वैष्णो देवी का दर्शन होगा आसान, दिल्ली से कटरा तक बनेगा देश का सबसे लंबा एक्सप्रेस वे

केंद्र की नरेंद्र मोदी सरकार दिल्ली से जम्मू कश्मीर के कटरा तक एक्सप्रेस वे बनाने की कार्ययोजना पर काम कर रही है. इसके लिए एक कंसल्टेंट भी नियुक्त किया गया है। इससे मां वैष्णो देवी का दर्शन करने के लिए जाने वाले श्रद्धालुओं को दिल्ली से कटरा पहुंचने में आसानी

By Preeti jhaEdited By: Publish:Tue, 01 Sep 2015 11:46 AM (IST) Updated:Tue, 01 Sep 2015 11:50 AM (IST)
वैष्णो देवी का दर्शन होगा आसान, दिल्ली से कटरा तक बनेगा देश का सबसे लंबा एक्सप्रेस वे

नयी दिल्ली। केंद्र की नरेंद्र मोदी सरकार दिल्ली से जम्मू कश्मीर के कटरा तक एक्सप्रेस वे बनाने की कार्ययोजना पर काम कर रही है. इसके लिए एक कंसल्टेंट भी नियुक्त किया गया है। इससे मां वैष्णो देवी का दर्शन करने के लिए जाने वाले श्रद्धालुओं को दिल्ली से कटरा पहुंचने में आसानी होगी। मालूम हो कि मां वैष्णो देवी का दर्शन करने के लिए श्रद्धालु कटरा पहुंचते हैं और फिर वहां से पैदल पहाड पर माता के दर्शन के लिए यात्रा शुरू करते हैं।

इससे पहले नरेंद्र मोदी सरकार उत्तराखंड के चार धाम यात्रा के लिए भी हाइवे बनाने की घोषणा कर चुकी है।धार्मिक पर्यटन के मदद्ेनजर आधारभूत संरचना के निर्माण के मुद्देनजर मोदी सरकार की यह दूसरी महत्वाकांक्षी परियोजना साबित होने जा रही है।

नयी दिल्ली से कटरा के बीच बनने वाली इस 600 किलोमीटर यह एक्सप्रेस वे अबतक का देश का सबसे लंबा एक्सप्रेस वे होगा, जो हरियाणा, पंजाब व जम्मू कश्मीर से होकर गुजरेगा। इसके निर्माण में 15,000 करोड रुपये खर्च आयेंगे। सरकार ने इसके लिए एक कंसल्टेंट नियुक्त किया है, जो सारी चीजों का अध्ययन कर रहा है। यह एक्सप्रेस वे इस मामले भी अहम होगा कि दिल्ली से श्रीनगर राष्ट्रीय राजमार्ग से सीधे जुड जायेगा। ध्यान रहे कि जम्मू व श्रीनगर के बीच नेशनल हाइवे है और उसके बाद जब इस प्रस्तावित एक्सप्रेस वे का निर्माण हो जायेगा, तो इसके बीच जम्मू आयेगा, जिस कारण दिल्ली व श्रीनगर में सीधा जुडाव हो जायेगा। यह सामरिक दृष्टि से भी बडी उपलब्धि होगी।

फिलहाल, उत्तर भारत के उपरी इलाकों को छोड ज्यादातर श्रद्धालु दिल्ली होते हुए ही जम्मू व वहां से कटरा जाते हैं। कटरा जम्मू से 42 किलोमीटर की दूरी पर है। अभी दिल्ली से कटरा पहुंचने में लोगों को 11 से 12 घंटे लगते हैं, लेकिन एक्सप्रेस वे के बन जाने के बाद पांच से छह घंटे में वहां पहुंचा जा सकेगा।

chat bot
आपका साथी