होली के दूसरे दिन गुड फ्राई डे

इस बार हिन्दू धर्म के लोग रंगों का त्योहार होली और ईसाई धर्म के लोग बलिदान का पर्व गुड फ्राई डे एक दिन आगे-पीछे मनाएंगे। होली पर जहां रंगों का उल्लास छाएगा, वहीं गुड फ्राई डे पर संजीदगी भरा माहौल रहेगा और चर्चों में विशेष आराधना की जाएगी। 24 को

By Preeti jhaEdited By: Publish:Tue, 22 Mar 2016 02:20 PM (IST) Updated:Tue, 22 Mar 2016 02:40 PM (IST)
होली के दूसरे दिन गुड फ्राई डे

इस बार हिन्दू धर्म के लोग रंगों का त्योहार होली और ईसाई धर्म के लोग बलिदान का पर्व गुड फ्राई डे एक दिन आगे-पीछे मनाएंगे। होली पर जहां रंगों का उल्लास छाएगा, वहीं गुड फ्राई डे पर संजीदगी भरा माहौल रहेगा और चर्चों में विशेष आराधना की जाएगी। 24 को मचेगी रंगों की धूम 23 मार्च की रात होलिका दहन के पश्चात अगले दिन 24 मार्च को सुबह से दोपहर तक बच्चे, युवक-युवतियां व बुजुर्ग एक-दूसरे पर रंग बरसाकर उमंग व उत्साह से होली खेलेंगे। गली-मोहल्लों, पॉश कॉलोनियों से लेकर झुग्गी-बस्तियों में भी खुशी का माहौल छाया रहेगा।

कहीं भंग व ठंडाई बांटी जाएगी तो कहीं रंग-गुलाल से चेहरों को रंगा जाएगा तो कहीं राधा-कृष्ण मंदिरों में टेसू के फूलों से बने रंग से होली खेलेंगे तो वहीं श्याम खाटू मंदिर में शालीनता से केसरिया फूल बरसाकर होली खेलने का आनंद लिया जाएगा।

25 को चर्चों में प्रभु यीशु की विशेष आराधना होली के अगले ही दिन 25 मार्च शुक्रवार को मसीही समाज के आराध्य प्रभु यीशु के बलिदान दिवस को गुड फ्राई डे के रूप में मनाया जाएगा। मान्यता है कि मानव समाज के उत्थान के लिए प्रभु यीशु ने अनेक कष्ट सहे और आततायियों ने प्रभु को सूली पर लटकाकर हाथों में कील ठोंककर यातना दी। इतनी यातना सहने के बाद भी प्रभु यीशु ने आततायियों को क्षमा कर दिया और ईश्वर से प्रार्थना की कि ये आततायी नहीं जानते कि वे क्या कर रहे हैं इसलिए उन्हें माफ करना। गलती होने पर भी दूसरों को क्षमा करने की बात कहकर प्रभु यीशु ने दुनिया में प्रेम, शांति, भाईचारा का संदेश दिया।

27 को ईस्टर पर्व मसीही समाज में मान्यता है कि गुड फ्राई डे पर सूली पर चढ़ाए जाने के तीसरे ही दिन प्रभु यीशु पुनः जीवित हो उठे थे। प्रभु के पुनःजीवित होने की खुशी में ईस्टर पर्व मनाया जाएगा और चर्च व कब्रिस्तान को मोमबत्ती से रोशन किया जाएगा। ईस्टर पर्व 27 मार्च को मनाया जाएगा।

पढ़ें धर्म और अध्यात्म से जुड़ी हर छोटी-बड़ी खबर और पाएं दैनिक राशिफल. डाउनलोड करें जागरणPanchang एप

chat bot
आपका साथी