दूल्हे ने दहेज में मिले 11 लाख रुपये लौटाए, एक रुपया लेकर जताया आभार

marriage ceremony. राजस्थान के सीकर जिले में दूल्हे ने दहेज में मिले 11 लाख लौटा दिए।

By Sachin MishraEdited By: Publish:Wed, 24 Apr 2019 03:19 PM (IST) Updated:Wed, 24 Apr 2019 03:19 PM (IST)
दूल्हे ने दहेज में मिले 11 लाख रुपये लौटाए, एक रुपया लेकर जताया आभार
दूल्हे ने दहेज में मिले 11 लाख रुपये लौटाए, एक रुपया लेकर जताया आभार

जागरण संवाददाता, जयपुर। दहेज जैसी कुप्रथा को खत्म करने के लिए राजस्थान में एक दूल्हा आगे आया है । प्रदेश के सीकर जिले में एक परिवार ने अनोखी पहल की, जहां दूल्हे ने दहेज के रूप में दिए 11 लाख रुपये लौटाकर मात्र एक रुपया वधु पक्ष से लिया।

जानकारी के अनुसार, झुझनूं के बाघोली निवासी रिटायर्ड जेल सुप्रिटेंडेंट नंद सिंह शेखावत के बेटे लोकेश का विवाह सीकर निवासी तेज सिंह राठौड़ की पुत्री सोनल राठौड़ के साथ मंगलवार को हुआ। इस विवाह समारोह में टीके की रस्म पर तेज सिंह राठौड़ ने दूल्हे को ग्यारह लाख रुपये नगद दिए। इस पर दूल्हा व दूल्हे के पिता ने दुल्हन ही दहेज का संदेश देते हुए 11 लाख रुपये लौटा दिए।

उन्होंने मात्र एक रुपया लिया और भविष्य में दहेज का लेनदेन बंद करने को लेकर समाज में जागरूकता फैलाने के लिए अभियान चलाने का संकल्प लिया। 11 लाख रुपये लौटाकर दहेज प्रथा एक कुरीति के संदेश की प्रदेश के शेखावाटी क्षेत्र में खासी चर्चा है। नंद सिंह शेखावत ने कहा कि दहेज कुरीति है और इसके विरोध में हम सबको आगे आना होगा। वहीं, दुल्हन के पिता तेज सिंह ने भी दूल्हे के पिता नंद सिंह शेखावत व दूल्हा लोकेश की इस पहल पर आभार जताया है।  

chat bot
आपका साथी