शारदीय नवरात्र 13 से, मंदिरों में साज सज्जा जारी

13 अक्टूबर मंगलवार से शुरू होने वाले शारदीय नवरात्र को मनाने नगर में जोरशोर से तैयारियां की जा रही हैं। देवी मंदिरों की साफ सफाई के साथ रंग-रोगन कर सजाया संवारा जा रहा है। गायत्री मंदिर, मां बेरीवाली मंदिर, दुर्गा मंदिर, झुनझुन वाली रानी सती, मां काली मंदिर, परेवा पहाड़

By Preeti jhaEdited By: Publish:Wed, 07 Oct 2015 10:58 AM (IST) Updated:Wed, 07 Oct 2015 11:19 AM (IST)
शारदीय नवरात्र 13 से, मंदिरों में साज सज्जा जारी

खरसिया । 13 अक्टूबर मंगलवार से शुरू होने वाले शारदीय नवरात्र को मनाने नगर में जोरशोर से तैयारियां की जा रही हैं। देवी मंदिरों की साफ सफाई के साथ रंग-रोगन कर सजाया संवारा जा रहा है। गायत्री मंदिर, मां बेरीवाली मंदिर, दुर्गा मंदिर, झुनझुन वाली रानी सती, मां काली मंदिर, परेवा पहाड़ स्थित दुर्गा मंदिर, काली मंदिर अवघड़ आश्रम, चंडी मंदिर, शीतला मंदिर सहित आसपास के ग्रामीण अंचलों के मंदिरों को भी सजाया संवारा जा रहा है। इसके लिए पूरे नगर में दो दर्जन से भी अधिक जगहों पर भव्य दुर्गा पंडाल बनाए जा रहे हैं।

खरसिया नगर और बाहर से आए कारीगर दुर्गा पंडालों को दिन रात मेहनत कर आकार देने में लगे हैं। जगमगाएंगे मनोकामना ज्योति कलश नगर के मंदिरों में जहां शारदीय नवरात्र पर विशेष मंत्रोचार के साथ मां देवी की आराधना होगी। वहीं मनोकामना ज्योति कलश भी प्रज्जवलित किए जाएंगे। घी और तेल के ज्योति कलश भक्तों की मनोकामना पूर्ति के लिए प्रति वर्ष नवरात्रि पर नगर के मंदिरों में जलाए जाते हैं। मान्यता है कि मनोकामना ज्योति कलश प्रज्जवलित कराने वाले भक्त की मनोकामनाएं पूर्ण होती है। मां दुर्गा की मूर्तियों को अंतिम रूप दे रहे मूर्तिकार नवरात्र के मद्देनजर नगर में कई जगहों पर पश्चिम बंगाल से आए कारीगरों ने मूर्तियां बनानी शुरू कर दी है। छोटी, मध्यम व बड़ी सभी प्रकार की मूर्तियां बनाई जा रही है। नवीन स्कूल के पीछे बंगाल के मूर्तिकार विष्णुरंजन पाल साथियों के साथ दुर्गा की मूर्तियों को अंतिम रूप देने में जुटे हैं। श्याम बिहारी मंदिर रोड में शिवरंजन पाल भी मां देवी की मूर्तियों को अंतिम रूप देने में लगे हैं।

chat bot
आपका साथी