मनी प्लांट के घर में लगाने के फायदे तो है ही लेकिन नुकसान भी है

ईशान दिशा का प्रतिनिधि देवगुरु बृहस्पति माना गया है। ईशान दिशा में तुलसी का पौधा लगाना शुभ माना गया है।

By Preeti jhaEdited By: Publish:Wed, 01 Mar 2017 02:37 PM (IST) Updated:Thu, 02 Mar 2017 09:26 AM (IST)
मनी प्लांट के घर में लगाने के फायदे तो है ही लेकिन नुकसान भी है
मनी प्लांट के घर में लगाने के फायदे तो है ही लेकिन नुकसान भी है
वास्तु शास्त्र के अनुसार घर में मनी प्लांट लगाने से सुख-समृद्धि के साथ धन का आगमन भी होता है। वास्तु शास्त्र में हर पौधे के लिए एक दिशा निर्धारित है। अगर सही दिशा में पौधा लगाया जाए तो उससे कई फायदे मिल सकते हैं, लेकिन गलत दिशा में लगाए पौधे फायदे की जगह नुकसान भी पहुंचा सकते हैं। घर में मनी प्लांट भी सही दिशा में लगाना बहुत जरूरी है। इसे घर में लगाने के फायदे तो है ही लेकिन नुकसान भी है तो आइए जानते है इससे जुड़े कुछ वास्तु टिप्स :
1. वास्तु शास्त्र के अनुसार मनीप्लांट के पौधे को घर में लगाने के लिए पूर्व-दक्षिण दिशा सबसे उचित मानी जाती है। कहा जाता है कि इस दिशा में पौधा लगाने से जीवन में सकारात्मक ऊर्जा आती है।
2. कहा जाता है कि घर में मनीप्लांट को कभी भी ईशान यानी उत्तर-पूर्व दिशा में नहीं लगाना चाहिए क्योंकि यह दिशा सबसे नकारात्मक प्रभाव वाली मानी गई है।  
3. ईशान दिशा का प्रतिनिधि देवगुरु बृहस्पति माना गया है। बृहस्पति व शुक्र में शत्रु क संबंध होता है इसलिए जीवन में इससे नकारात्मक प्रभाव पड़ता है। ईशान दिशा में तुलसी का पौधा लगाना शुभ माना गया है।
4. वैसे ही घर के बाहर मनीप्लांट कभी नहीं लगाना चाहिए, वास्तु शास्त्र के अनुसार मनीप्लांट घर के अंदर किसी बोतल या गमले में लगा सकते है।
chat bot
आपका साथी