दुनिया में सबसे समृद्ध और सबसे अधिक दर्शनीय धार्मिक केंद्र है यहां

मल्लिकार्जुन का निवास, बारह ज्योतिर्लिंगों में से एक है, अमरावती का शिव मंदिर पंचाराममों में से एक यादगिरिगुट्टा, विष्णु लक्ष्मी नरसिंह का निवास स्थान है।

By Preeti jhaEdited By: Publish:Mon, 16 Jan 2017 03:55 PM (IST) Updated:Mon, 16 Jan 2017 04:27 PM (IST)
दुनिया में सबसे समृद्ध और सबसे अधिक दर्शनीय धार्मिक केंद्र है यहां
दुनिया में सबसे समृद्ध और सबसे अधिक दर्शनीय धार्मिक केंद्र है यहां

कई धार्मिक तीर्थ केंद्रों का घर है आंध्र प्रदेश। अगर आप किसी धार्मिक स्थल की यात्रा पर जाना चाहते हैं तो आप आंध्र प्रदेश जा सकते हैं। आंध्र प्रदेश कई धार्मिक तीर्थ केंद्रों का घर है। तिरुपति, भगवान वेंकटेश्वर का निवास, दुनिया में सबसे समृद्ध और सबसे अधिक दर्शनीय धार्मिक केंद्र है।

श्रीशैलम, श्री मल्लिकार्जुन का निवास, भारत के बारह ज्योतिर्लिंगों में से एक है, अमरावती का शिव मंदिर पंचाराममों में से एक तथा यादगिरिगुट्टा, विष्णु के अवतार श्री लक्ष्मी नरसिंह का निवास स्थान है।

वारंगल में रामप्पा मंदिर और हज़ार स्तंभों का मंदिर, कतिपय बारीक़ मंदिर नक्काशियों के लिए प्रसिद्ध हैं। राज्य में अमरावती, नागार्जुन कोंडा, भट्टीप्रोलु, घंटशाला, नेलकोंडपल्ली, धूलिकट्टा, बाविकोंडा, तोट्लकोंडा, शालिगुंडेम, पावुरालकोंडा, शंकरम, फणिगिरि और कोलनपाका में कई बौद्ध केंद्र हैं।

विशाखापट्नम कई पर्यटन आकर्षणों का केंद्र है, गोल्डन बीच, बोर्रा में एक लाख वर्ष पुराने चूना-पत्थर की गुफाएं, सुरम्य अरकु घाटी, हार्सले पहाड़ियों के हिल-रिसॉर्ट, पापी कोंडलु के संकरे रास्ते से गोदावरी नदी में नौका-दौड़, इट्टिपोतला, कुंतला के झरने और तालकोना में समृद्ध जैव-विविधता, इस राज्य के कुछ प्राकृतिक आकर्षणों में शामिल हैं।

chat bot
आपका साथी