हर कोई अमृत स्नान का पुण्य कमाना चाहता है

यह रेलों में इंजन, दरवाजे और डिब्बों को जोड़ने वाली कपलिंग पर खड़े होकर तक यात्रा कर रहे हैं।

By Preeti jhaEdited By: Publish:Fri, 20 May 2016 11:59 AM (IST) Updated:Fri, 20 May 2016 12:16 PM (IST)
हर कोई अमृत स्नान का पुण्य कमाना चाहता है

शाजापुर। सिंहस्थ मेला अब अंतिम दौर में चल रहा है, ऐसे में हर कोई मेले में संतों के दर्शन और शिप्रा स्नान का लाभ लेना चाह रहा है। हालात यह हैं कि रेल, बस सहित निजी साधनों से यात्री उज्जैन जा रहे हैं। यह रेलों में इंजन, दरवाजे और डिब्बों को जोड़ने वाली कपलिंग पर खड़े होकर तक यात्रा कर रहे हैं। इस तरह लोगों अपनी जान को खतरे में डालने से पीछे भी नहीं हट रहे हैं। 21 मई को सिंहस्थ का आखिरी शाही स्नान है, ऐसे में हर कोई मां शिप्रा में डुबकी लगाकर अमृत स्नान का पुण्य कमाना चाहता है।

गुरुवार यात्रियों का सैलाब ऐसा उमड़ा कि रेलवे स्टेशन पर यात्रियों को संभालने के लिए जिला और रेलवे पुलिस को काफी मशक्कत करना पड़ी। सड़क यातायात पर भी यात्रियों का भारी दबाव है। उज्जैन मार्ग पर चलने वाली 150 से अधिक बसों में भी जगह का टोटा था। बसों में यात्री खड़े-खड़े और दरवाजे पर खड़े होकर यात्रा पूरी की। इधर, सिंहस्थ के मद्देनजर शासन ने यात्रियों से कम किराया लेने की घोषणा की थी किंतु बस संचालकों के आगे यह सिर्फ घोषणा ही रह गई। शासन इस पर अमल नहीं करा सका।

किराए की राशि को लेकर यात्रियों और बस स्टाफ में कई मर्तबा विवाद होते देखे गए। इधर, कई यात्री बस स्टैंड पर घंटों खड़े रहे फिर भी बसों में जगह नहीं मिल सकी। हालांकि परिवहन विभाग द्वारा अधिगृहीत स्कूली बसों ने ऐसे समय में राहत दी। इन बसों से यात्रियों को उज्जैन भेजा गया। प्रशासन ने प्रमुख स्टेशनों पर बसें तैनात कर यात्रियों को सड़क मार्ग से उज्जैन पहुंचाने की व्यवस्था की। यात्रियों में शाही स्नान का पुण्य लाभ लेने का उत्साह इतना है कि जगह नहीं होने के बाद भी लोग यात्रा नहीं टाल रहे हैं। ट्रेन आते ही जगह बनाने के लिए आपाधापी प्रारंभ हो जाती है। सुरक्षा के लिहाज से पुलिस भी सतर्कता बरत रही है। जिले की सीमा में लगे सभी चेक पोस्ट आदि पर वाहनों की सघन चेकिंग की जा रही है।

खतरा मोल ले रहे यात्रियों को फटकार

जान जोखिम में डाल खतरनाक स्थानों पर बैठे यात्रियों को रेलवे पुलिस ने जमकर फटकार लगाने के साथ वहां से उतारा और सुरक्षित स्थान पर बैठाया। गुरुवार शाम को शाजापुर स्टेशन पर गुना की ओर से आई मेला स्पेशल ट्रेन में काफी भीड़ थी। हालात यह थे कि लोग इंजिन, दरवाजे सहित अन्य खतरनाक स्थानों पर बैठे हुए थे। बल ने इन्हें यहां से उतारकर डिब्बों में बैठाया। कई यात्री जगह नहीं मिलने के कारण लौट भी गए। वहीं कुछ डिब्बों में अंदर बैठे यात्रियों ने दरवाजे बंद कर रखे थे। इन्हें भी रेलवे पुलिस ने खुलवाया।

समाजसेवी और युवा कर रहे जल सेवा

सिंहस्थ में जहां हर कोई पुण्य कमाने और मां शिप्रा के आंचल में अमृत स्नान करने उज्जैन जा रहा है। वहीं शहर में कुछ लोग व युवा ऐसे भी हैं जो इन लोगों की सेवा को ही सिंहस्थ और शिप्रा स्नान का पुण्य मान रहे हैं। स्टेशन पर काफी दिनों से यह लोग हर ट्रेन के यात्रियों को पानी पिलाने के साथ उनके जल पात्र भी पानी से भर रहे हैं। ऐसे में यात्री भी इन्हें दिल से दुआएं दे रहे हैं। इस दौरान बोहरा समाज के लोगों ने भी स्टेशन पर प्याऊ लगाकर यात्रियों की जल सेवा की।

chat bot
आपका साथी