चारधाम यात्रा पर वर्षा-बर्फबारी का साया

अक्षय तृतीया पर मंगलवार को गंगोत्री व यमुनोत्री के कपाट खुलने के साथ ही चारधाम यात्रा का श्रीगणेश हो रहा है, लेकिन यात्रा की शुरुआत में वर्षा-बर्फबारी का साया अभी बना हुआ है। मौसम विभाग के मुताबिक पश्चिमी विक्षोभ के कारण मंगलवार को चारधाम में छिटपुट रूप से बहुत हल्की

By Preeti jhaEdited By: Publish:Tue, 21 Apr 2015 11:39 AM (IST) Updated:Tue, 21 Apr 2015 11:45 AM (IST)
चारधाम यात्रा पर वर्षा-बर्फबारी का साया

देहरादून। अक्षय तृतीया पर मंगलवार को गंगोत्री व यमुनोत्री के कपाट खुलने के साथ ही चारधाम यात्रा का श्रीगणेश हो रहा है, लेकिन यात्रा की शुरुआत में वर्षा-बर्फबारी का साया अभी बना हुआ है। मौसम विभाग के मुताबिक पश्चिमी विक्षोभ के कारण मंगलवार को चारधाम में छिटपुट रूप से बहुत हल्की से हल्की वर्षा और चार हजार फुट से अधिक ऊंचाई पर बर्फबारी के आसार है। यही नहीं, 24 अपै्रल से फिर वर्षा-बर्फबारी की संभावना बन रही है।

इस बीच सोमवार को बदरीनाथ व हेमकुंड में हिमपात हुआ। वहीं, देहरादून, पिथौरागढ़ समेत कुछेक स्थानों पर हल्की वर्षा हुई।

उत्तराखंड में मौसम ने फिर करवट बदली है। रविवार से उमड़ रहे बादलों ने सोमवार सुबह बदरीनाथ धाम व हेमकुंड साहिब में बर्फबारी दे डाली। हालांकि, बाद में मौसम खुला, लेकिन दोपहर बाद फिर बादलों की आवक घनी हुई और बदरीनाथ के निकटवर्ती चोटियों पर हिमपात हुआ। वहीं देहरादून समेत कई स्थानों पर कहीं बूंदाबांदी तो कहीं हल्की बारिश हुई। जाहिर है, मौसम के इस रुख का असर मंगलवार से प्रारंभ हो रही चारधाम यात्रा पर पड़ सकता है।

मौसम विभाग के मुताबिक मंगलवार को चारधाम में छिटपुट रूप से बहुत हल्की वर्षा और चोटियों पर बर्फबारी की संभावना है। राज्य मौसम केंद्र के निदेशक डॉ.आनंद शर्मा ने बताया कि चार हजार मीटर या इससे अधिक ऊचंाई पर एक से पांच सेमी तक बर्फ गिर सकती है। सूबे के अन्य स्थानों पर मौसम साफ रहने की संभावना है। उन्होंने बताया कि पीछे एक और पश्चिमी विक्षोभ है, जो 24 अपै्रल से आगे 48 घंटे तक उत्तराखंड में सक्रिय रह सकता है। ऐसे में ऊचंाई वाले स्थानों में वर्षा-बर्फबारी के संकेत हैं। हालांकि, अभी इस सिस्टम को मॉनीटर किया जा रहा है।

chat bot
आपका साथी