण कमिश्नर से जानना चाहा। हालांकि उन्हें जानकारी नहीं होने पर अपर कार्यपालक अधिकारी ने पक्ष रखा। कहा कि कर्मचारियों को मोबाइल ले जाने की छूट दे दी गई है। सेवादार व पुजारी इसका दुरूपयोग कर रहे थे, ऐसे में उन्हें छूट नहीं दी जा रही।

chat bot
आपका साथी