माता के भक्तों के लिए पांच नई ट्रेन

राज्य ब्यूरो, नई दिल्ली। माता वैष्णो देवी की यात्रा पर जाने वाले यात्रियों की यात्रा को और सुगम बनाने के लिए पांच नई ट्रेनें चलेंगी। इनमें से तीन प्रीमियम तथा दो एक्सप्रेस ट्रेन हैं। इस समय दिल्ली से सिर्फ श्री शक्ति एक्सप्रेस माता वैष्णो देवी के आधार शिविर कटड़ा तक जाती है। ट्रेनों के चलने की तिथि के बारे में अभी कोई घोषणा नहीं क

By Edited By: Publish:Tue, 26 Aug 2014 03:20 PM (IST) Updated:Tue, 26 Aug 2014 04:15 PM (IST)
माता के भक्तों के लिए पांच नई ट्रेन

राज्य ब्यूरो, नई दिल्ली। माता वैष्णो देवी की यात्रा पर जाने वाले यात्रियों की यात्रा को और सुगम बनाने के लिए पांच नई ट्रेनें चलेंगी। इनमें से तीन प्रीमियम तथा दो एक्सप्रेस ट्रेन हैं। इस समय दिल्ली से सिर्फ श्री शक्ति एक्सप्रेस माता वैष्णो देवी के आधार शिविर कटड़ा तक जाती है। ट्रेनों के चलने की तिथि के बारे में अभी कोई घोषणा नहीं की गई है।

एक सितंबर को नई समय सारणी लागू हो जाएगी। इसमें कटड़ा के लिए तीन प्रीमियम और दो एक्सप्रेस ट्रेन को शामिल किया जाएगा। इससे दिल्ली से माता वैष्णो देवी जाने वाले यात्रियों को श्री शक्ति एक्सप्रेस के साथ ही पांच अन्य ट्रेनों का भी विकल्प उपलब्ध हो जाएगा।

रेलवे अधिकारियों ने बताया कि रेल बजट में माता वैष्णो देवी के यात्रियों के लिए ट्रेन चलाए जाने की घोषणा की गई थी। इस पर अमल करने की तैयारी कर ली गई है। रेल बजट में नौ नई प्रीमियम ट्रेन चलाने का फैसला किया गया था जिसमें तीन ट्रेन कटड़ा के लिए प्रस्तावित हैं। इसमें माता वैष्णो देवी बांद्रा प्रीमियम, माता वैष्णो देवी हावड़ा प्रीमियम और माता वैष्णो देवी यशवंतपुर प्रीमियम साप्ताहिक एक्सप्रेस ट्रेन शामिल हैं। ये तीनों प्रीमियम ट्रेनें नई दिल्ली रेलवे स्टेशन से गुजरेंगी। इसकेसाथ ही दो एक्सप्रेस ट्रेन अहमदाबाद माता वैष्णो देवी और कामाख्या-वैष्णो देवी साप्ताहिक एक्सप्रेस ट्रेन भी दिल्ली के स्टेशनों से गुजरेंगी। उल्लेखनीय है कि इस समय श्री शक्ति एक्सप्रेस छोड़कर दिल्ली से जाने वाली अन्य ट्रेनें जम्मू या ऊधमपुर तक जाती हैं। वहां से माता के भक्तों को डीएमयू या फिर सड़क मार्ग से कटड़ा पहुंचना होता है।

chat bot
आपका साथी