New Year 2021: जिस दिन परीक्षा, उसी दिन जारी होगा परिणाम

New Year 2021 राजस्थान में उदयपुर का मोहनलाल सुखाड़िया विश्वविद्यालय का दावा है कि 2021 में आयोजित होने वाली परीक्षाओं का परिणाम उसी दिन जारी कर दिया जाएगा जिस दिन परीक्षा आयोजित होगी। समय पर कोर्स पूरा करवाना समय पर परीक्षाएं करवाना और परिणाम की घोषणा करना प्राथमिकता में रहेगा।

By Sachin Kumar MishraEdited By: Publish:Fri, 01 Jan 2021 02:45 PM (IST) Updated:Fri, 01 Jan 2021 02:45 PM (IST)
New Year 2021: जिस दिन परीक्षा, उसी दिन जारी होगा परिणाम
मोहनलाल सुखाड़िया विश्वविद्यालय में जिस दिन परीक्षा, उसी दिन जारी होगा परिणाम। फाइल फोटो

संवाद सूत्र, उदयपुर। New Year 2021: राजस्थान में उदयपुर का मोहनलाल सुखाड़िया विश्वविद्यालय नए साल में ऐसा करने जा रहा है, जो अभी तक शायद ही देश के किसी भी विश्वविद्यालय में हुआ हो। विश्वविद्यालय का दावा है कि 2021 में आयोजित होने वाली परीक्षाओं का परिणाम उसी दिन जारी कर दिया जाएगा, जिस दिन परीक्षा आयोजित होगी। विश्वविद्यालय के कुलपति प्रो. अमेरिका सिंह ने नए साल में शैक्षणिक नवाचारों व अकादमिक कार्यों की जानकारी देते हुए बताया कि 2021 में समय से कक्षाएं शुरू की जाएंगी। साथ ही, समय पर कोर्स पूरा करवाना, समय पर परीक्षाएं करवाना और परिणाम की घोषणा करना प्राथमिकता में रहेगा।

उन्होंने बताया कि स्नातकोत्तर के वोकेशनल और प्रोफेशनल कोर्स की परीक्षाएं, जिस दिन होंगी परिणाम भी उसी दिन घोषित किए जाएंगे। ऐसा करने वाला यह पहला विश्वविद्यालय होगा। इसके लिए परीक्षा विभाग को सुदृढ़ किया जा रहा है। प्रो. सिंह ने कहा कि नौ राज्यों के साथ संबंध बेहतर बनाने के लिए शैक्षिक आदान-प्रदान का सिलसिला भी शुरू किया जाएगा। इनमें मणिपुर, असम, त्रिपुरा, मिजोरम सहित उत्तर पूर्व के राज्य शामिल होंगे। शोध कार्यों को और मजबूत बनाने के लिए सभी पीएचडी शोध को शोधगंगा वेबसाइट पर अपलोड किया जाएगा। उद्योगों के साथ मिलकर स्किल ओरिएंटेड पाठ्यक्रमों का निर्माण किया जाएगा, ताकि अधिकाधिक पेटेंट और प्लेसमेंट किया जा सके। सिंह ने कहा कि एनआईआरएफ रैंकिंग में देश में पहला स्थान प्राप्त करने का लक्ष्य इस वर्ष तय किया गया है। साथ ही, अंतरराष्ट्रीय स्तर पर पहले सौ विश्वविद्यालयों में नाम दर्ज करवाने के लिए कोशिश की जाएगी।

नए साल में टीएसपी एरिया के ग्राम पंचायत कैलाशपुरी को विश्वविद्यालय द्वारा गोद लिया जाएगा। अधिकांश परिक्षाओं का परिणाम घोषित, पूरक परीक्षाएं 28 से मोहनलाल सुखाड़िया विश्वविद्यालय के 2020 में आयोजित विभिन्न परीक्षाओं के अधिकांश परिणाम घोषित किए जा चुके हैं। पूरक परीक्षाएं 28 जनवरी से शुरू होगी। परीक्षा नियंत्रक डॉ. राजेश कुमावत का कहना है कि मौजूदा सत्र में एक लाख 85 हजार विद्यार्थियों में से एक लाख 75 हज़ार का परिणाम घोषित किया जा चुका है। इनमें स्नातक से लेकर स्नातकोत्तर व विभिन्न डिप्लोमा पाठ्यक्रम शामिल हैं। उन्होंने बताया कि जिन विद्यार्थियों ने पुनर्मूल्यांकन के लिए आवेदन कर रखा है, उनका परिणाम 24 जनवरी को घोषित किया जाएगा।

chat bot
आपका साथी