राजस्थान के मुख्यमंत्री बोले-ब्लैक फंगस भारत में क्यों? प्रधानमंत्री रिसर्च करवाएं

हमारे अलावा कहीं भी यह बीमारी नहीं है केवल हमारे देश के ही 8-10 राज्यों में ब्लैक फंगस की बीमारी है। यह बीमारी हमारे यहीं क्यों है इस पर रिसर्च करके निष्कर्ष निकालना चाहिए। इसके लिए राज्य सरकार प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी को पत्र लिखेंगे।

By Vijay KumarEdited By: Publish:Fri, 04 Jun 2021 10:18 PM (IST) Updated:Fri, 04 Jun 2021 10:18 PM (IST)
राजस्थान के मुख्यमंत्री बोले-ब्लैक फंगस भारत में क्यों? प्रधानमंत्री रिसर्च करवाएं
देश में अब वैक्सीनेशन फ्री होना चाहिए। अबतक टीकाकरण सरकार द्वारा ही करवाए जाते रहे।

 जागरण संवाददाता, जयपुर : राजस्थान के मुख्यमंत्री अशोक गहलोत ने कहा कि दुनिया के किसी भी देश में ब्लैक फंगस बीमारी नहीं है। मैंने पूरी दुनिया में पता करवाया तो सामने आया कि हमारे अलावा कहीं भी यह बीमारी नहीं है, केवल हमारे देश के ही 8-10 राज्यों में ब्लैक फंगस की बीमारी है। यह बीमारी हमारे यहीं क्यों है इस पर रिसर्च करके निष्कर्ष निकालना चाहिए। इसके लिए राज्य सरकार प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी को पत्र लिखेंगे। प्रधानमंत्री से कहा जाएगा कि ब्लैक फंगस पर रिसर्च करवाएं।

स्टेरॉर्यड के ज्यादा इस्तेमाल से बीमारी हुई

बृहस्पतिवार को पांच ऑक्सीजन प्लांटस और अन्य मेडिकल सुविधाओं के वर्चुअल लोकार्पण व शिलान्यास समारोह में बोलते हुए गहलोत ने कहा कि ब्लैक फंगस के कारणों को लेकर अलग-अलग बातें सामने आ रही है। कोई कह रहा है कि स्टेरॉर्यड के ज्यादा इस्तेमाल से यह बीमारी हुई है तो कोई अन्य कारण बता रहा है।

राज्यों को समय पर इंजेक्शन नहीं मिल पा रहे

उन्होंने आरोप लगाया कि जिस तरह से पहले रेमडिसिविर इंजेक्शन के राज्यों को आवंटन का जिम्मा केंद्र सरकार ने अपने पास ले लिया था, उसी तरह अब ब्लैक फंगस के इंजेक्शन एम्फोटेरिसिन का आवंटन भी वहीं कर रही है। इस कारण राज्यों को समय पर इंजेक्शन नहीं मिल पा रहे हैं।

अब सभी का वैक्सीनेशन फ्री होना चाहिए

यदि समय रहते ये इंजेक्शन मिल जाएं तो कई जान बच सकती है। उन्होंने कहा कि प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी और केंद्रीय स्वास्थ्य मंत्री को एम्फोटेरिसन इंजेक्शन की उपलब्धता सुनिश्चित करवानी चाहिए। गहलोत ने कहा कि देश में अब सभी का वैक्सीनेशन फ्री होना चाहिए। अबतक टीकाकरण भारत सरकार द्वारा ही करवाए जाते रहे हैं।

chat bot
आपका साथी