Rajasthan: तीन लाख से ज्यादा वाहन चालकों ने लिया अंगदान का संकल्प

Rajasthan वाहन चालकों से लाइसेंस के जरिए अंगदान की घोषणा कराए जाने की पहले को लगातार समर्थन मिल रहा है। इस मुहिम को आग बढ़ाने के लिए सरकार द्वारा संचालित स्टेट आर्गन एंड टश्यू प्लांट्स आर्गेनाइजेशन भी शामिल हो गया है।

By Sachin Kumar MishraEdited By: Publish:Fri, 28 Jan 2022 03:48 PM (IST) Updated:Fri, 28 Jan 2022 03:48 PM (IST)
Rajasthan: तीन लाख से ज्यादा वाहन चालकों ने लिया अंगदान का संकल्प
राजस्थान में तीन लाख से ज्यादा वाहन चालकों ने लिया अंगदान का संकल्प। फाइल फोटो

जागरण संवाददाता, जयपुर। राजस्थान में अब तक तीन लाख 14 हजार से ज्यादा वाहन चालकों ने अंगदान करने का संकल्प लिया है। इन सभी वाहन चालकों के पास परिवहन विभाग के लाइसेंस बने हुए हैं। परिवहन आयुक्त महेंद्र सोनी ने दावा किया कि देश में वाहन चालकों द्वारा किए गए अंगदान के संकल्प का यह का बड़ा रिकार्ड है। उन्होंने बताया कि परिवहन और सड़क सुरक्षा विभाग द्वारा अंगदान की मुहिम चलाकर एक प्रयास किया जा रहा है। उन्होंने बताया कि भारत में अंग नहीं मिलने के कारण हर साल पांच लाख से ज्यादा लोगों की असामयिक मृत्यु हो जाती है। उन्होंने कहा कि वाहन चालकों से लाइसेंस के जरिए अंगदान की घोषणा कराए जाने की पहले को लगातार समर्थन मिल रहा है। इस मुहिम को आग बढ़ाने के लिए सरकार द्वारा संचालित स्टेट आर्गन एंड टश्यू प्लांट्स आर्गेनाइजेशन (सोटो) भी शामिल हो गया है। उन्होंने कहा कि अंगदान के इच्छुक वाहन चालकों पर जानकारी अंकित की जाएगी। कोई हादसा होने पर चालक कई बार कोमा में चला जाता है या फिर उसकी मौत हो जाती है। ऐसे में कम से कम समय में उसके अंग को किसी अन्य के शरीर में प्रत्यारोपण किया जाए, इसके लिए अंगदान की पहल काफी कारगर साबित होगी। अंगदान को बढ़ावा देने के लिए परिवहन विभाग ने 14 जनवरी को मकर संक्रांति के मौके पर "अंगदान-महादान" संदेश लिखी पतंग लोगों को वितरित की गई थी। लाइसेंस बनाए जाते समय ही चालकों को अंगदान का संकल्प लेने के लिए प्रेरित किया जाता है। 

गौरतलब है कि राजस्थान सरकार सुनियोजित व संगठित अपराधों पर प्रभावी रोकथाम के लिए आगामी विधानसभा सत्र में कानून लाएगी। मुख्यमंत्री अशोक गहलोत ने कहा कि मादक पदार्थों के कारोबार सहित अवैध अन्य संगठित अपराधों से भावी पीढ़ी को खतरा है। ऐसे में कानून बनाकर सख्त कार्रवाई की जाएगी। उन्होंने कहा कि स्पेशन आपरेशन ग्रुप की हेल्पलाइन जल्द बनाई जाएगी। इसके साथ ही राष्ट्रीय राजमार्गों पर मादक पदार्थों की अवैध बिक्री पर निगरानी रखी जाएगी। गहलोत बृहस्पतिवार को वीडियो कांफ्रेंसिंग के माध्यम जिला पुलिस अधीक्षकों के साथ संवाद कर रहे थे। उन्होंने कहा कि सुशासन सरकार का मूल मंत्र है। अपराध के प्रति जीरो टोलरेंस नीति पर काम करना होगा। उन्होंने पुलिस अधिकारियों से कानून का इकबाल कायम करने और अपराधियों के खिलाफ कठोर कदम उठाने के भी निर्देश दिए हैं। उन्होंने पुलिस थानों में स्वागत कक्ष बनाने और प्रत्येक व्यक्ति की रिपोर्ट दर्ज करने के निर्देश देते हुए कहा कि मामला दर्ज होने के बाद उनकी जांच कर पीड़ित पक्ष को राहत दी जाए। गहलोत ने अवैध हथियारों के कारोबार को रोकने के लिए हथियार विक्रेताओं के यहां स्टाक की प्रभावी मानिटरिंग के भी निर्देश दिए। अन्य राज्यों से आने वाले अपराधियों पर निगरानी के भी सीएम ने निर्देश दिए।

chat bot
आपका साथी