राजस्थान में लागू हुई 'आयुष्मान भारत-महात्मा गांधी राजस्थान स्वास्थ्य बीमा योजना', एक करोड़ 10 परिवारों को मिलेगा लाभ

Ayushman Bharat. भामाशाह स्वास्थ्य बीमा योजना के साथ एकीकरण के बाद अब इस योजना का नाम आयुष्मान भारत महात्मा गांधी राजस्थान स्वास्थ्य बीमा योजना किया गया है।

By Sachin MishraEdited By: Publish:Sun, 01 Sep 2019 06:41 PM (IST) Updated:Sun, 01 Sep 2019 06:41 PM (IST)
राजस्थान में लागू हुई 'आयुष्मान भारत-महात्मा गांधी राजस्थान स्वास्थ्य बीमा योजना', एक करोड़ 10 परिवारों को मिलेगा लाभ
राजस्थान में लागू हुई 'आयुष्मान भारत-महात्मा गांधी राजस्थान स्वास्थ्य बीमा योजना', एक करोड़ 10 परिवारों को मिलेगा लाभ

जागरण संवाददाता, जयपुर। आखिरकार राजस्थान में आयुष्मान भारत योजना रविवार से लागू हो गई है। केंद्र सरकार की आयुष्मान भारत योजना और पिछली वसुधंरा राजे सरकार की भामाशाह योजना को मर्ज कर दिया गया है। प्रदेश में रविवार से आयुष्मान भारत योजना लागू होगी। प्रदेश की भामाशाह स्वास्थ्य बीमा योजना के साथ एकीकरण के बाद अब इस योजना का नाम 'आयुष्मान भारत-महात्मा गांधी राजस्थान स्वास्थ्य बीमा योजना' किया गया है।

मुख्यमंत्री अशोक गहलोत ने कहा कि इस योजना के लागू होने से प्रदेश में स्वास्थ्य बीमा योजना के लाभार्थियों की संख्या बढ़ जाएगी। लाभार्थियों को और अधिक बीमारियों के इलाज की सुविधा मिल सकेगी। नई योजना के बाद प्रदेश में लाभार्थी परिवारों की संख्या वर्तमान में संचालित भामाशाह स्वास्थ्य बीमा योजना के लगभग एक करोड़ परिवारों से बढ़कर एक करोड़ 10 लाख से अधिक हो जाएगी।

भाजपा बना रही थी मुद्दा

अब तक आयुष्मान भारत योजना को लागू करने से कतराती रही गहलोत सरकार ने पंचायती राज संस्थाओं व स्थानीय निकाय चुनाव को देखते हुए इस योजना को लागू किया है। भाजपा इस मुद्दे पर लगातार गहलोत सरकार को घेर रही थी। लोकसभा चुनाव प्रचार अभियान के दौरान पीएम नरेंद्र मोदी सहित अधिकांश भाजपा नेताओं ने आयुष्मान भारत योजना को आम लोगों के स्वास्थ्य से जुड़ी बेहतर योजना बताते हुए गहलोत सरकार द्वारा प्रदेश में लागू नहीं करने का आरोप लगाया था। कांग्रेस नेताओं को कई बार सफाई देनी पड़ी थी। सत्ता संभालने के बाद से ही गहलोत वसुंधरा राजे सरकार की भामाशाह योजना में जमकर भ्रष्टाचार होने की बात कहते आ रहे हैं।

गहलोत ने कहा कि भामाशाह योजना में कई गड़बड़ियों की शिकायतें लगातार मिल रही है।उनको दूर करने के लिए नई योजना में समुचित व्यवस्था की जाएगी। इसके लिए आईटी के बेहतर उपयोग के साथ-साथ संबंधित अस्पतालों और बीमा कंपनी के कर्मियों सहित दोषी व्यक्तियों के खिलाफ कड़ी कार्रवाई के प्रावधान प्रस्तावित किए जाएंगे। 

राजस्थान की अन्य पढ़ने के लिए यहां क्लिक करें

chat bot
आपका साथी