दुर्गाष्टमी महागौरी की आराधना का पर्व

जगत का कल्याण करने वाली मां भगवती की उपासना का पर्व है दुर्गा महाष्टमी। इस दिन घर-घर में हवन, पूजन किया जाएगा। मंदिरों में विशेष अनुष्ठान होंगे। विद्युत झालरों से देवी मंदिर झिलमिलाने लगे हैं।

By Edited By: Publish:Thu, 18 Apr 2013 03:02 PM (IST) Updated:Thu, 18 Apr 2013 03:02 PM (IST)
दुर्गाष्टमी महागौरी की आराधना का पर्व

आगरा। जगत का कल्याण करने वाली मां भगवती की उपासना का पर्व है दुर्गा महाष्टमी। इस दिन घर-घर में हवन, पूजन किया जाएगा। मंदिरों में विशेष अनुष्ठान होंगे। विद्युत झालरों से देवी मंदिर झिलमिलाने लगे हैं।

महामाई की आराधना के इस खास दिन सुबह से ही घरों में घट स्थापना की जाएगी। इस दिन महागौरी की उपासना की जाती है। नगर में वैसे तो जगह-जगह पथवारी और देवी के मंदिर हैं, जिनमें राजामंडी का चामुंडा देवी मंदिर, हाथीघाट का कामाच्छा देवी मंदिर, न्यू आगरा का इंद्रपुरी देवी मंदिर, शाहगंज का शशिबाला देवी , साकेत का चामुंडा देवी मंदिर, नालबंद चौराहा का देवी मंदिर, बेलनगंज का पथवारी आदि मंदिरों में भक्ति की धारा प्रवाहित होगी।

19 को मनेगी नवमी

देवी के नवमी पूजन और राम नवमी को लेकर कुछ असमंजस की स्थिति है, जिसका निवारण करते हुए ज्योतिषाचार्य पं.किशन वाजपेई ने जागरण को बताया कि गुरुवार को सुबह से ही अष्टमी लग जाएगी। शुक्त्रवार को नवमी सुबह 06.45 बजे शुरू होगी। जो लोग उदया तिथि से पर्व मनाते हैं, वे शनिवार को नवमी मनायेंगे, लेकिन ऐसे श्रद्धालुओं की संख्या नगण्य है। च्यादातर धर्मप्रेमी 19 अप्रैल को ही नवमी पूजन कर देवी की आराधना करेंगे। रामनवमी पूजन भी किया जाएगा।

ऐसे करें आराधना

इस दिन गौरा-पार्वती की आराधना की जाती है। यह देवी सफेद पुष्प अर्पित करने से प्रसन्न होती हैं। च्योतिषाचार्य पूनम वाष्र्णेय के अनुसार गौरी माता के उपासना के लिए तांबे के कलश में जल रख कर च्योति जलायें। देवी माता को सफेद पुष्प अर्पित करें। खीर, हलवा, चना और पूड़ी का भोग लगाएं। मीठा पान भी उन्हें अर्पित किया जाना चाहिए। दो-दो लौंग लगाकर नौ बताशों की हवन में आहुति दें। गायत्री मंत्री, चामुंडा देवी मंत्र, नव दुर्गा मंत्र आदि का पाठ करने से मनोवांछित फल की प्राप्ति होती है। मां भगवती के 108 नामों का उच्चारण करना चाहिए।

दक्ष कन्या मां भगवती शोभायात्रा- दक्ष कन्या मां भगवती शोभायात्रा समिति की ओर से गुरुवार को प्रजापति मंदिर, नालबंद चौराहा से दोपहर 2 बजे शोभायात्रा निकाली जाएगी। अशोक गोला के अनुसार इसमें 75 झांकियां शामिल होंगी। मशहूर बैंड और अखाडे़ भी होंगे।

देवी जागरण कल

शक्ति भजन मंडल की ओर से शशि बाला मंदिर, चिल्लीपाड़ा की ओर से कृष्ण वाटिका, न्यू शाहगंज पर देवी जागरण 19 अप्रैल को रात 11.30 बजे से आयोजित किया गया है। महंत नरेंद्र ढालिया के अनुसार इस में टीवी आर्टिस्ट माता का गुणगान करेंगे। इससे पूर्व मंदिर से रात 10 बजे शोभायात्रा निकाली जाएगी।

छप्पन भोग और फूलबंगला आज

चैत्र नवरात्र के पावन पर्व पर शहर के विभिन्न मंदिरों में धार्मिक अनुष्ठान चल रहे हैं। इसी क्त्रम में बिल्लोचपुरा स्थित सर्वशक्तेश्वर महादेव मंदिर में नवप्रतिष्ठित महामाई मंदिर में छप्पन भोग और फूलबंगले का आयोजन दुर्गा अष्टमी पर किया जा रहा है। अनिल यादव व गणेश प्रजापति ने बताया कि मंदिर में प्रतिदिन श्रीराम कथा का आयोजन किया जा रहा है। पंडित रामकृष्ण गौतम कथावाचन कर रहे हैं। रामनवमी पर मंदिर में देवी जागरण का आयोजन किया जा रहा है। उन्होंने श्रद्धालुओं से धर्मलाभ उठाने की अपील की है।

मोबाइल पर ताजा खबरें, फोटो, वीडियो व लाइव स्कोर देखने के लिए जाएं m.jagran.com पर

chat bot
आपका साथी