Rajasthan: पुलिस इंस्पेक्टर विष्णुदत्त विश्नोई मामले की होगी सीबीआइ जांच

Vishnudutt Vishnoi. राजगढ़ पुलिस थाना अधिकारी विष्णुदत्त विश्नोई आत्महत्या मामले की जांच सीबीआइ से कराने का निर्णय लिया गया है।

By Sachin Kumar MishraEdited By: Publish:Thu, 04 Jun 2020 10:13 PM (IST) Updated:Thu, 04 Jun 2020 10:13 PM (IST)
Rajasthan: पुलिस इंस्पेक्टर विष्णुदत्त विश्नोई मामले की होगी सीबीआइ जांच
Rajasthan: पुलिस इंस्पेक्टर विष्णुदत्त विश्नोई मामले की होगी सीबीआइ जांच

जागरण संवाददाता, जयपुर। Vishnudutt Vishnoi. राजस्थान के चूरू जिले के राजगढ़ पुलिस थाना अधिकारी विष्णुदत्त विश्नोई आत्महत्या मामले की जांच सीबीआइ से कराने का निर्णय लिया गया है। इस संबंध में राज्य सरकार ने केंद्र सरकार को पत्र लिखा है। मुख्यमंत्री अशोक गहलोत ने ट्वीट कर इसकी जानकारी दी। उन्होंने ट्वीट करते हुए कहा कि विष्णुदत्त के परिजनों एवं विश्नोई समाज की भावनाओं को ध्यान में रखते हुए इस प्रकरण की जांच सीबीआइ से कराने का आदेश दे दिए गए हैं।

गृह विभाग के अतिरिक्त मुख्य सचिव राजीव स्वरूप ने इस संबंध में केंद्र सरकार को पत्र लिखा है। राजीव स्वरूप ने बताया कि सीएम ने विश्नोई आत्महत्या मामले की जांच सीबीआइ से कराने वाली फाइल का अनुमोदन कर दिया है। जांच संबंधी पत्रावली पर निर्णय हो गया है। सीएम के निर्देशों की पालना के तहत गृह विभाग केंद्र सरकार को पत्र लिखेगा। अब यह देखना होगा कि केंद्रीय जांच एजेंसी इस केस को जांच के लिए उपयुक्त मानती है या नहीं। पूर्व में सीबीआइ ने राज्य सरकार द्वारा की गई कई अनुशंसाओं को खारिज कर दिया था।

हरियाणा व राजस्थान के नेता सीएम से मिले थे

पिछले दिनों विश्नोई समाज के कई नेता सीएम गहलोत से सीबीआइ जांच की मांग को लेकर मिले थे। इनमें हरियाणा के नेता कुलदीप विश्नोई, राजस्थान सरकार के वन मंत्री सुखराम विश्नोई सहित डेढ़ दर्जन विश्नोई समाज के नेता व विष्णुदत्त के परिजन शामिल थे । नागौर के सांसद हनुमान बेनीवाल भी इसी मांग को लेकर लगातार राज्य सरकार पर दबाव बना रहे थे। वहीं, खुद राज्य सरकार के पर्यटन मंत्री विश्वेन्द्र सिंह भी प्रकरण की जांच सीबीआइ से कराने की मांग कर चुके थे। सभी पक्षों को देखने के बाद सीएम गहलोत ने गुरुवार को इस मांग पर अपनी सहमति दी है।

थानाधिकारी विष्णु दत्त विश्नोई ने गत 23 मई को अपने सरकारी क्वार्टर में फांसी लगाकर आत्महत्या कर ली थी। उनके पास से दो सुसाइड नोट मिले थे। इनमें एक नोट उन्होंने अपने जिले की एसपी तेजस्विनी गौतम के नाम और दूसरा परिवार के नाम लिखा था। इनमें विश्नाई ने दबाव में होने की बात कही थी। इस मामले को लेकर भाजपा सहित अन्य विपक्षी नेता क्षेत्रीय कांग्रेस विधायक कृष्णा पूनिया पर विश्नोई को परेशान करने का आरोप लगा रहे थे। 

chat bot
आपका साथी