नासिक कुंभ में सुलझेगा ज्योतिष पीठ का विवाद

बद्रिका आश्रम (ज्योतिष पीठ) के शंकराचार्य के विवाद में अखाड़ा परिषद ने दोनों पक्ष को साथ लाने की पहल शुरू कर दी है। परिषद को उम्मीद है कि सुलह हो जाएगी। नासिक कुंभ के दौरान ऐसा होने के प्रति परिषद के अध्यक्ष महंत नरेंद्र गिरि आश्वस्त हैं। उन्होंने बुधवार को

By Preeti jhaEdited By: Publish:Thu, 07 May 2015 02:52 PM (IST) Updated:Thu, 07 May 2015 02:54 PM (IST)
नासिक कुंभ में सुलझेगा ज्योतिष पीठ का विवाद

इलाहाबाद। बद्रिका आश्रम (ज्योतिष पीठ) के शंकराचार्य के विवाद में अखाड़ा परिषद ने दोनों पक्ष को साथ लाने की पहल शुरू कर दी है। परिषद को उम्मीद है कि सुलह हो जाएगी। नासिक कुंभ के दौरान ऐसा होने के प्रति परिषद के अध्यक्ष महंत नरेंद्र गिरि आश्वस्त हैं। उन्होंने बुधवार को इस संबंध में कुछ संतों से भी बातचीत की।

कहा कि शंकराचार्य स्वामी स्वरूपानंद सरस्वती ने स्वामी वासुदेवानंद सरस्वती के साथ हर मुद्दे पर वार्ता के लिए सहमति जता दी है। सिविल जज (सीनियर डिवीजन) की अदालत से 26 साल बाद फैसला आने के बावजूद ज्योतिष पीठ के शंकराचार्य को लेकर विवाद पूरी तरह शांत होता नजर नहीं आ रहा। शंकराचार्य स्वामी स्वरूपानंद सरस्वती के पक्ष में आए निर्णय के खिलाफ स्वामी वासुदेवानंद हाईकोर्ट जाने की तैयारी कर रहे हैं। इससे छत्र, चंवर और उपाधि की लड़ाई लंबी खींच सकती है।

अखिल भारतीय अखाड़ा परिषद इस मामले का खात्मा चाहता है। इसके लिए वह अगस्त में नासिक कुंभ के दौरान परिषद् दोनों पक्षों के साथ विवाद सुलझाने की पहल करेगा। परिषद अध्यक्ष महंत नरेंद्र गिरि ने बुधवार को दावा किया कि शंकराचार्य स्वामी स्वरूपानंद सरस्वती, स्वामी वासुदेवानंद सरस्वती से हर मुद्दे पर वार्ता करने को तैयार हैं। स्वामी वासुदेवानंद अभी प्रयाग से बाहर हैं। उनके आने पर वह स्वयं उनसे मिलने जाएंगे। विवाद का निस्तारण कोर्ट के बाहर हो, इसके लिए वह हर स्तर पर सामंजस्य स्थापित करने का प्रयास करेंगे। नासिक कुंभ में अखाड़ा परिषद के पदाधिकारियों, शंकराचार्य, प्रमुख संत-महात्माओं के साथ काशी विद्वत परिषद व पंडित महासभा के पदाधिकारियों का सम्मेलन आयोजित होगा। इसमें दोनों पक्ष को आमंत्रित कर ज्योतिष पीठ के धार्मिक महत्व एवं सिविल कोर्ट से आए न्यायिक फैसले पर मंथन होगा।

chat bot
आपका साथी