राजस्थान सरकार फिलहाल धार्मिक स्थल खोलने के मूड में नहीं, शीघ्र होगा अंतिम निर्णय

अनलॉक होने के बाद प्रदेश में कोरोना संक्रमितों की बढ़ती संख्या एवं मौतों के आंकड़ों को देखते हुए राज्य सरकार फिलहाल धार्मिक स्थल खोलने के पक्ष में नहीं है।

By Preeti jhaEdited By: Publish:Thu, 25 Jun 2020 02:23 PM (IST) Updated:Thu, 25 Jun 2020 02:23 PM (IST)
राजस्थान सरकार फिलहाल धार्मिक स्थल खोलने के मूड में नहीं, शीघ्र होगा अंतिम निर्णय
राजस्थान सरकार फिलहाल धार्मिक स्थल खोलने के मूड में नहीं, शीघ्र होगा अंतिम निर्णय

जयपुर, जागरण संवाददाता। राजस्थान सरकार फिलहाल धार्मिक स्थल खोलने के मूड में नहीं है। अनलॉक होने के बाद प्रदेश में कोरोना संक्रमितों की बढ़ती संख्या एवं मौतों के आंकड़ों को देखते हुए राज्य सरकार फिलहाल धार्मिक स्थल खोलने के पक्ष में नहीं है। हालांकि इस बारे में फिलहाल अंतिम निर्णय नहीं हुआ है,लेकिन जिस तरह से पिछले दो दिन में जिला कलेक्टरों के माध्यम से जनप्रतिनिधियों,धार्मिक नेताओं व मंदिरों के प्रतिनिधियों के साथ बैठक कराई गई उससे सरकार की मंशा नजर आती है ।

राज्य के गृह विभाग के निर्देश पर प्रदेश के सभी जिला कलेक्टरों ने ये बैठक की है। इन बैठकों के दौरान ही दौसा जिला कलेक्टर अविचल चतुर्वेदी व टोंक जिला कलेक्टर के.के.शर्मा की मौजूदगी में धार्मिक नेताओं व मंदिरों के प्रतिनिधियों ने 30 जुलाई तक कोई धार्मिक स्थल नहीं खोलने की बात कही है। इसी तरह की बात अन्य जिलों में सामने आई है।

दरअसल, इस बार राज्य सरकार ने अपने स्तर पर फैसला लेने के बजाय जिला कलेक्टरों की अध्यक्षता में जनप्रतिनिधियों, धार्मिक नेताओं व प्रतिनिधियों की बैठक में निर्णय लेने के लिए कहा है। जयपुर सहित बड़े शहरों में सिटी बसों के साथ ही मेट्रो ट्रेन संचालन फिलहाल नहीं करने पर भी विचार किया जा रहा है। दो दिन पहले होटल व रेस्टोरेंट बॉर खोलने की अनुमति देने के बाद इनमें सोशल डिस्टेंसिंग की पालना को लेकर गुरूवार को आबकारी आयुक्त विष्णु चरण मलिक ने इसंपेक्टर्स की ड्यृटी लगाई है।

राज्य के अतिरिक्त मुख्य सचिव (गृह) राजीव स्वरूप ने सभी जिला कलेक्टरों व पुलिस अधीक्षकों को परिपत्र भेजकर धार्मिक एवं सामाजिक कार्यक्रमों के आयोजन नहीं हो इसके लिए कड़ाई से निगरानी रखने के लिए कहा है। प्रदेश के प्रमुख मंदिरों मेंहदीपुर बालाजी,खाटूश्याम मंदिर, सालासर हनुमानजी मंदिर, नाथद्वारा स्थित श्रीनाथजी, सांवलिया जी, पुष्कर के ब्रहमा मंदिर व अजमेर स्थित ख्वाजा साहब की दरगाह में रोक के बावजूद देश के विभिन्न हिस्सों से लोग पहुंच रहे हैं। धार्मिक स्थलों के दरवाजे बंद होने के बावजूद लोगों के पहुंचने के सिलसिले को देखते हुए पुलिस एवं प्रशासन को सख्ती करने के लिए कहा गया है। 

chat bot
आपका साथी