भक्ति भाव के साथ 11दिवसीय गणेश महोत्सव शुरू

मंगलमूर्ति प्रथम रिद्घि सिद्घि और बुद्घि के दाता गणों के नायक भगवान गणनायक प्रथम पूज्य भगवान श्रीगणेश की विशेष पूजा अर्चना आराधना के 11 दिवसीय महोत्सव का श्री गणेश हो गया है, गली मोहल्ले चौराहे में गणपति बप्पा मोरिया के जय घोष गूंजने लगे है।ं

By Preeti jhaEdited By: Publish:Fri, 18 Sep 2015 09:25 AM (IST) Updated:Fri, 18 Sep 2015 09:48 AM (IST)
भक्ति भाव के साथ 11दिवसीय गणेश महोत्सव  शुरू

होशंगाबाद। मंगलमूर्ति प्रथम रिद्घि सिद्घि और बुद्घि के दाता गणों के नायक भगवान गणनायक प्रथम पूज्य भगवान श्रीगणेश की विशेष पूजा अर्चना आराधना के 11 दिवसीय महोत्सव का श्री गणेश हो गया है, गली मोहल्ले चौराहे में गणपति बप्पा मोरिया के जय घोष गूंजने लगे है।

नर्मदा नगरी होशंगाबाद में शताधिक पंडालों में अन्य और आक र्षक प्रतिमाओं की स्थापना तथा श्रद्घालुओं द्वारा घरों -घर श्री गणेश प्रतिमा स्थापित कर पूजन पाठ किए जा रहे हैं। अधिकांश लोगों ने इस बार मिट्टी की प्रतिमा की स्थापना की हेै। कभी तेज कभी धीमी बारिश के बीच प्रतिमाओं की स्थापना का क्रम जारी रहा। भाद्र माह की शुक्ल पक्ष की चतुर्थी जिसे गणेश चतुर्थी के नाम से भी जाना जाता है यह दिन भगवान गणेश का जन्म माना जाता है। इसी खुशी में 11 दिन तक भगवान गजानन की विशेष पूजा अर्चना के लिए कई श्रद्घालुओं द्वारा पूर्व वर्षों की तरह समिति गाठित कर उमंग और उत्साह के साथ गौरीनंदन की प्रतिमाएं लाकर विधि विधान से वेद मंत्रों के साथ शुभ मुहुर्त में स्थापना की गई चतुर्थी के अवसर पर सभी श्रद्घालुओं, बच्चों, महिलाओं में काफी उत्साह देखा जा रहा है।

हिन्दू समुदाय में सभी धर्म पर्व त्यौहार तिथियां मनाने की प्राचीन परंपराएं है फिर भी गणेश उत्सव को लेकर कुछ ज्यादा ही उमंग उत्साह देखा जाता है। इस मौके पर घर घर में गणेश भगवान की प्रतिमा ले जाई जाती हैं। तथा परिवार के लोग धर्मिक भावना से ओत प्रोत होकर पूजन अर्चना तथा सभी मिलकर गणेशजी की आरती करते है तथा भगवान विघ्न विनाशक से घर की सभी विघ्न बाधाओं को दूर करने की प्रार्थना की जाती है।

chat bot
आपका साथी