Conversion पर राजस्थान विधानसभा में हंगामा, भाजपा विधायकों का प्रश्नकाल का बहिष्कार खत्म

Conversion. राजस्थान में अजमेर जिले के देवडूंगरी में सत्संग के नाम पर धर्म परिवर्तन कराने के आरोप से विवाद हुआ था।

By Sachin MishraEdited By: Publish:Wed, 24 Jul 2019 07:08 PM (IST) Updated:Wed, 24 Jul 2019 07:08 PM (IST)
Conversion पर राजस्थान विधानसभा में हंगामा, भाजपा विधायकों का प्रश्नकाल का बहिष्कार खत्म
Conversion पर राजस्थान विधानसभा में हंगामा, भाजपा विधायकों का प्रश्नकाल का बहिष्कार खत्म

जागरण संवाददाता, जयपुर। राजस्थान में अजमेर जिले की किशनगढ़ तहसील के देवडूंगरी में धर्मांतरण मुद्दे को लेकर बुधवार को विधानसभा में जोरदार हंगामा हुआ। विधानसभा अध्यक्ष डॉ. सीपी जोशी ने सरकार से इस मुद्दे पर गुरुवार को जवाब दिलाने की व्यवस्था दी तो ही मामला शांत हुआ। शून्यकाल में विधानसभा में धर्मांतरण का मुद्दा भाजपा विधायक वासुदेव देवनानी ने उठाया। देवनानी ने आरोप लगाया कि ईसाई मिशनरी गरीबों को पैसे का प्रलोभन देकर धर्मांतरण करा रही हैं।

उन्होंने कहा कि मंगलवार को ईसाई मिशनरी के लोग किशनगढ़ के देवडूंगरी में गरीबों को पैसे देकर धर्मांतरण करा रही थी। स्थानीय लोगों ने जब शिकायत की तो मामला खुला। उन्होंने इस मामले पर सरकार से जवाब की मांग की। सरकार से कोई जवाब नहीं मिला तो भाजपा विधायकों ने हंगामा शुरू कर दिया। आखिरकार, अध्यक्ष ने गुरुवार को सरकार से जवाब दिलाने की बात कही।

जानें, क्या है मामला 
देवडूंगरी में मंगलवार शाम सत्संग के नाम पर धर्म परिवर्तन कराने के आरोप से विवाद खड़ा हुआ था। स्थानीय नागरिकों और हिंदू संगठनों के पदाधिकारियों ने मौके पर पहुंचकर हंगामा मचा दिया। इससे क्षेत्र में दो घंटे से अधिक समय तक तनाव की स्थिति बन गई। मौके पर पुलिस उपाधीक्षक सहित तीन थानों की पुलिस ने पहुंचकर भीड़ को नियंत्रित किया। पुलिस अधीक्षक कुंवर राष्ट्रदीप भी मौके पर पहुंचे और हालात का जायजा लिया। उन्होंने भीड़ को समझाकर निष्पक्ष कार्रवाई का आश्वासन दिया। पुलिस ने तीन महिलाओं सहित आठ लोगों को हिरासत में लेकर पूछताछ शुरू कर दी है।

एक धर्म विशेष की महिलाएं सत्संग कराने के लिए स्थानीय नागरिक के आवास पर आई थीं। क्षेत्रवासियों को संदेह था कि सत्संग की आड़ में धर्म परिवर्तन कराया जाता है। इसी अंदेशे के चलते क्षेत्रवासी और हिंदू संगठनों के पदाधिकारी मौके पर पहुंच गए और विरोध जताने लगे। इससे सत्संग करने वालों तथा क्षेत्रवासियों में तकरार हो गई। बाद में पुलिस ने मौके पर पहुंचकर मामला शांत कराया।

भाजपा विधायकों ने प्रश्नकाल का बहिष्कार किया खत्म
विधानसभा में प्रश्नकाल को लेकर पिछले पांच दिन से चल रहा गतिरोध बुधवार को समाप्त हो गया। विधानसभा अध्यक्ष डॉ. सीपी जोशी के आग्रह के बाद भाजपा विधायकों ने प्रश्नकाल का बहिष्कार खत्म करने के साथ ही हाथों पर काली पट्टी बांधकर विरोध जताना बंद कर दिया। भाजपा विधायकों ने बुधवार को प्रश्न भी पूछे। दरअसल, भाजपा विधायक विधानसभा अध्यक्ष की उस व्यवस्था का विरोध करते हुए प्रश्नकाल का बहिष्कार कर रहे थे, जिसमें मूल प्रश्नकर्ता के अतिरिक्त किसी अन्य विधायक को पूरक प्रश्न नहीं पूछने देने की बात कही गई थी। भाजपा विधायक प्रश्नकाल का बहिष्कार करने के साथ ही हाथों पर काली पट्टी बांधकर विरोध दर्ज करा रहे थे। बुधवार को अध्यक्ष के आग्रह के बाद उन्होंने प्रश्न पूछना प्रारंभ कर दिया।

दुर्घटना करने वालों का लाइसेंस रद होगा 
परिवहन मंत्री प्रताप ¨सह खाचरियावास ने बुधवार को विधानसभा में बताया कि लापरवाही से वाहन चलाने एवं सड़क सुरक्षा नियमों की अवहेलना कर दुर्घटना करने वालों का लाइसेंस रद होगा। उन्होंने कहा कि एक विशेष कमेटी गठित की जाएगी जो यह सुनिश्चित करेगी कि नशे में वाहन चलाकर या सड़क सुरक्षा नियमों का उल्लंघन कर सड़क दुर्घटना में किसी की मौत का कारण बनने वाले वाहन चालक आसानी से नहीं छूट सकें। खाचरियावास ने शून्यकाल में इस बारे में उठाए गए मुद्दे का जवाब देते हुए कहा कि राज्य सरकार सड़क दुर्घटना रोकने के प्रति गंभीर है। परिवहन विभाग द्वारा ग्राम पंचायत और वार्ड स्तर पर 50-50 सड़क सुरक्षा अग्रदूत बनाए जाएंगे जो लोगों को सड़क सुरक्षा के नियमों के प्रति जागरूक करेंगे।

प्रदूषण नियंत्रण के प्रति सरकार गंभीर
पर्यावरण राज्यमंत्री सुखराम विश्नोई ने विधानसभा में बताया कि सरकार द्वारा पर्यावरण विभाग का पुनर्गठन करते हुए पर्यावरण एवं जलवायु परिवर्तन निदेशालय का गठन किया गया है। निदेशालय इस साल के अंत तक जलवायु परिर्वतन एक्सन प्लान तैयार करेगा। विश्नोई ने विधायकों द्वारा पूछे गए सवालों के जवाब में कहा कि यदि कोई व्यक्ति ट्यूबवेल से गंदा पानी छोड़ रहा है तो उसकी जांच कराई जाएगी। उन्होंने बताया कि प्रदूषण नियंत्रण के उपाय किए जाएंगे।

राजस्थान की अन्य खबरें पढ़ने के लिए यहां क्लिक करें

chat bot
आपका साथी