नोटबंदी स्वतंत्र भारत का सबसे बड़ा घोटाला : सुरजेवाला

कांग्रेस प्रवक्ता रणदीप सिंह सुरजेवाला का कहना है कि नोटबंदी स्वतंत्र भारत के इतिहास का सबसे बड़ा घोटाला साबित हुआ है।

By Bhupendra SinghEdited By: Publish:Fri, 30 Dec 2016 03:51 AM (IST) Updated:Fri, 30 Dec 2016 04:01 AM (IST)
नोटबंदी स्वतंत्र भारत का सबसे बड़ा घोटाला : सुरजेवाला

जयपुर, जागरण संवाद केन्द्र। कांग्रेस प्रवक्ता रणदीप सिंह सुरजेवाला का कहना है कि नोटबंदी स्वतंत्र भारत के इतिहास का सबसे बड़ा घोटाला साबित हुआ है, जिसके कई उदाहरण हैं। नोटबंदी के दिन कोलकाता बैंक में भाजपा के खाते सं. 554510034 में 500 और 1000 रुपए के नोटों में 3 करोड़ रुपए जमा किए गए। बार-बार मांग उठाए जाने के बाद भी भाजपा और आरएसएस ने 1 मार्च, 2016 से 8 नवंबर, 2016 के बीच देशभर में अपने खातों में जमा किए गए पैसे की जानकारी जनता के सामने नहीं रखी। नोटबंदी से ठीक पहले भाजपा और आरएसएस ने पूरे देश में सैकड़ों करोड़ रुपए की संपत्तियां खरीदीं।

नोटबंदी के मुद्दे पर भाकपा माले की जन सुनवाई आज

जयपुर में पत्रकारों से बातचीत में सुरजेवाला ने कहा कि कांग्रेस ने बिहार में 3.41 करोड़ रुपए मूल्य की 8 संपत्तियों तथा ओडिशा में 18 संपत्तियों की सूची जारी की है। इन संपत्तियों का वास्तविक बाजार मूल्य इससे भी कहीं ज्यादा है। इस सबके बावजूद नरेन्द्र मोदी और अमित शाह पिछले एक साल में भाजपा एवं आरएसएस द्वारा खरीदी गई संपत्तियों का विवरण जनता के सामने नहीं रख रहे हैं। क्या इससे यह साबित नहीं होता है कि भाजपा को नोटबंदी की जानकारी पहले से थी और इसीलिए उन्होंने नोटबंदी से ठीक पहले अपने कालेधन को संपत्ति खरीदकर सफेद बनाने की साजिश रची जा रही थी। सितंबर, 2016 में 5,88,600 लाख करोड़ रुपए की अतिरिक्त राशि बैंकों में जमा की गई। इसमें से 1 सितंबर से 15 सितंबर, 2016 के बीच जमा किए गए फिक्स्ड डिपॉजिट ही 3 लाख करोड़ रुपए से ज्यादा थे। क्या इससे यह साबित नहीं होता कि नोटबंदी के फैसले की जानकारी कुछ लोगों को पहले से थी। मोदी सरकार इस बात पर कोई जवाब नहीं दे रही है और न ही वो 25 लाख रुपए से ज्यादा पैसा बैंकों में जमा कराने वालों का नाम ही जनता के सामने रख रही है।

एक दिन बाद कागज हो जाएंगे एनआरआइज के पुराने नोट

सुरजेवाला ने ये भी आरोप लगाए कि भाजपा अध्यक्ष अमित शाह अहमदाबाद कॉपरेटिव बैंक के डायरेक्टर हैं और इस बैंक में 500 करोड़ रुपए जमा हुआ हैं। उन्होंने मोदी सरकार से सवाल किया कि आखिर अमित शाह की क्यों नहीं जांच की जा रही है।

सुरजेवाला ने आरोप लगाए कि नोटबदली का खेल पीएम मोदी की नाक के नीचे हो रहा है। पीएम मोदी और अमित शाह की जांच होनी चाहिए। उन्होंने मोदी-अमित शाह पर 20-30 प्रतिशत कमीशन पर काले से सफेद धन किये जाने के आरोप भी लगाए।

सुरजेवाला ने कहा कि कांग्रेस पार्टी जनवरी में देशव्यापी आंदोलन चलाएगी। आंदोलन में सरकार से बैंकों में जमा पैसे का ब्याज मांगा जाएगा। सरकार से किसानों को एमएसपी के साथ 20 फीसदी बोनस की मांग की जायेगी। साथ ही बेरोजगार हुए लोगों को भत्ता देने और प्रभावित हुए व्यापारियों को इनकम टैक्स और सेल्स टेक्स में छूट दी जाने की भी होगी।

जनधन खाते में जमा पैसा अब गरीबों काः पीएम मोदी

हरियाणा के बैंकों में अब भी लोगों को कतारों से राहत नहीं, देखें तस्वीरें

chat bot
आपका साथी