एकादशी पर व‍िष्‍णु जी के इन 5 मंदिरों में होती है खास पूजा

शास्‍त्रों के मुताब‍िक एकादशी पर भगवान व‍िष्णु की पूजा की जाती है। इस द‍िन भगवान व‍िष्‍णु के मंदिरों में उनके पूजन व दर्शन के ल‍िए भक्‍तों की खास भीड़ होती है। ये हैं वो 5 व‍िष्‍णु म‍ंद‍िर...

By shweta.mishraEdited By: Publish:Sat, 02 Sep 2017 03:41 PM (IST) Updated:Sat, 02 Sep 2017 03:41 PM (IST)
एकादशी पर व‍िष्‍णु जी के इन 5 मंदिरों में होती है खास पूजा
एकादशी पर व‍िष्‍णु जी के इन 5 मंदिरों में होती है खास पूजा

रंगानाथ स्वामी:

दक्षिण भारत के तिरुचिरापल्ली शहर के श्रीरंगम में स्थित रंगानाथ स्वामी में हर एकादशी को भगवान व‍िष्‍णु की खास पूजा होती है। इस द‍िन भक्‍तों की काफी भीड़ होती है। मान्‍यता है क‍ि श्री राम जी लंका जीतने के बाद सबसे पहले इस मंद‍िर में आए थे। 

सिंहाचलम मंदिर: 

सिंहाचलम मंदिर भगवान श्री व‍िष्‍णु के खास मंद‍िरों में से एक है। सिंहाचलम मंदिर विशाखापट्टनम के पास स्‍थि‍त है। इस मंद‍िर में बड़ी संख्‍या में व‍िष्‍णु भक्‍त उनके नरसिंह अवतार के दर्शन करने आते हैं। मान्यता है क‍ि यहां हर मनोकामना पूरी होती है। 

श्रीनाथ जी: 

कृष्‍ण जी भी व‍िष्‍णु अवतार ही हैं। ऐसे में उदयपुर के निकट राजसमन्‍द जिले में स्‍थ‍ित श्रीनाथ जी मंद‍िर में व‍िष्‍णु अवतार कृष्ण को बाल रूप में पूजा जाता है। यहां पर लोग कृष्‍ण जी के अलौक‍िक स्‍वरूप के दर्शन के लि‍ए आते हैं। एकादशी यहां भीड़ होती है। 

वेंकटेश्वर: 

व‍िष्‍णु जी का वेंकटेश्वर मंद‍िर तिरुपति के पास तिरूमाला पहाड़ी पर स्‍थि‍त है। मान्‍यता है क‍ि वैसे तो यहां पर साल भर भक्‍त दर्शन के ल‍िए आते हैं लेक‍िन एकादशी के द‍िन यहां पर भारी भीड़ होती है। यह व‍िष्‍णु के प्राचीन मंद‍िरों में से एक माना जाता है। 

विट्ठल रुकमिणी:

यह भी व‍िष्‍णु जी का एक प्रस‍िद्ध मंद‍िर है। यहां पर भगवान श्री हर‍ि पत्‍नी रुकमिणी के साथ विराज है। महाराष्ट्र के पंढरपुर में स्‍थि‍त इस मंद‍िर में भी बड़ी संख्‍या में व‍िष्‍णु जी के भक्‍त आते हैं। रुकमिणी स्‍वरूप भगवान विष्णु के रूप विठोबा को समर्पित है। 

chat bot
आपका साथी