Hanuman Ji Ki Puja: मंगलवार को हनुमान जी की पूजा करते समय इन बातों का रखें ख्याल

Hanuman Ji Ki Puja आज मंगलवार है और आज का दिन हनुमान जी को समर्पित है। मान्यता है कि हनुमान जी की आराधना करने से ग्रहों का दोष शांत हो जाता है।

By Shilpa SrivastavaEdited By: Publish:Tue, 08 Sep 2020 06:00 AM (IST) Updated:Tue, 08 Sep 2020 06:52 AM (IST)
Hanuman Ji Ki Puja: मंगलवार को हनुमान जी की पूजा करते समय इन बातों का रखें ख्याल
Hanuman Ji Ki Puja: मंगलवार को हनुमान जी की पूजा करते समय इन बातों का रखें ख्याल

Hanuman Ji Ki Puja: आज मंगलवार है और आज का दिन हनुमान जी को समर्पित है। मान्यता है कि हनुमान जी की आराधना करने से ग्रहों का दोष शांत हो जाता है। हनुमान जी की पूजा करते समय हनुमान चालीसा और आरती का पाठ जरूर करना चाहिए। इससे हनुमान जी प्रसन्न हो जाते हैं। कहा जाता है कि हनुमान जी और सूर्यदेव एक-दूसरे के स्वरूप हैं। इनकी दोस्ती अत्यंत प्रबल मानी जाती है। ऐसे में हनुमान जी की पूजा करते समय भक्तों में सूर्य तत्व अर्थात आत्मविश्वास, ओज, तेजस्विता आदि अपने आप ही आ जाते हैं। हनुमान जी की पूजा करते समय कुछ बातों का ख्याल रखना बेहद जरूरी है। यहां हम आपको इन्हीं बातों की जानकारी दे रहे हैं।

हनुमान जी की पूजा करते समय इन बातों का रखें ख्याल: हनुमान जी की अराधना करते समय शुद्धता और पवित्रता होना आवश्यक है। हनुमान जी का प्रसाद शुद्ध घी में बना होना चाहिए। तिल के तेल में मिला हुआ सिंदूर हनुमान जी को लेपना अच्छा होता है। चंदन को घिसकर केसर में मिलाएं और इसे हनुमान जी को लगाएं। हनुमान जी को कमल, गेंदे, सूरजमुखी फूल अर्पित करें। हनुमान जी को सुबह में पूजा करते समय गुड़, नारियल का गोला और लड्डू चढ़ाना चाहिए। वहीं, दोपहर में गुड़, घी और गेहूं की रोटी का चूरमा चढ़ाना चाहिए। रात में आम, अमरूद, केला आदि फल चढ़ाने चाहिए। हनुमान जी को पूजा करते समय ब्रह्मचर्य का पालन करना चाहिए। जो नैवेद्य हनुमान जी को अर्पित किया जाता है उसे साधक को ग्रहण करना चाहिए। हनुमान जी की मूर्ति के के नेत्रों में देखते हुए मंत्रों का जाप करें। हनुमान जी की पूजा में दो तरह की मालाओं के साथ की जाती है। सात्विक कार्य से संबंधित साधना में रुद्राक्ष की माला का इस्तेमाल किया जाता है। वहीं, तामसी एवं पराक्रमी कार्यों के लिए मूंगे की माला का इस्तेमाल किया जाता है।

डिस्क्लेमर-

''इस लेख में निहित किसी भी जानकारी/सामग्री/गणना में निहित सटीकता या विश्वसनीयता की गारंटी नहीं है. विभिन्स माध्यमों/ज्योतिषियों/पंचांग/प्रवचनों/मान्यताओं/धर्म ग्रंथों से संग्रहित कर ये जानकारी आप तक पहुंचाई गई हैं. हमारा उद्देश्य महज सूचना पहुंचाना है, इसके उपयोगकर्ता इसे महज सूचना के तहत ही लें. इसके अतिरिक्त इसके किसी भी उपयोग की जिम्मेदारी स्वयं उपयोगकर्ता की ही रहेगी. ''

chat bot
आपका साथी