राजस्थान में तेज बारिश से जनजीवन अस्त व्यस्त, जोधपुर, भीलवाड़ा और कोटा में हुई भारी बारिश

सोमवार शाम से मंगलवार सुबह तक हुई तेज बारिश के कारण घरों और दुकानों में पानी भर गया। सड़कों पर तीन से चार फीट तक पानी भर गया । कई वाहन बह गए। बारिश से स्थिति बिगड़ने पर जिला कलक्टर हिमांश गुप्ता ने आगामी आदेश तक अवकाश घोषित कर दिया।

By Vijay KumarEdited By: Publish:Tue, 26 Jul 2022 10:38 PM (IST) Updated:Tue, 26 Jul 2022 10:38 PM (IST)
राजस्थान में तेज बारिश से जनजीवन अस्त व्यस्त, जोधपुर, भीलवाड़ा और कोटा में हुई भारी बारिश
आगामी 48 घंटों तक अजमेर, जोधपुर व उदयपुर संभाग में बना रहेगा सर्कुलेटरी सिस्टम।

जागरण संवाददाता, जयपुर : राजस्थान में पिछले चौबीस घंटे में हुई मध्यम से तेज बारिश से जनजीवन अस्त-व्यस्त हो गया । प्रदेश के अलग-अलग हिस्सों में हुई बारिश के बाद आपदा प्रबंधन दल लोगों की मदद में जुटा है। जोधपुर में कई दशकों बाद जुलाई महीने में तेज बारिश हुई। यहां सोमवार शाम से मंगलवार सुबह तक हुई तेज बारिश के कारण घरों और दुकानों में पानी भर गया। सड़कों पर तीन से चार फीट तक पानी भर गया । पानी में कई वाहन बह गए।

पानी भरने के कारण चार ट्रेन रद्द की गई है

बारिश से स्थिति बिगड़ने पर जिला कलक्टर हिमांश गुप्ता ने सभी स्कूलों में आगामी आदेश तक अवकाश घोषित कर दिया। रेल की पटरियों पर पानी भरने के कारण चार ट्रेन रद्द की गई है। रोडवेज और निजी बसों का संचालन भी प्रभावित हुआ है।

एनिकट में तीन बच्चों की डूबने से मौत हो गई

टोंक जिले के निवाई में एक एनिकट में तीन बच्चों की डूबने से मौत हो गई। तीनों बच्चे एनिकट में नहाने गए थे । नहाते समय तीनों गहरे पानी में चले गए,उन्हे तैरना नहीं आता था । ऐसे में वे डूब गए । तीनों की मौके पर ही मौत हो गई। भीलवाड़ा में तेज बारिश के कारण जन-जीवन अस्तव्यस्त हो गया ।

पानी भरने प्रशासन ने सुरक्षित स्थानों पर पहुंचाया

यहां दुपहिया और चौपहिया वाहन पानी में बह गए । कई घरों में पानी भरने लोगों को प्रशासन ने सुरक्षित स्थानों पर पहुंचाया है। कोटा में तेज बारिश के कारण लोगों को काफी परेशानी हो रही है। कोटा बैराज बांध के 11 गेट खोलकर एक लाख 40 हजार क्यूसेक पानी की निकासी की गई है।इसी तरह जवाहर सागर बांध के चार गेट खोले गए हैं।जिला प्रशासन ने चंबल नदी के किनारे बसी बस्तियों के लिए अलर्ट जारी किया है। लोगों को नदी के बहाव क्षेत्र से दूर रहने और घरों से बाहर नहीं निकलने के लिए कहा गया है।

एक दो स्थानों पर अति भारी बारिश होने की संभावना

जयपुर मौसम केंद्र और जल संसाधन विभाग से मिली जानकारी के अनुसार भीलवाड़ा में करीब सात इंच बारिश हुई है। मौसम केंद्र के निदेशक राधेश्याम शर्मा ने बताया कि वर्तमान मे पूर्वी राजस्थान के ऊपर एक सर्कुलेटरी सिस्टम बना हुआ है। इस सिस्टम का असर आगामी 48 घंटों तक अजमेर, जोधपुर व उदयपुर संभाग में बना रहेगा। इन संभागों में कहीं-कहीं भारी बारिश तो एक दो स्थानों पर अति भारी बारिश होने की संभावना है।

chat bot
आपका साथी