Rajasthan: कोरोना पाॅजिटिव मरीज को हुआ हार्ट अटैक, लगाए तीन स्टेंट

Rajasthan मित्तल हाॅस्पिटल के इमरजेंसी वार्ड में भर्ती कोरोना पाॅजिटिव मरीज की अविलंब एंजियोप्लास्टी कर उसके तीन स्टेंट लगाए गए। मित्तल हाॅस्पिटल एंड रिसर्च सेंटर अजमेर के हृदय रोग विभाग की पूरी टीम ने वरिष्ठ कार्डियोलाॅजिस्ट डाॅ राहुल गुप्ता के मार्गदर्शन में पीपीई किट पहनकर रोगी की प्राइमरी एंजियोप्लास्टी की।

By Sachin Kumar MishraEdited By: Publish:Sat, 02 Jan 2021 06:26 PM (IST) Updated:Sat, 02 Jan 2021 06:26 PM (IST)
Rajasthan: कोरोना पाॅजिटिव मरीज को हुआ हार्ट अटैक, लगाए तीन स्टेंट
कोरोना पाॅजिटिव मरीज को हुआ हार्ट अटैक, लगाए तीन स्टेंट। फाइल फोटो

अजमेर, संवाद सूत्र। सीने में तेज दर्द की शिकायत के साथ मित्तल हाॅस्पिटल के इमरजेंसी वार्ड में भर्ती कोरोना पाॅजिटिव मरीज की अविलंब एंजियोप्लास्टी कर उसके तीन स्टेंट लगाए गए। मित्तल हाॅस्पिटल एंड रिसर्च सेंटर अजमेर के हृदय रोग विभाग की पूरी टीम ने वरिष्ठ कार्डियोलाॅजिस्ट डाॅ राहुल गुप्ता के मार्गदर्शन में पीपीई किट पहनकर रोगी की प्राइमरी एंजियोप्लास्टी की। रोगी को दस साल पहले भी हार्ट अटैक आया था, जिसमें उनके हृदय की दायी धमनी को एक स्टेंट लगा कर खोला गया था। डाॅ राहुल गुप्ता ने बताया कि तेज ठंड के दौर में हार्ट अटैक के रोगी को दस साल बाद फिर से सीने में तेज दर्द हुआ, परिजन रोगी को इमरजेंसी वार्ड में लेकर पहुंचे।

रोगी कोरोना पाॅजिटिव था। रोगी के जीवन पर गहराए संकट को देखते हुए उसे अविलंब कैथलेब में ले जाया गया, जहां जांच में उनके हृदय की बायी धमनी शत प्रतिशत तथा दायी धमनी में दो जगह 95 फीसदी रुकावट देखी गई। रोगी और परिवारजनों से परामर्श के बाद रोगी की तत्काल एंजियोप्लास्टी किए जाने का निर्णय किया गया और उसके दायी धमनी में एक तथा बायी धमनी में दो स्टेंट लगाए गए। रोगी की दायी और बायी धमनियां खुलने पर सीने का दर्द रुक गया। इस प्रोसीजर में लगभग दो घंटे लगे। जिसमें एनेस्थीसियोलाॅजिस्ट डाॅ राजीव पाण्डे, कैथलेब सीनियर टेक्निशियन श्रीमती प्रियंका टाक, नर्सिंग स्टाफ दीनदयाल, गणपत वैष्णव व अनुराधा सहित पूरी टीम का सराहनीय योगदान रहा।

निदेशक डाॅ दिलीप मित्तल, मनोज मित्तल ने बताया कि मित्तल हाॅस्पिटल ने कोविड-19 के दौर में विशम हालात होने के बावजूद राष्ट्रीय बाल स्वास्थ्य कार्यक्रम और आयुष्मान भारत महात्मा गांधी राजस्थान स्वास्थ्य बीमा योजना के तहत हार्ट अटैक व हार्ट फेल्योर के अनेक मरीजों को उपचार लाभ पहुंचाया है। हाॅस्पिटल में कोविड-19 गाइडलाइन का पूर्ण पालन करते हुए रोगियों के सभी तरह के ऑपरेशन जिनमें कार्डियक सर्जरी, एंजियोग्राफी, एंजियोप्लास्टी, पेसमेकर, बाईपास व वाल्व सर्जरी, कैंसर सर्जरी, स्पाइन व न्यूरो सर्जरी, डायलिसिस, पथरी, प्रौस्टेट व मूत्र रोग से संबंधित सर्जरी शामिल हैं, निरंतर की जा रही हैं।  

chat bot
आपका साथी