Rajasthan: जयपुर के फोर्टिस अस्पताल के खिलाफ धोखाधड़ी का मामला दर्ज, खून का रिश्ता जांचें बिना किया जा रहा था किडनी ट्रांसप्लांट

राजस्थान सरकार के चिकित्सा विभाग ने किडनी प्रत्यारोपण मामले में जयपुर के फोर्टिस अस्पताल के खिलाफ जवाहर सर्किल पुलिस थाने में धोखाधड़ी का मुकदमा दर्ज करवाया है। चिकित्सा विभाग की अधिकारी डॉ.रश्मि गुप्ता ने रिपोर्ट में कहा कि विभाग की ओर से करवाई गई जांच में सामने आया कि फोर्टिस अस्पताल में किडनी देने वाले और रिसीवर की जांच किए बिना ही प्रत्यारोपण किया जा रहा था।

By Jagran NewsEdited By: Siddharth Chaurasiya Publish:Thu, 18 Apr 2024 06:00 AM (IST) Updated:Thu, 18 Apr 2024 06:00 AM (IST)
Rajasthan: जयपुर के फोर्टिस अस्पताल के खिलाफ धोखाधड़ी का मामला दर्ज, खून का रिश्ता जांचें बिना किया जा रहा था किडनी ट्रांसप्लांट
फोर्टिस अस्पताल में किडनी देने वाले और रिसीवर की जांच किए बिना ही प्रत्यारोपण किया जा रहा था।

जागरण संवाददाता, जयपुर। राजस्थान सरकार के चिकित्सा विभाग ने किडनी प्रत्यारोपण मामले में जयपुर के फोर्टिस अस्पताल के खिलाफ जवाहर सर्किल पुलिस थाने में धोखाधड़ी का मुकदमा दर्ज करवाया है। चिकित्सा विभाग की अधिकारी डॉ.रश्मि गुप्ता ने रिपोर्ट में कहा कि विभाग की ओर से करवाई गई जांच में सामने आया कि फोर्टिस अस्पताल में किडनी देने वाले और रिसीवर की जांच किए बिना ही प्रत्यारोपण किया जा रहा था।

जवाहर सर्किल थाना पुलिस ने किडनी देने वालों, रिसीवर और फोर्टिस अस्पताल के खिलाफ धोखाधड़ी का मामला दर्ज किया है। पुलिस में दर्ज मुकदमे में कहा गया कि जयपुर पुलिस के एसीपी आदित्य पूनिया ने गुरुग्राम सदर पुलिस थाने पहुंचकर जानकारी जुटाई है। गुरुग्राम पुलिस ने विभिन्न धाराओं के तहत रिपोर्ट दर्ज की थी। पूनिया ने फोर्टिस अस्पताल में किडनी देने वाले और प्रत्यारोपित करवाने वालों के बारे में जानकारी हासिल की।

गुरुग्राम में मामले का खुलासा होने के बाद एक तरफ तो जयपुर पुलिस और दूसरी तरफ चिकित्सा विभाग अपने-अपने स्तर पर जांच कर रहे थे। गुरुग्राम पुलिस के जांच अधिकारी तरुण कुमार ने एसीपी आदित्य पूनिया को बताया कि किडनी प्रत्यारोपण करवाने वाले र जिनके प्रत्यारोपित हुई उनमें आपस में खून का रिश्ता नहीं है। वह एक-दूसरे को जानते भी नहीं है। दलाल के माध्यम से पैसों का लेनदेन करके ये लोग जयपुर तक पहुंचे और फोर्टिस अस्पताल में किडनी प्रत्यारोपित करवाई।

chat bot
आपका साथी