हरियाली तीज पर लाखोंश्रद्धालु बांकेबिहारी मंदिर आएंगे

सावन का महीना ब्रज और वृंदावन के पर्व त्योहारों के लिए जाना जाता है। इस समय लाखों देसी-विदेशी कृष्ण भक्त वृंदावन में प्रवास और दर्शन करने आ रहे हैं। लेकिन इनकी सुविधा सुरक्षा का ख्याल रखने वाले प्रशासन ने दिक्कतें खड़ी कर दी हैं। टूटी-फूटी सड़कें, ऊपर से महीनों से लंबित पड़ा पाइप लाइन दुरस्त करने का काम इन्हीं दिनो

By Edited By: Publish:Thu, 08 Aug 2013 03:30 PM (IST) Updated:Thu, 08 Aug 2013 03:43 PM (IST)
हरियाली तीज पर लाखोंश्रद्धालु बांकेबिहारी मंदिर आएंगे

वृंदावन। सावन का महीना ब्रज और वृंदावन के पर्व त्योहारों के लिए जाना जाता है। इस समय लाखों देसी-विदेशी कृष्ण भक्त वृंदावन में प्रवास और दर्शन करने आ रहे हैं। लेकिन इनकी सुविधा सुरक्षा का ख्याल रखने वाले प्रशासन ने दिक्कतें खड़ी कर दी हैं।

टूटी-फूटी सड़कें, ऊपर से महीनों से लंबित पड़ा पाइप लाइन दुरस्त करने का काम इन्हीं दिनों में शुरू करना श्रद्धालुओं की परेशानी बढ़ाने से कम नहीं। नौ अगस्त को हरियाली तीज पर देश-विदेश से लाखों श्रद्धालु ठा. बांके बिहारीजी महाराज के हिंडोला दर्शन को आयेंगे। इसके लिए प्रशासनिक स्तर पर कोई तैयारी करने के बजाय परेशानी बढ़ाने में कोई कसर नहीं छोड़ी है। रविवार की रात 10 बजे शुरु हुई बिजली की कटौती ने जहां श्रद्धालुओं समेत स्थानीय लोगों को रुला रखा है। वहीं शहर व बांकेबिहारी मंदिर को जाने वाली सड़कों की खस्ता हालत लोगों की परेशानी बढ़ा रही है। सड़कों पर हो रहे गढ्डों को दुरस्त कराने की बजाय जलनिगम ने भीड़ वाले इलाके अटल्ला चुंगी पर पिछले चार महीने से लंबित पड़े पाइप लाइन को दुरस्त करने का कार्य शुरू कर दिया। इसके लिए आधी सड़क को खोद डाला है। इससे निकलने में वाहन चालकों को भारी परेशानी हो रही है। पर्व पर गडयुक्त सड़क जाम लगाने में मददगार साबित होंगी।

बांकेबिहारी मंदिर के आसपास के इलाकों में झूलते बिजली के तार भी बड़ी घटना को अंजाम दे सकते हैं। भारी भीड़ के दिनों में लटकते तार अगर टूट कर गिर गये तो बड़ी घटना से इंकार नहीं किया जा सकता।

हरियाली तीज पर स्वर्ण-रजत हिंडोले में विराजमान ठा. बांकेबिहारी के दर्शन को आने वाले श्रद्धालुओं की भीड़ को नियंत्रित करने के लिए मंदिर प्रबंधन व प्रशासन ने वन-वे व्यवस्था की है। श्रद्धालुओं की सुविधा को विद्यापीठ चौराहा पर जूताघर बनाने का भी निर्णय लिया गया है।

बांके बिहारी मंदिर प्रबंध कमेटी के अध्यक्ष गौरव गोस्वामी ने बताया कि प्रशासनिक अधिकारियों के साथ बैठक में श्रद्धालुओं की सुविधा व सुरक्षा के मद्देनजर व्यापक इंतजाम किये गये हैं। उन्होंने बताया कि हरियाली तीज के दिन विद्यापीठ पर श्रद्धालुओं के लिए जूताघर बनाया जायेगा। जहां वह जूता व अन्य सामान रखकर बिहारी जी पुलिस चौकी के सामने से मंदिर में प्रवेश करेंगे। मंदिर के प्रवेश द्वार संख्या 2 व 3 से श्रद्धालुओं को प्रवेश दिलाया जायेगा। मंदिर प्रांगण में वी-सेफ में बेरीकेडिंग होगी। जहां ठाकुरजी के दर्शन करते हुए श्रद्धालु मंदिर के द्वार नं 1 व 4 से निकलेंगे। पुलिस चौकी के सामने वाले मार्ग और दाऊजी तिराहा तक बेरीकेडिंग होगी। जिसमें कोई भी श्रद्धालु आमने-सामने से प्रवेश न कर सकेगा। दाऊजी तिराहा से निकलने वाले श्रद्धालु बनखंडी, किशोरपुरा होकर पुन: विद्यापीठ चौराहा पहुंचेंगे। मंदिर में श्रद्धालुओं की सुरक्षा व सुविधा के लिए अधिक संख्या में निजी सुरक्षाकर्मी तैनात किये गये हैं। प्रशासन की ओर से भी महिला व पुरुष पुलिसकर्मियों के साथ पीएसी की तैनाती मंदिर व आसपास के इलाके में की जायेगी। मंदिर में लगे सीसीटीवी की नजर से बचकर कोई भी श्रद्धालु नहीं जा सके, इसके कड़े इंतजाम किये गये हैं। श्री गोस्वामी के अनुसार, मंदिर के पट ठीक सायं 4 बजे श्रद्धालुओं के लिए खोल दिये जायेंगे, जो रात 12 बजे तक खुले रहेंगे। लाखों श्रद्धालुओं की भीड़ के मद्देनजर दर्शन समय में बढ़ोत्तरी की गयी है।

मोबाइल पर ताजा खबरें, फोटो, वीडियो व लाइव स्कोर देखने के लिए जाएं m.jagran.com पर

chat bot
आपका साथी