Astrology: नींद को प्रभावित करती है इन ग्रहों की स्थिति, अच्छी निद्रा के लिए आजमाएं ये उपाय

ज्योतिष शास्त्र माना गया है कि व्यक्ति की कुंडली में मौजूद ग्रहों की स्थिति उसके जीवन पर प्रभाव डाल सकती है। सामान्य रूप से माना जाता है के स्वास्थ्य संबंधी समस्याओं के होने पर व्यक्ति की नींद प्रभावित हो सकती है। लेकिन ज्योतिष शास्त्र में माना गया है कि कुछ ग्रहों की स्थिति भी व्यक्ति की नींद को बिगाड़ने में भूमिका निभाती है।

By Suman Saini Edited By: Suman Saini Publish:Thu, 18 Apr 2024 04:03 PM (IST) Updated:Thu, 18 Apr 2024 04:03 PM (IST)
Astrology: नींद को प्रभावित करती है इन ग्रहों की स्थिति, अच्छी निद्रा के लिए आजमाएं ये उपाय
Sleep and Astrology नींद को प्रभावित करती है इन ग्रहों की स्थिति।

HighLights

  • वैदिक ज्योतिष शास्त्र में बताया गया है ग्रहों का महत्व
  • जीवन पर भी प्रभाव डालती है ग्रहों की स्थिति।
  • इन ग्रहों के कमजोर होने पर नींद होती है प्रभावित।

धर्म डेस्क, नई दिल्ली। Sleep and Astrology: ज्योतिष शास्त्र में किसी व्यक्ति की जन्मकुंडली को देखकर उसके जीवन से जुड़ी कई बातों का पता लगाया जा सकता है। यदि कुंडली में ग्रहों की स्थिति सही हो तो इससे जीवन में लाभ देखने को मिलता है। वहीं, कुंडली में कुछ ग्रहों की स्थिति खराब होने पर इसका विपरीत परिणाम भी मिल सकता है। ऐसे में आइए जानते हैं कि कौन-से ग्रह व्यक्ति की नींद को प्रभावित कर सकते हैं।  

यह ग्रह हो सकता है कारण

अनिद्रा की समस्या कुंडली में मौजूद ग्रहों की दशा पर भी निर्भर करती है। वैदिक ज्योतिष शास्त्र में माना गया है कि कुंडली में शनि ग्रह की स्थिति खराब होने पर इसका असर व्यक्ति की नींद पर भी देखने को मिल सकता है। ऐसे में अगर आपकी कुंडली में शनि की स्थिति कमजोर है, तो ऐसे में आपको अनिद्रा की समस्या हो सकती है। साथ ही कुंडली में शनि की स्थिति कमजोर होने पर, थकान होने के बाद भी व्यक्ति को नींद नहीं आती।

यह ग्रह भी हो सकते हैं कारण

ज्योतिष शास्त्र में माना गया है कि कुंडली में चंद्रमा, बुध या फिर शुक्र की कमजोर होने पर भी व्यक्ति को अच्छी नींद नहीं आती। ऐसी स्थिति में  शारीरिक समस्याएं उत्पन्न होती हैं, जिसके कारण व्यक्ति को नींद आने में दिक्कतों का सामना करना पड़ता है।

करें ये उपाय

यदि आपको भी नींद से संबंधित परेशानियों हो रही हैं, तो ऐसे में गले में चांदी की चैन धारण करें। ऐसा करने से चंद्रमा की स्थिति मजबूत होती है और मानसिक तनाव दूर होता है। इसके साथ ही अपने बेडरूम में साफ-सफाई का विशेष रूप से ध्यान रखें। वहीं अच्छी नींद के लिए कमरे का रंग गुलाबी या क्रीम रखें कमरे को सुगंधित रखने का प्रयास करें। साथ ही सुबह की पूजा के बाद बेडरूम में गंगाजल का छिड़काव करें। इन सभी उपायों द्वारा आपको अनिद्रा की समस्या से मुक्ति मिल सकती है।

डिसक्लेमर: 'इस लेख में निहित किसी भी जानकारी/सामग्री/गणना की सटीकता या विश्वसनीयता की गारंटी नहीं है। विभिन्न माध्यमों/ज्योतिषियों/पंचांग/प्रवचनों/मान्यताओं/धर्मग्रंथों से संग्रहित कर ये जानकारियां आप तक पहुंचाई गई हैं। हमारा उद्देश्य महज सूचना पहुंचाना है, इसके उपयोगकर्ता इसे महज सूचना समझकर ही लें। इसके अतिरिक्त, इसके किसी भी उपयोग की जिम्मेदारी स्वयं उपयोगकर्ता की ही रहेगी।'

chat bot
आपका साथी