Sai Baba Pujan Vidhi: गुरुवार को इस तरह करें साईं बाबा की पूजा, मनोकामना होती हैं पूरी

Sai Baba Pujan Vidhi आज गुरुवार है। आज के दिन लोग शिरडी के साईं बाबा की पूजा करते हैं। मान्यता है कि आज के दिन सी भी व्रत करने से व्यक्ति की मनोकामनाएं पूरी हो जाती हैं।

By Shilpa SrivastavaEdited By: Publish:Thu, 03 Sep 2020 06:30 AM (IST) Updated:Thu, 03 Sep 2020 06:30 AM (IST)
Sai Baba Pujan Vidhi: गुरुवार को इस तरह करें साईं बाबा की पूजा, मनोकामना होती हैं पूरी
Sai Baba Pujan Vidhi: गुरुवार को इस तरह करें साईं बाबा की पूजा, मनोकामना होती हैं पूरी

Sai Baba Pujan Vidhi: आज गुरुवार है। आज के दिन लोग शिरडी के साईं बाबा की पूजा करते हैं। मान्यता है कि आज के दिन सी भी व्रत करने से व्यक्ति की मनोकामनाएं पूरी हो जाती हैं। साईं बाबा की पूजा किसी भी धर्म के लोग कर सकते हैं। गुरुवार के दिन व्रत रखने वाले लोगों को साईं बाबा की विशेष कृपा मिलती है। आज के दिन साईं बाबा का व्रत किया जाता है और विधिपूर्वक उनकी आरती और कथा की जाती है। इससे साईं बाबा की कृपा हमेशा बनी रहती है। आज के दिन कई अगर आप भी साईं बाबा का व्रत कर रहे हैं तो यहां जानें पूजन विधि।

साईं बाबा की पूजन विधि: गुरुवार के दिन ब्रह्म मुहूर्त में उठें। फिर नित्यकर्मों से निवृत्त होकर स्नानादि करें। फिर साईं बाबा का ध्यान करें। व्रत का संकल्प लें। इसके बाद उनकी मूर्ति या तस्वीर को स्थापित करें। इस पर गंगाजल छिड़कें। मूर्ति पर पीला कपड़ा चढ़ाएं। साईं बाबा पर पुष्प, रोली और अक्षत अर्पित करें। धूप, घी से साईं बाबा की आरती उतारें। फिर पीले फूल अर्पित करें और अक्षत व पीले फूल हाथ में रखकर उनकी कथा सुनें। साईं बाबा को पीली मिठाई जैसे लड्डू का भोग लगाएं। फिर सभी प्रसाद बांट दें। अपने सार्म्थय के अनुसार दान भी दें।

इस तरह रखें व्रत:

साईं बाबा के व्रत की संख्या 9 गुरुवार होनी चाहिए। इस दिन आप फलाहार कर सकते हैं। चाय, फल आदि का सेवन किया जा सकता है। एक समय ही भोजन करें। व्रत के दौरान अगर स्त्रियों को मासिक समस्या हो या फिर अगर किसी कारण के चलते व्रत नहीं पा रही हैं तो अगले गुरुवार को व्रत करें। जब 9 व्रत पूरे हो जाएं तो गरीबों को खाना खिलाएं और दान करें। साथ ही रिश्तेदारों और पड़ोसियों को साईं बाबा व्रत की पुस्तक वितरित करें। बता दें कि इनकी व्रत संख्या 5, 9, 11 या 21 हो सकती है।  

chat bot
आपका साथी