व्यक्ति नहीं, समाज बदले, ऐसा संदेश दें

जल, मिट्टी, वायु, नदी सभी प्रदूषित हैं, इन्हें बचाने के लिए इंसान को जगाना होगा। कुंभ क्षेत्र प्रयाग ऐसा स्थल है जहां कुछ दिनों बाद करोड़ों लोगों का जमघट होगा। वह यहां से कुछ न कुछ लेने के इरादे से आएंगे, क्यों न हम उन्हें अच्छा संदेश व संस्कृति की सीख दें, ताकि यहां से जाने के बाद सभी समाजहित में काम करने लगें।

By Edited By: Publish:Tue, 25 Dec 2012 12:43 PM (IST) Updated:Tue, 25 Dec 2012 12:43 PM (IST)
व्यक्ति नहीं, समाज बदले, ऐसा संदेश दें

इलाहाबाद। जल, मिट्टी, वायु, नदी सभी प्रदूषित हैं, इन्हें बचाने के लिए इंसान को जगाना होगा। कुंभ क्षेत्र प्रयाग ऐसा स्थल है जहां कुछ दिनों बाद करोड़ों लोगों का जमघट होगा। वह यहां से कुछ न कुछ लेने के इरादे से आएंगे, क्यों न हम उन्हें अच्छा संदेश व संस्कृति की सीख दें, ताकि यहां से जाने के बाद सभी समाजहित में काम करने लगें।

परमार्थ निकेतन ऋषिकेश के अध्यक्ष स्वामी चिदानंद सरस्वती मुनिजी ने सोमवार को हरित एवं स्वच्छ कुंभ के लिए गंगा एक्शन परिवार की ओर से पोलिथिन के खिलाफ निकाली गई जन जागरूकता रैली को सुभाष चौराहा पर संबोधित करते हुए यह बातें कही। उन्होंने कहा कि गंगा के कारण ही कुंभ लग रहा है, परंतु गंगा की स्थिति ठीक नहीं है। वह निर्मल हों इसके लिए हर नागरिक को सहयोग देना होगा।

उन्होंने कहा कि गंगा में पोलिथिन व अन्य गंदगी न डालें। प्रयाग में पोलिथिन, प्लास्टिक का प्रयोग न हो इसके लिए बाहर से आने वाले लोगों को संचार माध्यमों से जागरूक किया जाएगा, परंतु असल जिम्मेदारी यहां के लोगों की है। मंडलायुक्त देवेश चतुर्वेदी ने कहा कि हरित और स्वच्छ कुंभ के लिए प्रशासन लगातार काम कर रहा है, मेला क्षेत्र में पोलिथिन का प्रयोग बंद हैं, नए पौधे लगाए जा रहे हैं, समाजसेवी संगठनों के माध्यम से स्कूल, कालेज व मुहल्लों में जनजागरण अभियान चल रहा है। न्यायमूर्ति गिरिधर मालवीय ने मुनिजी के प्रयास की सराहना की।

श्री मालवीय ने कहा कि हर व्यक्ति अपनी जिम्मेदारी का एहसास कर लेगा तो कोई समस्या टिक नहीं पाएगी। डॉ. दिलीप चौरसिया व विदुला दिलीप ने पर्यावरण गंगा की रक्षा के लिए पोलिथिन का प्रयोग न करने की अपील की। इस मौके पर उपस्थित लोगों ने पोलिथिन का इस्तेमाल नहीं करने का संकल्प लिया। साथ ही कहा कि वे दूसरों को भी प्रेरित करेंगे।

इस दौरान डॉ.मिलन मुखर्जी, एनसी त्रिपाठी, विष्णु सरन, विष्णु प्रताप, भानू प्रकाश, सरदार अजीत सिंह, अरुण किशोर खन्ना, ज्ञानेंद्र नागर, झब्बू खन्ना, डा. रंजना त्रिपाठी, सतपाल गुलाटी, राजीव खन्ना, शशि प्रकाश, सुरेंद्रनाथ, यादवेश, संतोष, उमाशंकर तिवारी, अनिल सिंह, ओपी सिंह समेत भारी संख्या में प्रयागवासी मौजूद थे।

मोबाइल पर ताजा खबरें, फोटो, वीडियो व लाइव स्कोर देखने के लिए जाएं m.jagran.com पर

chat bot
आपका साथी