नई तकनीक से बनें गंगा पर बांध

परमार्थ निकेतन ऋषिकेश के परमाध्यक्ष स्वामी चिदानंद सरस्वती मुनि महाराज ने कहा कि गंगा में नई तकनीक पर आधारित बांध बनाने चाहिए।

By Edited By: Publish:Sat, 28 Apr 2012 01:01 PM (IST) Updated:Sat, 28 Apr 2012 01:01 PM (IST)
नई तकनीक से बनें गंगा पर बांध

हरिद्वार। परमार्थ निकेतन ऋषिकेश के परमाध्यक्ष स्वामी चिदानंद सरस्वती मुनि महाराज ने कहा कि गंगा में नई तकनीक पर आधारित बांध बनाने चाहिए। इससे विकास और आस्था के मुद्दे पर टकराव नहीं होगा। गंगा में प्रदूषण रोकने के लिए गंगा थाने खोलने की वकालत करते हुए उन्होंने कहा कि प्रदूषण फैलाने वालों के लिए कठोर दंड का प्रावधान होना चाहिए।

चिदानंद मुनि महाराज ने कहा कि उत्तराखंड में लोग धर्म आस्था के लिए आते हैं। हरिद्वार में हरकी पैड़ी क्षेत्र के लिए विशेष कार्ययोजना बननी चाहिए। गंगा में प्रदूषण रोकने के लिए हरिद्वार की सभी संस्थाओं को आगे आना चाहिए, नाले गंगा को गंदा न करें इसके लिए भी प्रयास जरूरी हैं। उन्होंने कहा कि परमार्थ निकेतन अब इस दिशा में काम करेगा। गंगा में सीवर नहीं डाला जाना चाहिए। उन्होंने कहा कि गंगा पर बांध बनाए जा सकते हैं, लेकिन इसके लिए ऐसी तकनीक का इस्तेमाल हो जिससे गंगा का प्रवाह बना रहे। यह राज्य के लोगों व गंगा दोनों के हित में है। बड़े बांधों के विकल्प हैं, जिन जगहों पर आधा काम होने के बाद काम रोका है वहां के लोगों के विकास व रोजगार के लिए वैकल्पिक व्यवस्था होनी चाहिए। साथ ही गंगा थाने व पॉलीथिन उन्मूलन के लिए विशेष पुलिस दस्ते बनाने का सुझाव दिया। सरकारी आंकड़ों का हवाला देते हुए उन्होंने कहा कि बनारस में प्रदूषित पानी पीने से लोगों की जान जा रही है।

मोबाइल पर ताजा खबरें, फोटो, वीडियो व लाइव स्कोर देखने के लिए जाएं m.jagran.com पर

chat bot
आपका साथी