Udaipur : G-20 Sherpa प्रमुख अमिताभ बोले- शेरपा बैठक अच्छा अवसर, दुनियाभर में होगा उदयपुर व राजस्थान का नाम

उदयपुर में जी-20 शेरपा बैठक के लिए तैयारियां का जायजा लेने शेरपा अमिताभ कांत व विदेश मंत्रालय का दल पहुंचा उदयपुर उदयपुर की मेहमान नवाजी के माध्यम से राजस्थान की कला के विविध रंग सांस्कृतिक विशिष्टता और यहां के प्राकृतिक सौंदर्य की बेहतरीन छवि को अपने साथ ले जा सकेंगे।

By Jagran NewsEdited By: Publish:Wed, 30 Nov 2022 12:04 PM (IST) Updated:Wed, 30 Nov 2022 12:04 PM (IST)
Udaipur : G-20 Sherpa प्रमुख अमिताभ बोले- शेरपा बैठक अच्छा अवसर, दुनियाभर में होगा उदयपुर व राजस्थान का नाम
जी-20 शेरपा बैठक की तैयारियों का जायजा लेते भारत के शेरपा अमिताभ कांत और विदेश मंत्रालय के अधिकारी। जागरण

उदयपुर, संवाद सूत्र। आगामी 5 से 7 दिसंबर तक उदयपुर में आयोजित होने वाली जी-20 शेरपा बैठक की तैयारियों का जायजा लेने शेरपा प्रमुख अमिताभ कांत और विदेश मंत्रालय का दल उदयपुर पहुंच चुका है।

विदेश मंत्रालय जी-20 सचिवालय के संयुक्त सचिव नगराज नायडू व भावना सक्सेना तथा विदेश मंत्रालय के अधिकारियों के दल के साथ उदयपुर पहुंचे शेरपा अमिताभ कांत ने संभागीय आयुक्तालय सभागार में अधिकारियों की बैठक ली और कहा कि जी-20 शेरपा बैठक हमारे लिए एक अच्छा मौका है, इसके माध्यम से उदयपुर और राजस्थान को पर्यटन की दृष्टि से दुनियाभर में पहुंचाया जा सकेगा।

उन्होंने कहा कि यहां आने वाले मेहमान उदयपुर की मेहमान नवाजी के माध्यम से राजस्थान की कला के विविध रंग, सांस्कृतिक विशिष्टता, और यहां के प्राकृतिक सौंदर्य की बेहतरीन छवि को अपने साथ ले जा सकेंगे।

जी-20 के तहत उदयपुर में यह पहली बैठक

शेरपा अमिताभ कांत ने कहा कि चूंकि जी-20 के तहत उदयपुर में यह पहली बैठक है ऐसे में सभी को पूरा समन्वय स्थापित करते हुए काम करना होगा और इस आयोजन को सर्वश्रेष्ठ आयोजन बनावें। हम विदेशी अतिथियों की सुरक्षा, आवभगत, बैठक आयोजन, बोट्स की व्यवस्था, पर्यटन स्थलों के भ्रमण आदि की बेहतर व्यवस्था करें और यह भी सुनिश्चित करें कि बैठक तय समय पर हो और कोई भी आयोजन निर्धारित समय सीमा से एक मिनट भी लेट न हो। उन्होंने शिल्पग्राम में राजस्थान की कला-संस्कृति की झलक को प्रस्तुत करने के लिए व्यवस्थाओं के साथ डिजीटल प्रस्तुति की व्यवस्था के लिए भी कहा।

आदिवासी क्षेत्र कोटड़ा को भी करेंगे प्रमोट

शेरपा अमिताभ कांत ने कहा कि इस आयोजन के माध्यम से हम यहां जनजाति कला-संस्कृति की झलक को भी प्रस्तुत कर सकते हैं। उन्होंने कहा कि कोटड़ा जैसे इलाके में जहां 98 प्रतिशत से अधिक आदिवासी लोग निवासरत है, वहां की कला-संस्कृति की झलक विदेशी मेहमानों के सम्मुख प्रस्तुत कर जनजाति संस्कृति को प्रमोट किया जा सकता है।

बैठक दौरान गृह विभाग के प्रमुख सचिव आनंद कुमार, एडीजी एस सेंगाथिर, संभागीय आयुक्त राजेन्द्र भट्ट, आईजी प्रफुल्ल कुमार, कलक्टर ताराचंद मीणा, एसपी विकास कुमार ने शेरपा बैठक के दौरान पुलिस व प्रशासनिक स्तर पर की जा रही व्यवस्थाओं पर विस्तार से जानकारी दी।

संभागीय आयुक्त राजेन्द्र भट्ट ने अतिथियों के स्वागत, सुरक्षा, चिकित्सादलों, मोबाइल चिकित्सा यूनिट, सौंदर्यीकरण कार्य, गाईड्स की व्यवस्था आदि के बारे में जानकारी दी। आईजी प्रफुल्ल कुमार ने थ्री लेयर सिक्योरिटी, सीसीटीवी कवरेज, ट्रेफिक प्लान, वेरिफिकेशन प्रोसेस आदि के बारे में बताया। कलक्टर मीणा ने बोट्स के मूवमेंट व पूर्व निर्देशित कार्यों तथा एसपी शर्मा ने सुरक्षा व्यवस्थाओं के बारे में जानकारी दी।

कार्यक्रम स्थलों का लिया जायजा

जी-20 शेरपा सम्मेलन की तैयारियों का जायजा लेने आए भारत के शेरपा अमिताभ कांत, संयुक्त सचिव नगराज नायडू व विदेश मंत्रालय के दल ने जिला प्रशासन के अधिकारियों के साथ आयोजन के लिए प्रस्तावित स्थलों का जायजा लिया। अधिकारियों के दल ने सिटी पैलेस, फतेहप्रकाश, शिल्पग्राम आदि का दौरा किया।

Udaipur : पेट्रोल बम फैंककर पुजारी को जिंदा जलाने के मामले में दो और आरोपित गिरफ्तार, पत्नी की हालत गंभीर

chat bot
आपका साथी