हज यात्रा के लिए 15 से दे सकते हैं आवेदन

हज यात्रा पर जाने के लिए 15 जनवरी से आवेदन कर सकते हैं। आवेदन आठ फरवरी तक जमा होंगे। सेंट्रल हज कमेटी ऑफ इंडिया ने रविवार को हज मुबारक-2016 का शेड्यूल जारी कर दिया। सेंट्रल हज कमेटी ऑफ इंडिया की वेबसाइट पर 14 जनवरी को ऑनलाइन आवेदन डाउनलोड किया जाएगा,

By Preeti jhaEdited By: Publish:Mon, 28 Dec 2015 11:18 AM (IST) Updated:Mon, 28 Dec 2015 11:53 AM (IST)
हज यात्रा के लिए 15 से दे सकते हैं आवेदन

बरेली। हज यात्रा पर जाने के लिए 15 जनवरी से आवेदन कर सकते हैं। आवेदन आठ फरवरी तक जमा होंगे। सेंट्रल हज कमेटी ऑफ इंडिया ने रविवार को हज मुबारक-2016 का शेड्यूल जारी कर दिया। सेंट्रल हज कमेटी ऑफ इंडिया की वेबसाइट पर 14 जनवरी को ऑनलाइन आवेदन डाउनलोड किया जाएगा, लेकिन हज यात्री 15 जनवरी से आवेदन कर सकेंगे।

हज फॉर्म जिला अल्पसंख्यक कल्याण अधिकारी के दफ्तरों में भी मिलेंगे। बाद में कुरा (चयनित आवेदकों की लॉटरी) होगा। चयनित हज यात्री 15 से 23 मार्च तक पहली किस्त जमा करेंगे। आठ अप्रैल में दूसरी एवं अंतिम किस्त। इसके बाद भुगतान रसीद, पासपोर्ट और मेडिकल प्रमाण पत्र 29 अप्रैल भेजने होंगे। हज यात्रियों की वेटिंग लिस्ट छह मई में जारी की जाएगी।

चार अगस्त से हज यात्रियों की फ्लाइट रवानगी का सिलसिला शुरू होकर पांच सितंबर तक चलेगा। नौ से 13 सितंबर के बीच अराफत के मैदान में हज की रस्म अदा होगी। इसके बाद 15 सितंबर से हज यात्रियों की वापसी को फ्लाइट उड़ान भरने लगेंगी।

chat bot
आपका साथी