सावन में बेटी के मायके आने पर करेंगे ये 5 उपाय, बन जाएंगे बिगड़े काम

सावन का पावन महीना चल रहा है। इस मौके पर बेटियों का मायके जाना बेहद शुभ माना जाता है।

By abhishek.tiwariEdited By: Publish:Sat, 22 Jul 2017 11:37 AM (IST) Updated:Tue, 25 Jul 2017 02:32 PM (IST)
सावन में बेटी के मायके आने पर करेंगे ये 5 उपाय, बन जाएंगे बिगड़े काम
सावन में बेटी के मायके आने पर करेंगे ये 5 उपाय, बन जाएंगे बिगड़े काम

सावन पर बेटियों का मायके जाना क्यों शुभ रहता है

शादी के बाद सावन में बेटी के मायके आने की परंपरा काफी पुरानी है। सालों से लोग इस परंपरा को निभाते आ रहे हैं। कभी आपने सोचा है आखिर बेटियों का सावन में घर आने की असल वजह क्‍या है। कहते हैं घर की बेटियां लक्ष्‍मी होती हैं। बेटियों का भाग्य सारे घर के भाग्य को नियंत्रित करता है। बेटी की विदाई होते ही अक्‍सर मायके की स्थिति खराब हो जाती है। इससे बचने के लिए बेटियों को सावन में बुलाया जाता है और उनका आदर-सत्‍कार किया जाता है।

लगवाएं तुलसी का पौधा

सावन के महीने में जब बेटी मायके आए तो विशेष उपाय से घर और जीवन की सारी समस्याएं हल हो सकती हैं। जब बेटी सावन में मायके आए तो घर तो तुलसी का पौधा लगवाएं। रोज शाम को तुलसी के नीचे दीपक जलाएं। इसके बाद बेटी घर में सुख शांति की प्रार्थना करें।

मकान नहीं बन रहा हो

बेटी के घर आने पर किसी भी मंगलवार को उसके पैसों से खरीदा हुआ उसके हाथ से गुड़ लें। उसके बाद उसी दिन उस गुड़ को मिट्टी के बर्तन में रखकर मिट्टी में दबा दें, ऐसा करने से शीघ्र ही मकान और संपत्ति की इच्छा पूरी होगी।

घर में कर्ज की परेशानी हो

बुधवार को बेटी के हाथ से रक्षा सूत्र लपेटी हुई एक सुपारी लें और उस सुपारी को पूजा के स्थान पर पीले कपड़े में रखें, कर्ज की परेशानी दूर होगी।

सावन में बेटी के आने पर क्या उपाय करें

सावन में बेटी घर आती है तो उसके हाथ से एक गुलाबी कपड़े में थोड़ा सा अक्षत और एक चांदी का सिक्का लें। गुलाबी कपड़े में उस अक्षत और सिक्के को बांधकर अपने धन स्थान पर रख दें। इसके बाद बेटी का चरण जरुर स्पर्श करें। ऐसा करने से हर तरह की समस्याएं दूर हो सकेगीं।

chat bot
आपका साथी