Rajasthan News: अब रिटायर्ड सैनिकों को मिलेगा बीएड का दर्जा, शिक्षा मंत्री ने कहा- विधवाओं को मिलेगी अनुकंपा पर नौकरी

Rajasthan News राजस्थान में अब सरकारी स्कूलों में सेवानिवृत्त सैनिकों को शिक्षक की नौकरी दी जाएगी। इसके अलावा किसी सैनिक की मृत्यु होने पर उसकी पत्नी या आश्रित को सरकारी नौकरी भी दी जाएगी। राजस्थान के शिक्षा मंत्री मदन दिलावर ने इसकी घोषणा की। शिक्षा मंत्री ने कहा कि उन्हें बीएड डिग्री धारकों के समकक्ष दर्जा दिया जाएगा और उनकी योग्यता और आरक्षण कोटा के आधार पर नियुक्ति की जाएगी।

By AgencyEdited By: Babli Kumari Publish:Tue, 16 Apr 2024 03:18 PM (IST) Updated:Tue, 16 Apr 2024 03:18 PM (IST)
Rajasthan News: अब रिटायर्ड सैनिकों को मिलेगा बीएड का दर्जा, शिक्षा मंत्री ने कहा- विधवाओं को मिलेगी अनुकंपा पर नौकरी
राजस्थान के शिक्षा मंत्री मदन दिलावर (फोटो- @madandilawar)

HighLights

  • पूर्व सैनिकों को सरकारी स्कूलों में मिलेगी शिक्षक की नौकरी
  • शिक्षा मंत्री मदन दिलावर ने किया बड़ा एलान

आईएएनएस, जयपुर। राजस्थान के शिक्षा मंत्री मदन दिलावर ने मंगलवार को घोषणा की कि राज्य शिक्षा विभाग सरकारी स्कूलों में सेवानिवृत्त सैनिकों को शिक्षक के रूप में भर्ती करने की योजना बना रहा है। उन्होंने कहा कि उन्हें बीएड डिग्री धारकों के समकक्ष दर्जा दिया जाएगा और उनकी योग्यता और आरक्षण कोटा के आधार पर नियुक्ति की जाएगी। किसी सैनिक की मृत्यु होने पर उसकी पत्नी या आश्रित को सरकारी नौकरी भी दी जाएगी।

भाजपा के रामगंज मंडी लोकसभा कार्यालय का उद्घाटन करते समय एक सभा को संबोधित करते हुए, दिलावर ने कहा, "सैनिकों के परिवारों को चिंता नहीं करनी चाहिए क्योंकि युद्ध में शहीद की विधवाओं या आश्रितों को सरकारी नौकरी मिलेगी।"

पूर्व सैनिकों ने शिक्षा विभाग में किया आवेदन

शिक्षा मंत्री ने कहा कि राजस्थान शिक्षा विभाग इस दिशा में पहल कर रहा है और जल्द ही एक प्रस्ताव मुख्यमंत्री भजन लाल शर्मा को भेजा जाएगा। उन्होंने आगे कहा कि कुछ पूर्व सैनिकों ने शिक्षा विभाग में शिक्षण पदों के लिए आवेदन किया है। हालांकि, अधिकारी बिना प्रशिक्षण के उन्हें स्वीकार करने के लिए तैयार नहीं हैं। हमने उन्हें निर्देश दिया कि सेवानिवृत्त सैनिकों को बीएड डिग्री धारकों के बराबर दर्जा देना होगा ताकि हम उन्हें उनकी योग्यता और आरक्षण के आधार पर सरकारी स्कूल के शिक्षकों के रूप में भर्ती कर सकें।

'सरकारी नौकरियां प्रदान करने के लिए पूरे भारत में पहल करेंगे'

उन्होंने आगे कहा कि देश की सेवा करते हुए कई भारतीय सैनिक शहीद हो जाते हैं। हालांकि, युद्ध विधवाओं या आश्रितों को मुआवजा नियुक्ति देने का कोई प्रावधान नहीं है। मैंने शिक्षा विभाग के अधिकारियों को एक प्रस्ताव तैयार करने का निर्देश दिया, जिसे सीएम भजन लाल को भेजा जाएगा। हम उन्हें सरकारी नौकरियां प्रदान करने के लिए पूरे भारत में पहल करेंगे। 

यह भी पढ़ें- Lok Sabha Election 2024: राजस्थान के रण में किसकी होगी विजय? पहले चरण में इन सीटों पर दिलचस्प मुकाबला, जानिए क्या हैं समीकरण

chat bot
आपका साथी