धूलभरी आंधी और बारिश के कारण सेना के हेलिकॉप्टर की आपात लैंडिंग

जयपुर जिले के ही सांपदा गांव में पवन हंस कंपनी के एक हेलिकॉप्टर की भी खेतों में ही आपात लैंडिंग करानी पड़ी।

By Preeti jhaEdited By: Publish:Wed, 31 May 2017 04:14 PM (IST) Updated:Wed, 31 May 2017 04:14 PM (IST)
धूलभरी आंधी और बारिश के कारण सेना के हेलिकॉप्टर की आपात लैंडिंग
धूलभरी आंधी और बारिश के कारण सेना के हेलिकॉप्टर की आपात लैंडिंग

जयपुर,[जागरण संवाददाता] । राजस्थान में पिछले चार दिन से पड़ रही भीषण गर्मी के बाद बुधवार को धूलभरी आंधी और बारिश से लोगों को कुछ राहत मिली। राजधानी जयपुर सहित अधिकांश जिलों में हुई बारिश से तापमान में गिरावट आई है।

मौसम के अचानक बदले मिजाज के कारण सेना के एक हेलिकॉप्टर की जयपुर जिले की बस्सी तहसील के एक खेत में इमरजेंसी लैंडिंग करानी पड़ी। इस हैलिकॉप्टर में पाक के खिलाफ हुई सर्जीकल स्ट्राइक को लीड करने वाले सेना के मेजर जनरल रणवीर सिंह सवार थे।

प्रशासनिक सूत्रों के अनुसार मेजर रणवीर को लेकर हेलिकॉप्टर मथुरा से जयपुर आ रहा था,लेकिन इसी बीच धूलभरी आंधी के साथ शुरू हुई बारिश के कारण पायलट ने खेत में ही लैंड कराया। मेजर रणवीर सिंह को जयपुर हवाई अड्डे से फ्लाइट पकड़कर दिल्ली जाना था। सेना के हेलिकॉप्टर की आपात लैंडिंग की सूचना मिलते ही पुलिस एवं प्रशासन के वरिष्ठ अधिकारी मौके पर पहुंचे। हेलिकॉप्टर को देखने के लिए आसपास के ग्रामीणों की भीड़ भी एकत्रित हो गई।

जयपुर जिले के ही सांपदा गांव में पवन हंस कंपनी के एक हेलिकॉप्टर की भी खेतों में ही आपात लैंडिंग करानी पड़ी। इस हेलिकॉप्टर में चार लोग सवार थे। मौसम खराब होने के कारण दो फ्लाइट्स को भी जयपुर डायवर्ट किया गया।

जानकारी के अनुसार मुंबई से दिल्ली जा रही इंडिगो एयरलाइंस की एक फ्लाइट और बैंगलुर से दिल्ली जा रही एक अन्य फ्लाइट को जयपुर डायवर्ट किया गया। यहां भी धूलभरी आंधी और बारिश के कारण दोनों फ्लाइट की लैंडिंग कराने में काफी परेशानी हुई। बाद में मौसम साफ होने पर ये फ्लाइट रवाना हुई।

इधर, पिछले चार दिन से 44 से 49 डिग्री तक का तापमान झेल रहे राजस्थान के अधिकांश जिलों में बुधवार को धूलभरी आंधी और बारिश होने से तापमान में चार से पांच डिग्री की कमी आई है। आंधी के कारण पाली जिले के जैतारण में एक पेड़ गिर गया जिससे उसके नीचे बैठे एक व्यक्ति की मौत हो गई। वहीं श्रीगंगानगर में दो मकानों की दीवार गिरने की बात सामने आई है।

श्रीमाधोपुर-दिल्ली राजमार्ग का कुछ हिस्सा धंस गया। दौसा,सीकर,अलवर,अजमेर,भरतपुर सहित अधिकांश जिलों में बारिश और आंधी का दौर चला।

यह भी पढ़ें: गाय को बनाएं राष्ट्रीय पशु, गोहत्या पर मिले सख्त सजा: हाई कोर्ट

chat bot
आपका साथी